logo-image

VIDEO : IPL 2020 का विज्ञापन जारी, धोनी पर उठे सवाल, तुम्‍हारा वाला खेल पाएगा

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल 2020 (IPL 2020) का ऐलान किया जा चुका है. इस बार का इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) 29 मार्च से शुरू होगा.

Updated on: 24 Feb 2020, 01:40 PM

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल 2020 (IPL 2020) का ऐलान किया जा चुका है. इस बार का इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) 29 मार्च से शुरू होगा. यह आईपीएल का 13वां सीजन (13th season of IPL) है. इसकी सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. शेड्यूल का इंतजार किया जा रहा था, लेकिन अब वह भी जारी हो गया है. यह नहीं इसके प्रसारणकर्ता स्‍टार स्‍पोर्ट्स ने विज्ञापन (IPL advertisement) भी जारी कर दिया है, जो काफी शेयर किया जा रहा है और वायरल भी हो रहा है. इस बार पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम (Wankhede Stadium) में पिछली बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) के बीच खेला जाएगा. यानी पहले ही दिन से क्रिकेट का पूरा जुनून चढ़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः NZvsIND : खराब फार्म से जूझ रहे विराट कोहली बेफिक्र, बोले बाहरी लोगों की तरह सोचने लगा तो...

इस बार का आईपीएल करीब दो महीने तक चलेगा. इस बार आईपीएल में 60 मैच होंगे. इस बार यह भी बदलाव किए गए हैं कि इस बार आईपीएल में दो मैच केवल एक दिन यानी रविवार को ही खेले जाएंगे. ऐसे में लीग मैच पूरे 50 दिन तक चलेंगे, इसके बाद आगे के मैच होंगे. रविवार को छोड़कर बाकी सभी मैच रात आठ बजे से ही शुरू होंगे. दो रविवार को भी एक ही मैच होगा. आईपीएल में इस बार 5 अप्रैल, 12 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 3 मई, 10 मई को दो दो मैच होंगे. इन सभी दिन संडे है. इसके समय में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी जिस दिन दो मैच होंगे, उस दिन पहला मैच चार बजे से और दूसरा मैच आठ बजे से होगा. वहीं जिस दिन एक ही मैच होना है, उस दिन रात आठ बजे से ही मैच होगा. पहले इसमें बदलाव की बात कही जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : विराट कोहली भड़के, बोले- लोग तिल का ताड़ बना देते हैं, दुनिया खत्‍म नहीं हुई

इस बार के आईपीएल में भारत ही नहीं पूरी दुनिया की नजरें टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी पर हैं. धोनी ने पिछले करीब सात महीने से क्रिकेट नहीं खेला है. 29 मार्च को रात आठ बजे करीब साढ़े आठ महीने बाद वे मैदान पर उतरते हुए दिखाई देंगे. इसमें धोनी कैसी बल्‍लेबाजी करते हैं, उस पर निर्भर करेगा कि धोनी आगे टीम इंडिया के लिए खेलेंगे या नहीं. इस बीच आईपीएल का जो विज्ञापन जारी किया गया है, उसे काफी मजेदार ढंग से बनाया गया है. आईपीएल के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से इसका एक वीडियो भी जारी किया गया है. इसमें सवाल पूछा जा रहा है कि तुम्‍हारा वाला खेल पाएगा और कैमरा पीछे लगे धोनी की तस्‍वीर की ओर चला जाता है. करीब डेढ़ मिनट के इस वीडियो में कई खिलाड़ियों को दिखाया गया है. लेकिन डेढ़ मिनट का यह वीडियो आप एक बार देखे बिना नहीं रह पाएंगे, इसे दो से तीन बार जरूर देखा जाना चाहिए. तो अब तैयार हो जाइए आईपीएल के बुखार के लिए.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : दस विकेट से हार के बाद क्‍या बोले कप्‍तान विराट कोहली, जरा आप भी जानिए

आईपीएल के अब तक के विजेता
2008 : राजस्थान रॉयल्स
2009 : डेक्कन चार्जर्स
2010 : चेन्नई सुपर किंग्स
2011 : चेन्नई सुपर किंग्स
2012 : कोलकाता नाइट राइडर्स
2013 : मुंबई इंडियंस
2014 : कोलकाता नाइट राइडर्स
2015 : मुंबई इंडियंस
2016 : सनराइजर्स हैदराबाद
2017 : मुंबई इंडियंस
2018 : चेन्नई सुपर किंग्स
2019 : मुंबई इंडियंस

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : टीम इंडिया की दस विकेट से हार के बाद ऐसी बदली विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की तस्‍वीर, देखें आंकड़े

किसने कितनी बार जीता आईपीएल
मुंबई इंडियंस : 4 बार
चेन्नई सुपर किंग्स : 3 बार
कोलकाता नाइट राइडर्स : 2 बार
राजस्थान रॉयल्स : 1 बार
डेक्कन चार्जर्स : 1 बार
सनराइजर्स हैदराबाद : 1 बार