logo-image

हॉकी इंडिया ने 11 खिलाड़ियों को निलंबित किया, जानें इसके पीछे का कारण

हॉकी इंडिया (HI) की अनुशासन समिति ने पिछले महीने 56वें नेहरू सीनियर हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पंजाब पुलिस और पंजाब नेशनल बैंक के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में हुई हाथापाई के कारण 11 खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया है.

Updated on: 11 Dec 2019, 06:35 AM

नई दिल्‍ली:

हॉकी इंडिया (HI) की अनुशासन समिति ने पिछले महीने 56वें नेहरू सीनियर हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पंजाब पुलिस और पंजाब नेशनल बैंक के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में हुई हाथापाई के कारण 11 खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया है. साथ ही टीम के अधिकारियों को भी निलंबित किया गया है. यह लड़ाई पंजाब पुलिस के हरदीप सिंह और पंजाब नेशनल बैंक के सुमित टोप्पो के बीच हुई थी, जिसमें बाद में कई और खिलाड़ी भी आ गए थे.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी का सामान एयरपोर्ट पर इधर से उधर हुआ, और फिर...

एचआई ने मंगलवार को एक बयान में कहा, समिति ने पंजाब आर्म्ड पुलिस के हरदीप सिंह और जसकरन सिंह को 18 महीनों के लिए निलंबित कर दिया है, जबकि दुपिंदरदीप सिंह, जगमीत सिंह, सुखप्रीत सिंह, सरवनजीत सिंह और बलविंदर सिंह को 12 महीनों के लिए निलंबित किया है. इन सभी को एचआई की आचार संहिता के लेवल-3 के उल्लंघन के लिए निलंबित किया गया है. इन सभी का निलंबन 11 दिसंबर से तत्काल प्रभाव से लागू होगा. बयान के मुताबिक, पंजाब पुलिस के मैनेजर अमित संधू को भी लेवल-3 के उल्लंघन के चलते 18 महीनों के लिए निलंबित किया गया है. साथ ही पंजाब पुलिस की टीम को तीन महीनों के लिए निलंबित करने और किसी भी अखिल भारतीय टूर्नामेंट में हिस्सा न लेने देने की सिफारिश की गई है जिसकी समय सीमा 10 मार्च 2020 से नौ जून 2020 के बीच की होगी.

यह भी पढ़ें ः वानखेड़े पर वेस्‍टइंडीज को यह खिलाड़ी जिता सकता है सीरीज, जानें कौन है वह

बयान में कहा गया है, पंजाब नेशनल बैंक के सुखजीत सिंह, गुरसिमरन सिंह और सुमित को 12 महीनों के लिए निलंबित किया गया है. टीम के कप्तान जसबीर सिंह को छह महीनों के लिए निलंबित किया गया है क्योंकि टीम मैदान पर जो भी करती है, उसकी जिम्मेदारी कप्तानी की होती है. बयान में कहा गया है, पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर सुशील कुमार दुबे को छह महीनों के लिए निलंबित किया गया है क्योंकि उनकी टीम एचआई के नियमों का पालन नहीं कर पाई. साथ ही समिति ने पंजाब नेशनल बैंक को तीन महीनों के लिए निलंबित करने की सिफारिश की है जिसकी समय सीमा 11 दिसंबर 2019 से लेकर 10 मार्च 2020 होगी.

यह भी पढ़ें ः हार्दिक पांड्या बोले, खुद के और टीम के साथ न्याय नहीं कर पा रहा था

बता दें कि पंजाब पुलिस और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के खिलाड़ियों ने 56वें नेहरू हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल के दौरान मैदान पर ही आपस में मारपीट की, जिसके बाद आयोजकों ने दोनों टीमों पर प्रतिबंध लगा दिया. राष्ट्रीय महासंघ हॉकी इंडिया ने इस पर टूर्नामेंट के आयोजकों से विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए कहा था. झगड़ा उस समय शुरू हुआ था जब दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थी और गेंद पंजाब पुलिस के सर्कल में पीएनबी के पास थी. खिलाड़ियों ने टर्फ पर ही एक दूसरे पर घूंसे जड़े और हॉकी स्टिक से मारपीट की. इसके बाद टूर्नामेंट के अधिकारी बीच बचाव करने के लिए गए. खेल कुछ देर तक रुका रहा जिसके बाद दोनों टीमों के आठ-आठ खिलाड़ियों के साथ मैच आगे शुरू हुआ. दोनों टीमों के तीन . तीन खिलाड़ियों को लाल कार्ड दिखाया गया. इसके अलावा पंजाब पुलिस के मैनेजर को भी अपने खिलाड़ियों को उकसाने के लिए लाल कार्ड मिला. पीएनबी ने आखिर में यह मैच 6-3 से जीता. इस घटना से आहत जवाहरलाल नेहरू हॉकी टूर्नामेंट सोसायटी की प्रबंध समिति ने दोनों टीमों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया.