भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल ने रचा इतिहास, ओलंपिक क्वालीफायर्स से पहले बने नंबर-1 मुक्केबाज

IANS  |   Updated On : February 13, 2020 06:36:29 PM
अमित पंघल

अमित पंघल (Photo Credit : https://twitter.com/ddsportschannel )

नई दिल्ली:  

विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के मुक्केबाजी कार्यबल ने अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर्स से पहले 52 किग्रा भार वर्ग में नंबर वन रैंकिंग दी है. मुक्केबाजी कार्यबल द्वारा जारी सूची के अनुसार, पंघल 420 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. कार्यबल फिलहाल ओलंपिक खेलों के लिए मुक्केबाजी का संचालन कर रहा है. 24 साल के पंघल पिछले 10 साल से भी अधिक समय में इस श्रेणी में शीर्ष वैश्विक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- बैडमिंटन एशिया टीम चैम्पियनशिप में मलेशिया ने भारत को 4-1 से हराया

उनसे पहले ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह ने 2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी. उस समय उन्होंने इटली के मिलान में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के 75 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था. पंघल ने इससे पहले कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टोक्यो ओलंपिक में भारत की झोली में कम से कम दो स्वर्ण पदक आएंगे.

ये भी पढ़ें- खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों से नई प्रतिभाएं उभर कर सामने आएंगी: रानी रामपाल

उन्होंने कहा था, "हम कम से कम दो स्वर्ण पदक की उम्मीद के साथ टोक्यो ओलंपिक जाएंगे. हम और ज्यादा पदक जीत सकते हैं. लेकिन टोक्यो ओलंपिक में भारतीय मुक्केबाजों से कम से कम दो स्वर्ण पदक की उम्मीद किया जा सकता है."

ये भी पढ़ें- टी20 विश्व कप में 1983 का कारनामा दोहरा सकती है भारतीय महिला क्रिकेट टीम: कोच

ओलंपिक क्वालीफायर्स पहले 3 से 14 फरवरी तक चीन के वुहान में था. लेकिन कोरोनावायरस के कारण अब इसे जॉर्डन शिफ्ट कर दिया गया है, जहां तीन से 11 मार्च तक इसका आयोजन होना है. महिलाओं की रैंकिंग में अनुभवी मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम 51 किग्रा में 225 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है.

First Published: Feb 13, 2020 06:36:29 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो