logo-image

Video: इंग्लैंड के नील कैम्पबैल ने 280 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई साइकिल, बना अनोखा विश्व रिकॉर्ड

कैम्पबैल ने जिस साइकिल से इस गति को प्राप्त किया, उसे खासतौर पर तेज गति से चलाने के लिए तैयार किया गया था.

Updated on: 19 Aug 2019, 06:09 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के साइक्लिस्ट 45 वर्षीय नील कैम्पबैल ने 280 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है. कैम्पबैल ने इससे पहले बनाए गए 268.76 किमी प्रति घंटे के रिकॉर्ड को तोड़ डाला. बता दें कि कैम्पबैल को एक पोर्श कार से रनवे पर रिलीज किया गया था, जिसके बाद वे अपनी साइकिल की गति को 280 किमी प्रति घंटे तक ले गए.

ये भी पढ़ें- सुनील शेट्टी की बेटी नहीं, इस एक्ट्रेस की बहन को डेट कर रहे हैं केएल राहुल? अब दिया ये जवाब

कैम्पबैल ने जिस साइकिल से इस गति को प्राप्त किया, उसे खासतौर पर तेज गति से चलाने के लिए तैयार किया गया था. इस साइकिल को बनाने में करीब 13 लाख रुपये खर्च हुए हैं. इंग्लैंड के एसेक्स (Essex) के रहने वाले कैम्पबैल पेशे से एक आर्किटेक्ट हैं. कैम्पबैल को पोर्श कार से नॉर्थ यॉर्कशायर के एलविंग्टन एयरफील्ड ले गया था, जिसके बाद उन्हें रनवे पर लाकर रिलीज कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: आर्चर की बाउंसर पर चोटिल हुए स्मिथ ने कही बड़ी बात, इस मैच में हो सकती है वापसी

कैम्पबैल से पहले साल 1995 में एक डच साइक्लिस्ट ने 268.76 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाई थी. करीब 24 साल बाद अब इस इंग्लिश साइक्लिस्ट ने डच साइक्लिस्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. स्लिपस्ट्रीम में एक पुरुष के लिए सबसे तेज गति से साइकिल चलाने के रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद कैम्पबैल काफी रोमांचित हैं और राहत महसूस कर रहे हैं. उन्होंने अपने साथ काम करने वाले स्टाफ का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि उनकी टीम ने आश्चर्यजनक रूप से बेहद ही शानदार काम किया.