logo-image

सात्विक और चिराग की ऐतिहासिक सफलता, जीता थाईलैंड ओपन

भारत के सात्विकसाईंराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने रविवार को यहां ऐतिहासिक सफलता हासिल करते हुए प्रतिष्ठित थाईलैंड ओपन के पुरुष युगल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया.

Updated on: 04 Aug 2019, 04:20 PM

बैंकॉक:

भारत के सात्विकसाईंराज रैंकीरेड्डी (Satwiksairaj Rankireddy) और चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) की जोड़ी ने रविवार को यहां ऐतिहासिक सफलता हासिल करते हुए प्रतिष्ठित थाईलैंड ओपन (Thailand open) के पुरुष युगल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया. रैंकीरेड्डी और चिराग की जोड़ी ने वर्ल्ड नंबर-2 चीन के ली जुन हुई और लियू यू चेन की जोड़ी को 21-19, 18-21, 21-18 से मात दी. यह मुकाबला 63 मिनट चला.

साईंराज (Satwiksairaj Rankireddy) और चिराग (Chirag Shetty) की यह सफलता इसलिए काफी मायने रखती है क्योंकि पहली बार किसी भारतीय पुरुष जोड़ी ने बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 टूर्नामेंट का खिताब जीता है. भारतीय जोड़ी ने वर्ल्ड नंबर-2 चीन के ली जुन हुई और लियू यू चेन की जोड़ी को 21-19, 18-21, 21-18 से मात दी. यह मुकाबला एक घंटे और दो मिनट तक चला. दोनों जोड़ियों की बीच यह अब तक का दूसरा मुकाबला था. इससे पहले, इसी साल हुए आस्ट्रेलियन ओपन में चीनी जोड़ी ने 21-19, 21-18 से जीत दर्ज की थी.

फाइनल मैच की शुरुआत भारतीय जोड़ी के लिए शानदार रही. उसने ज्यादा गलतियां न करते हुए पहले गेम में 9-6 से बढ़त बना ली. चीनी खिलाड़ियों ने वापसी करने का प्रयास किया, लेकिन भारतीय जोड़ी ब्रेक तक 11-9 से आगे रही.

यह भी पढ़ेंः टीम इंडिया लॉडरहिल टी-20 मैच में इंडीज के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी

इसके बाद, सात्विक और चिराग ने थोड़ा संयम खोया, जिसके कारण स्कोर 15-15 से बराबर हो गया. हालांकि, भारतीय जोड़ी आगे निकलने में कामयाब रही और चीनी खिलाड़ियों के एक गेम प्वाइंट बचाने के बावजूद 21-19 से जीत दर्ज करते हुए मुकाबले में बढ़त बना ली.

यह भी पढ़ेंः IND vs WI: डेब्यू मैच में छाए नवदीप सैनी, वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया

दूसरे गेम के शुरुआत में भारतीय जोड़ी 5-2 से आगे रही और फिर 11-9 से बढ़त बना ली. इस बार चीनी खिलाड़ी वापसी करने में कामयाब रहे. वे मुकाबले को 14-14 से बराबरी पर ले आए और फिर 21-18 से जीत दर्ज करते हुए मैच को रोमांचक बना दिया.

यह भी पढ़ेंः India vs West Indies: 'नवदीप सैनी ने बिशन बेदी और चेतन चौहान को किया आउट'

चीनी जोड़ी के लिए तीसरे गेम की शुरुआत दमदार रही. उसने 5-2 से बढ़त बनाई, लेकिन भारतीय खिलाड़ी वापसी करने में कामयाब रहे और मुकाबले को 14-14 से बराबरी पर ला खड़ा किया. इसके बाद, पूरे मुकाबले सात्विक और चिराग की जोड़ी कभी पीछे नहीं हुई और इतिहास रच दिया.

यह भी पढ़ेंः दुनिया में ऐसा करने वाले केवल 3 गेंदबाज, इनमें नवदीप सैनी भी शामिल

इससे पहले भारत के सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल में दोनों ने कोरिया के को सून ह्यून और शिन बीक च्योल की जोड़ी को 22-20 22-24 21-9 से हराया. इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली यह पहली भारतीय जोड़ी है. सात्विक-चिराग की जोड़ी इस साल पहली बार किसी फाइनल में पहुंची थी.