logo-image

दक्षिण एशियाई खेलों की कुश्ती स्पर्धाओं में भारत ने जीते 14 स्वर्ण

युवा पहलवान बालियान ने एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश के पहलवान को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया.

Updated on: 09 Dec 2019, 08:45 PM

काठमांडु:

गौरव बालियान और अनिता शेरोन के अंतिम दिन सोमवार को जीते गए स्वर्ण पदकों की मदद से भारतीय पहलवानों ने यहां सम्पन्न हुए 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के कुश्ती स्पर्धा में सभी 14 स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए. बालियान ने पुरुषों के 74 किलोग्राम भार वर्ग में जबकि शेरोन ने महिलाओं की 68 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. उनके इस प्रदर्शन के दम पर भारत ने सभी 14 वर्गो में स्वर्ण पदक जीता. इनमें भारतीय पुरुष और महिला पहलवानों ने सात-सात स्वर्ण पदक जीते.

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक 2020 और फीफा विश्व कप 2022 से बाहर हुआ रूस, वाडा ने लगाया 4 साल का प्रतिबंध

प्रतियोगिता में कुल 20 भार वर्गो के मुकाबले हुए और दक्षिण एशियाई खेलों के नियमों के अनुसार एक देश केवल 14 भार वर्गो में ही भाग ले सकता है. 2016 के बाद से पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैट पर वापसी करने वाली शेरोन अपनी प्रतिद्वंद्वी श्रीलंकाई महिला पहलवान को शिकस्त देने में केवल 48 सेकेंडों का समय लिया और उन्होंने मुकाबला जीतकर स्वर्ण पदक हासिल किया.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: तिरुवनंतपुरम में शर्मनाक हार के बाद क्या मुंबई में इज्जत बचा पाएगी टीम इंडिया

युवा पहलवान बालियान ने एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश के पहलवान को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया. इससे पहले, रविवार को रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक(62 किग्रा), रविंद्र (61 किग्रा), अंशु (59 किग्रा) और पवन कुमार (86 किग्रा) ने अपने-अपने भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीते थे.