टोक्यो ओलंपिक को रद्द करने की उठी मांग, जानिए क्या है वजह

Bhasha  |   Updated On : March 25, 2020 03:11:58 PM
tokyo olympic

टोक्यो ओलंपिक (Photo Credit : https://twitter.com/Tokyo2020 )

टोक्यो:  

जापान में ओलंपिक स्थगित होने से भले ही कई निराश होंगे लेकिन एक छोटा सा समूह ऐसा भी है जो खेलों को रद्द करने की मांग कर रहा है. जापान में ओलंपिक खेल विरोधी इस समूह ने ट्वीट किया ,‘‘हम स्थगन नहीं चाहते. हम चाहते हैं कि ये खेल रद्द हों.’’ मंगलवार को खेल स्थगित किये जाने की घोषणा के कुछ मिनट बाद ही चंद प्रदर्शनकर्ता शहर के बीच जमा हो गए. इनमें से एक तोशियो मियाजाकी ने कहा, ‘‘हम विभिन्न कारणों से हर महीने रैली कर रहे हैं. हमें खेलों के व्यवसायीकरण से चिढ़ है. हम टोक्यो ओलंपिक के खिलाफ हैं.’’

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक की वजह से पेरिस ओलंपिक 2024 पर नहीं पड़ेगा असर, तय समय पर होंगे खेल

छीन लिए गए बेघरों के अस्थाई शिविर

टोक्यो स्थानीय प्रशासन के लिये काम करने वाले मियाजाकी ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के कारण खेल स्थगित हो गए हैं लेकिन जापान के लोगों को दोबारा सोचना चाहिये कि क्या ओलंपिक कराना वाकई जरूरी है.'' प्रदर्शन में शामिल कुमिको सुडो को इस बात से नाराजगी है कि खेलों के लिये बुनियादी ढांचा खड़ा करने की कवायद में बेघरों से अस्थायी शिविर भी छीन लिये गए.

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक 2020 को स्थगित करने के फैसले के समर्थन में ये भारतीय एथलीट, बताया सही निर्णय

रिकवरी ओलंपिक के नाम से पुकार रहे हैं लोग

जापान में इन खेलों को ‘रिकवरी ओलंपिक’ कहा जा रहा है जिसके जरिये यह दिखाना चाहते हैं कि भूकंप, सुनामी और परमाणु रिसाव की त्रासदी झेलने के बाद भी देश ओलंपिक का आयोजन कर पाने में सक्षम है. कुछ लोगों का हालांकि यह मानना है कि यह पैसा तबाही झेल चुके लोगों के काम आना चाहिये था.

First Published: Mar 25, 2020 03:11:58 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो