logo-image

फ्रेंच ओपन: लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल की बादशाहत कायम, रॉजर फेडरर को हराकर फाइनल में पहुंचे

यह दूसरी बार था, जब नडाल और फेडरर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ रहे थे. इससे पहले 2005 में दोनों फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ चुके थे.

Updated on: 07 Jun 2019, 07:56 PM

पेरिस:

लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले स्पेन के पुरुष टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने एक बार फिर क्ले कोर्ट पर पुरुषों में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हरा दिया. यह दोनों साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में आमने-सामने थे यहां नडाल बाजी मार ले गए. मौजूदा विजेता वर्ल्ड नंबर-2 नडाल ने वर्ल्ड नंबर-3 फेडरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से मात दी. यह मैच दो घंटे 25 मिनट तक चला.

ये भी पढ़ें- World Cup: महेंद्र सिंह धोनी के बलिदान बैज वाले ग्लव्स पर पाकिस्तान के मंत्री ने उड़ाया मजाक, मिला करारा जवाब

इसी के साथ नडाल ने अपना 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के लिए फाइनल में कदम रख लिया है जहां उनका सामना वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविक और आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा. नडाल की फेडरर पर यह 24वीं जीत है. फेडरर, नडाल पर सिर्फ 15 जीत ही दर्ज कर पाए हैं और इनमें से अधिकतर हर्ड या ग्रास कोर्ट पर आई हैं. क्ले कोर्ट पर फेडरर सिर्फ दो बार ही नडाल से जीत पाए हैं जबकि 14 बार नडाल ने बाजी मारी है.

ये भी पढ़ें- World Cup: वेस्टइंडीज पर मिली शानदार जीत, एरॉन फिंच ने इस खिलाड़ी को बताया असली हीरो

यह दूसरी बार था, जब नडाल और फेडरर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ रहे थे. इससे पहले 2005 में दोनों फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ चुके थे. फ्रेंच ओपन में यह दोनों अधिकतर फाइनल में ही भिड़े हैं. 2006, 2007, 2008, 2011 में यह दोनों प्रेंच ओपन के फाइनल में एक दूसरे के सामने हो चुके हैं और हमेशा नडाल ने बाजी मारी है. फेडरर के खाते में सिर्फ एक फ्रेंच ओपन का खिताब है जो उन्होंने 2009 में जीता था.

ये भी पढ़ें- World Cup: विंडीज के खिलाफ 92 रनों की पारी खेलने के बाद कूल्टर नाइल ने दिया बड़ा बयान, कहा- सोचा भी नहीं था...

फेडरर ने इसी के साथ अपने 18वें ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ा लिए हैं जबकि 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर का इस टूर्नामेंट में सफर यहीं समाप्त हो गया है. नडाल 26वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं.