HBday Babita Phogat: हरियाणा पुलिस की नौकरी छोड़ BJP से लड़ा चुनाव और हार गईं, दुनियाभर में ऐसे कमाया नाम

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 20, 2019 09:05:34 AM
चुनाव प्रचार के दौरान बबीता फोगाट

चुनाव प्रचार के दौरान बबीता फोगाट (Photo Credit : https://twitter.com/BabitaPhogat )

नई दिल्ली:  

Happy Birthday Babita Phogat: भारत की दिग्गज महिला पहलवान बबीता फोगाट आज अपना 30वां जन्मदिन मना रही हैं. बबीता का जन्म आज ही के दिन 30 नवंबर 1989 को हरियाणा के भिवानी में हुआ था. बबीता अपनी सभी बहनों में दूसरे नंबर पर हैं. पहलवानों के इस परिवार में सबसे बड़ी गीता हैं. गीता के बाद बबीता, ऋतु और फिर संगीता आती हैं. फोगाट बहनों के नाम से दुनियाभर में मशहूर ये पहलवान बहनें पूरे विश्व में न सिर्फ अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रही हैं बल्कि देश का गौरव भी बढ़ा रही हैं.

ये भी पढ़ें- VIDEO: बाल-बाल बचा ऑस्ट्रेलिया का ये तेज गेंदबाज, नहीं तो बैट्समैन के शॉट से उड़ जाते चेहरे के चीथड़े

फोगाट बहनों को दुनियाभर में पहचान दिलाने वाला कोई बाहरी शख्स नहीं बल्कि खुद उनके पिता महावीर फोगाट हैं. महावीर ने अपनी बेटियों को तराश कर उन्हें सोना बनाया. चार बेटियों को विश्व स्तरीय पहलवान बनाने वाले महावीर फोगाट को भारत सरकार ने गुरु द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया था. बबीता को खुद उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें- गांधी परिवार से SPG सुरक्षा हटाए जाने के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला, विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट

पहलवानी से दुनियाभर में अपनी पहचान बनाने वाली फोगाट बहनों में से एक बबीता फोगाट साल 2010 में दिल्ली में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों से चर्चा में आईं, यहां उन्होंने रजत पदक जीता था. इसके बाद बबीता ने साल 2012 में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पजक जीता. जिसके बाद हरियाणा की भूपेंद्र सिंह हुडा सरकार ने उन्हें राज्य के पुलिस विभाग में नौकरी दी थी. उन्होंने 2014 के ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर देश का गौरव बढ़ाया. बबीता की जीत का सिलसिला यहां नहीं रुका, उन्होंने 2018 में गोल्डकोस्ट में खेले गए राष्ट्रंडल खेलों में एक बार फिर गोल्ड मेडल जीतकर पूरी दुनिया में भारत की पहलवानी का डंका बजाया.

ये भी पढ़ें- Video: परायी बिल्ली के साथ मौज काट रहा था बिलौटा, फिर अचानक हुआ कुछ ऐसा.. मच गई भगदड़

गोल्डकोस्ट राष्ट्रंडल खेलों के बाद बबीता फोगाट ने अपने करियर में बदलाव का विचार बनाया. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 को देखते हुए बबीता फोगाट ने हरियाणा पुलिस में सब-इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ दी और बीजेपी के साथ जुड़ गईं. बीजेपी ने उन्हें दादरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का मौका दिया, हालांकि वे हार गईं.

First Published: Nov 20, 2019 09:05:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो