ऑस्ट्रेलियन ओपन: रॉजर फेडरर को हराकर फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक

IANS  |   Updated On : January 30, 2020 05:31:49 PM
ऑस्ट्रेलियन ओपन: रॉजर फेडरर को हराकर फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक

नोवाक जोकोविक (Photo Credit : https://twitter.com/AustralianOpen )

मेलबर्न:  

स्विट्जरलैंड के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के सपना टूट गया. 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर को गुरुवार को साल के पहले गैंड स्लैम के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में सार्बिया के नोवाक जोकोविक ने सीधे सेटों में हरा दिया. दो घंटे 18 मिनट तक चले मैच में मौजूदा विजेता जोकोविक ने फेडरर को 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से बाहर कर 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना तोड़ दिया.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में मैचों के लिए बोपारा एमसीसी टीम में शामिल, अध्यक्ष संगकारा को टीम की कमान

यह लगातार दूसरी साल है जब फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जाने से चूक गए. साल 2018 और 2017 में विजेता बने फेडरर 2019 में चौथे दौर में ग्रीस के स्टीफानोस सितसिपास से हार गए थे. इन दोनों के बीच यह 50वीं भिड़ंत थी. जोकोविक 28 बार और 23 बार फेडरर जीतने में सफल हैं. ग्रैंड स्लैम में यह दोनों के बीच 18वां मुकाबला था, जिसमें से 12 बार जोकोविक जीते हैं.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्रपिता को अर्पित की श्रद्धांजलि

ऑस्ट्रेलियन ओपन में पांच बार दोनों के बीच मुकाबला हुआ है और सिर्फ एक बार फेडरर को जीत मिली है. वहीं वर्ल्ड नंबर-2 जोकोविक ने अपने आठवें ऑस्ट्रेलियन ओपन की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं. फाइनल में उनके सामने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.

ये भी पढ़ें- BJP सांसद ने केजरीवाल को कहा था 'आतंकवादी', EC के बाहर धरने पर बैठे AAP नेता

मैच जीतने के बाद जोकोविक ने कहा, "फेडरर के खिलाफ आप उच्च स्तर के टेनिस की उम्मीद करते हैं. वह कभी भी वापसी कर सकते हैं. मैंने कोशिश की मैं उनके साथ रैली में बना रहूं और उन्हें कोर्ट पर मूव कराता रहूं." फेडरर के साथ हुए 50 मुकाबलों के बारे में 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता खिलाड़ी ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मैंने उन्हें 20 फीसदी बेहतर खिलाड़ी बनाया होगा. राफा और फेडरर ने मेरे खेल को भी बेहतर बनाया है."

First Published: Jan 30, 2020 05:31:49 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो