logo-image

Australian Open 2019: नडाल को हरा जोकोविक ने जीता 7वां खिताब, फाइनल में कभी नहीं हारे

नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने पिछली बार 2016 में साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian OPen) का खिताब अपने नाम किया था.

Updated on: 28 Jan 2019, 06:25 AM

नई दिल्ली:

वर्ल्ड नम्बर-1 सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने रविवार को स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) को हराकर साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian OPen) का खिताब सातवीं बार अपने नाम कर लिया. नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में राफेल नडाल (Rafael Nadal) को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी. नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने पिछली बार 2016 में साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian OPen) का खिताब अपने नाम किया था. दो साल बाद उन्होंने एक बार फिर इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया है. राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने 2009 में यह खिताब अपने नाम किया था.

इससे पहले नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने अपने विजय क्रम को जारी रखते हुए शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian OPen) के फाइनल में प्रवेश किया था. नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-30 फ्रांस के लुकास पाउइले को बेहद आसान मुकाबले में 6-0, 6-2, 6-2 से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई थी.

और पढ़ें: Australian Open: क्वितोवा को हरा ओसाका ने जीता खिताब, बनीं एशिया की पहली वर्ल्ड नंबर-1

अगर राफेल नडाल (Rafael Nadal) फाइनल में नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) को मात दे देते तो वह ओपन इरा में हर ग्रैंड स्लैम को दो या दो से ज्यादा बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते थे.

गौरतलब है कि दोनों खिलाड़ी 2012 में भी इसी टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़े थे जहां नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने बाजी मारी थी और यह दूसरा मौका है जब नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने राफेल नडाल (Rafael Nadal) को हरा इस खिताब पर कब्जा जमाया है. यह मैच पांच घंटे 53 मिनट तक चला था.

और पढ़ें: ENG vs WI: दोहरा शतक लगा जेसन होल्डर को ICC Test Rankings में मिला फायदा, बने नं 1 ऑलराउंडर

आपको बता दें कि नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने 2016, 2015, 2013, 2012, 2011 और 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian OPen) का खिताब जीता था. नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच कर कभी हारे नहीं हैं.