logo-image

IOC ने कहा ओलंपिक रद करना एजेंडे में नहीं, महज एक विकल्‍प

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने रविवार को कहा कि दुनिया भर में कोविड 19 के प्रकोप के चलते ओलंपिक स्थगित करना एक विकल्प है, लेकिन टोक्यो ओलंपिक रद करना उसके एजेंडे में नहीं है.

Updated on: 23 Mar 2020, 11:32 AM

Lausanne:

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने रविवार को कहा कि दुनिया भर में कोविड 19 के प्रकोप के चलते ओलंपिक स्थगित करना एक विकल्प है, लेकिन टोक्यो ओलंपिक रद करना उसके एजेंडे में नहीं है. आईओसी पर 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होने वाले खेलों को स्थगित करने का खेल महासंघों की ओर से काफी दबाव है. आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने कहा कि इस पर फैसला चार सप्ताह के भीतर लिया जाएगा. उन्होंने खिलाड़ियों को एक खुले खत में लिखा, इंसान सबसे ऊपर है, खेलों के आयोजन से भी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कोरोना वायरस से आईपीएल की मार्केट वेल्‍यू एक अरब डॉलर घटने की आशंका

थामस बाक ने कहा, हमने पहले भी संकेत दिए हैं कि हम अलग अलग विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. टोक्यो ओलंपिक 2020 की अंतिम तिथि तय करना अभी भी जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा कि आईओसी संबंधित पक्षों और स्वास्थ्य विभाग से संपर्क में है. बाक ने कहा, हमें यकीन है कि अगले चार सप्ताह में कोई हल निकल आएगा. खेलों को रद करना किसी समस्या का समाधान नहीं है और इससे किसी का भला नहीं होगा, लिहाजा यह हमारे एजेंडे में नहीं है. इससे पहले अमेरिका और फ्रांस के तैराकी महासंघ, अमेरिका और स्पेन के एथलेटिक्स महासंघ, नार्वे ओलंपिक समिति, फ्रांस एथलेटिक्स और जाने माने मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी कह चुके हैं कि इन हालात में ओलंपिक नहीं होने चाहिए.

यह भी पढ़ें ः ... तो क्‍या इस बार नहीं होंगे टोक्‍यो ओलंपिक, कनाडा ने नाम लिया वापस, अब क्‍या होगा

चार बार के ओलंपिक चैम्पियन फर्राटा और लंबी कूद के एथलीट कार्ल लुईस ने कहा कि वह खेलों को स्थगित करने के पक्ष में हैं. उन्होंने कहा, ऐसे माहौल में खिलाड़ियों के लिए तैयारी कर पाना मुश्किल है. मुझे लगता है कि खेल दो साल बाद कराने चाहिए. बीजिंग में 2022 में शीतकालीन ओलंपिक के साथ. इसे ओलंपिक वर्ष बना देना चाहिए. इस बीच विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कू ने बाक को पत्र लिखकर कहा है कि जुलाई में ओलंपिक करना ना तो संभव है और ना ही उचित. उन्होंने कहा, कोई भी नहीं चाहता कि ओलंपिक स्थगित हों, लेकिन हम खिलाड़ियों की सुरक्षा की कीमत पर खेल नहीं करा सकते.

यह भी पढ़ें ः रॉस टेलर बनाम ब्रैंडन मैकुलम, क्‍यों हुआ था दोनों में मतभेद, यहां जानिए पूरा खुलासा

वहीं, कनाडा ओलंपिक समिति ने कहा कि वह अपने खिलाड़ियों को इस साल ओलंपिक में नहीं भेजेगी और खेल कम से कम एक साल के लिए टलने चाहिए. इसने एक बयान में कहा, ओलंपिक पर फैसला तुरंत आना चाहिए. ऐसे समय में खिलाड़ियों के लिए अभ्यास करना भी सुरक्षित नहीं है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी आईओसी से इस पर तुरंत फैसला लेने को कहा है. आईओसी अब तक लगातार कहती आई है कि खेल 24 जुलाई से शुरू होंगे हालांकि कोविड 19 के चलते दुनिया भर में टूर्नामेंट रद हो गए हैं. चारों ओर से हो रही निंदा के बाद आईओसी ने आखिरकार स्वीकार किया कि ओलंपिक स्थगित करने की संभावना पर विचार हो सकता है. ब्राजील और स्लोवेनिया की ओलंपिक समिति ने भी कहा है कि इन हालात में वे अपने खिलाड़ियों को ओलंपिक के लिये नहीं भेज सकते.