फुटबाल के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी मेस्सी बोले, उम्र का असर खेल पर नहीं पड़ने दूंगा

एजेंसी  |   Updated On : December 03, 2019 01:56:43 PM
लियोनेल मेस्सी Lionel Messi

लियोनेल मेस्सी Lionel Messi (Photo Credit : फाइल फोटो )

पेरिस:  

छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले 32 बरस के लियोनेल मेस्सी ने कहा कि वह उम्र को अपने खेल के आड़े नहीं आने देंगे. अमेरिका की विश्व कप सुपरस्टार मेगान रोपिनो ने महिला वर्ग में पुरस्कार जीता. मेगान पुरस्कार लेने नहीं पहुंच सकी, लेकिन मेस्सी अपनी पत्नी और दोनों बच्चों के साथ आए थे. यह 2015 के बाद मेस्सी का पहला ‘बलून डीओर’ पुरस्कार और कैरियर का रिकार्ड छठा पुरस्कार है. मेस्सी ने पिछले साल के विजेता लूका मोडरिच से पुरस्कार लेने के बाद कहा, मैंने दस साल पहले पहली बार यह खिताब जीता था. मैं 22 बरस का था और अपने तीनों भाइयों के साथ यहां आया था. मेरे लिए यह सपने जैसा था.

यह भी पढ़ें ः लियोनेल मेस्सी ने रिकार्ड छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता

उन्होंने कहा, सब कुछ ठीक रहा तो मुझे लगता है कि कुछ साल और खेल सकता हूं. समय मानो उड़ रहा है और सब कुछ अचानक हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि यूं ही खेल का मजा लेता रहूंगा. दुनिया भर के पत्रकारों के पैनल के मतदान से चुने गए पुरस्कार में मेस्सी ने लीवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक को पछाड़ा जबकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर रहे. पिछले नौ साल में पहली बार रोनाल्डो शीर्ष दो में जगह नहीं बना सके. सादियो माने चौथे और मोहम्मद सालाह पांचवें स्थान पर रहे. 

यह भी पढ़ें ः एक मैच में लगे चार शतक और एक दोहरा शतक, मैच का परिणाम...

अर्जेटीना के दिग्गज फुटबालर लियोनेल मेस्‍सी ने रिकॉर्ड छठी बार बैलॉन डीओर पुरस्कार जीत लिया है. बीबीसी के मुताबिक मेस्‍सी का 2015 के बाद से यह पहला बैलॉन डीओर पुरस्कार है. उन्होंने 2018-19 में अपने क्लब बार्सिलोना और अपनी राष्ट्रीय टीम अर्जेटीना के लिए अब तक 56 गोल दागे हैं. 32 वर्षीय मेसी 2009 और 2012 के बीच लगातार चार बार यह पुरस्कार जीते चुके थे. बैलॉन डीओर पुरस्कार की रेस में इस बार लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक दूसरे और जुवेंतस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो वोटिंग में तीसरे स्थान पर रहे. रोनाल्डो अब तक पांच बार बैलॉन डीओर पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः India vs West Indies T20 Series : पहला मैच छह दिसंबर को, यहां जानें दोनों टीमों के आंकड़े

मेस्‍सी को इस साल सितंबर में फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार मिला था. वह पिछले सीजन में चैंपियंस लीग में 12 गोल के साथ टॉप स्कोरर रहे थे. महिलाओं में अमेरिका की मेगन रेपिनो ने दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान हासिल किया. मेगन की कप्तानी में अमेरिका ने इस साल जुलाई में फ्रांस में विश्व कप जीता था. 34 वर्षीय मेगन इस साल फीफा की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुकी हैं.

First Published: Dec 03, 2019 01:56:43 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो