IPL19: Sunrisers Hyderabad ने हार की मुश्किलों के बावजूद रचा इतिहास, जानें कैसे

News State Bureau  |   Updated On : May 06, 2019 02:36:30 PM
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रणनीति बनाते हुए (फाइल फोटो)

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रणनीति बनाते हुए (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  बेहतर रन रेट के आधार पर महज 12 अंकों के बल पर प्लेऑफ में पहुंची SRH
  •  कोलकाता नाइट राइडर्स शर्मनाक हार के बाद लीग चरण से हुई विदा
  •  हैदराबाद में 12 मई को खेला जाएगा आईपीएल फाइनल

नई दिल्ली.:  

रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) में सनराइजर्स हैदराबाद ने एक अनूठा इतिहास रच दिया. वह आईपीएल के अब तक खेले गए सभी सीजन की पहली टीम बनी, जो लीग चरण में महज 12 अंक हासिल कर नॉकऑउट दौर यानी प्लेऑफ में पहुंची है. चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस बीते हफ्ते ही प्लेऑफ में जगह बना चुके थे.

लीग चरण में सबसे कड़े मुकाबले
लीग के लिहाज से अब तक के सबसे कड़े मुकाबले वाले मैचों का साक्षी बने प्रशंसक रविवार को सांसें थामे बैठे थे. रोमांच चरम पर था. लीग चरण का आखिरी मैच होना था और प्लेऑफ में जाने के लिए तीन टीम दावेदार थीं. सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब त्रिकोणीय टाई में फंस गए थे. तीनों ही टीमों के अंक 12-12 थे.

यह भी पढ़ेंः CBSE Board Class 10th Results 2019: सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज, ऐसे करें चेक

प्लेऑफ का सफरनामा
हालांकि किंग्स इलेवन पंजाब की गणित चेन्नई सुपर किंग्स पर छह विकेट से जीत के बावजूद धुआं-धुआं हो गई. अब बची कोलकाता नाइट राइडर्स को मुंबई इंडियंस पर जीत दर्ज करनी थी. इस जीत के साथ केकेआऱ 14 अंकों के साथ आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाती. यह अलग बात है कि एंड्रे रसेल की नाकामी पूरी केकेआर पर भारी पड़ी और वानखेड़े स्टेडियम में 9 विकेट की शर्मनाक पराजय के बाद वह लीग चरण से ही बाहर हो गई. इस तरह सनराइजर्स हैदराबाद 12 अंक होने के बावजूद सिर्फ बेहतर रन रेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच गई.

यह भी पढ़ेंः IPL12, MI vs KKR: कोलकाता को 9 विकेट से हराकर टॉप पर पहुंची मुंबई, चेन्नई से होगी भिड़ंत

रन रेट के गणित में मारी बाजी
मुंबई इंडियंस की इस जीत से हैदराबाद 12 अंक होने के बावजूद प्लेऑफ में पहुंच गया. यह आईपीएल में पहला अवसर है जबकि कोई टीम इतने कम अंक होने पर भी प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही. मुंबई (नेट रन रेट 0.421), चेन्नई (0.131) और दिल्ली (0.04) तीनों टीमों के समान 18 अंक रहे, लेकिन पहली 2 टीमें बेहतर रन रेट के कारण शीर्ष दो स्थानों पर रहीं. केकेआर (नेट रन रेट 0.028) को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए केवल जीत की जरूरत थी, लेकिन हारने से उसने 12 अंकों के साथ अपने अभियान का अंत किया. सनराइजर्स (0.577) और किंग्स इलेवन पंजाब (-0.251) के भी 12-12 अंक रहे लेकिन हैदराबाद की टीम बेहतर रन गति के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच गई.

यह भी पढ़ेंः आम आदमी पार्टी को लगा झटका, आप विधायक देवेंद्र सहरावत बीजेपी में हुए शामिल

12 को खेला जाएगा फाइनल
मुंबई और चेन्नई दोनों 3-3 बार की चैंपियन हैं. ये दोनों टीमें 7 मई को चेन्नई में पहला क्वालीफायर खेलेंगी, जबकि दिल्ली और हैदराबाद 8 मई को विशाखापट्टनम में एलिमिनेटर में भिड़ेंगी. इस मैच की विजेता टीम पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम से 10 मई को विशाखापट्टनम में दूसरा क्वालीफायर खेलेगी. फाइनल 12 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा.

First Published: May 06, 2019 02:28:58 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो