IPL-12: KKR के किले में आज सनराइजर्स से जंग, जानें किसका पलड़ा भारी

News State Bureau  |   Updated On : March 24, 2019 09:10:02 AM

नई दिल्‍ली:  

आईपीएल (IPL 12) सीजन 12 में कोलकाता नाइट राइडर्स आज अपने घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स पर अपना पहला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)से खेलेगा. आज शाम 4 बजे से होने वाले मुकाबले के लिए ईडन गार्डन्स कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के लिए किसी अभेद किले से कम नहीं हैं. दूसरी टीमों के लिए इस मैदान पर KKR को हराना आसान नहीं रहा है. पिछले साल दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली KKR टीम प्लेऑफ में पहुंची थी और तीसरा स्थान हासिल किया. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार मिली.

यह भी पढ़ेंः रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से रौंदने के बाद धोनी ने कही ये बड़ी बात

2014 में KKR ने गौतम गंभीर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीता था. इसके बाद से टीम ने पिछले चार साल में तीन बार प्लेऑफ में जगह बनाई है, लेकिन वह खिताब नहीं जीत पाई है. कोलकाता को पिछले सीजन में दिनेश कार्तिक की कप्तानी में क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 14 रन से हार का सामना करना पड़ा था. कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक पिछले सीजन में 498 रनों के साथ टीम की ओर से सर्वोच्च स्कोरर रहे थे.

यह भी पढ़ेंः CSK के खिलाफ लगातार 7वीं हार के बाद निराश कोहली ने ये कहा...

स्‍पिनरों पर दांव
KKR की ताकत उनके स्‍पिनर्स हैं. अनुभवी सुनील नरेन, कुलदीप यादव और पीयूष चावला एक बार फिर केसी करियप्पा के साथ मिलकर टीम को मजबूती देना चाहेंगे. मुख्य कोच जैक कालिस का मानना है कि उनके पास इस बार ज्यादा विकल्प हैं. इस सीजन में टीम को शिवम मावी और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे की कमी महसूस होगी, जो चोटिल हो गए हैं. वहीं बल्लेबाजी में मेजबान टीम के पास क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक और कार्लोस ब्रैथवेट जैसे विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं. टीम के सहायक कोच साइमन कैटिच का मानना है कि उनके पास सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी क्रम है.

डेविड वॉर्नर के आने से राइजर्स का जोश हाई

केन विलियमसन की कप्तानी वाली हैदराबाद ने 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में खिताब जीतने के बाद से शानदार प्रदर्शन किया है. विलियमसन ने टूर्नामेंट में अब तक 17 मैचों में 735 रन बनाए हैं, जिसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं. हालांकि इस शानदार मुकाबले में सभी की निगाहें वॉर्नर पर होंगी, जो बॉल टेम्परिंग में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद लौटे हैं.

यह भी पढ़ेंः IPL 12, SRH vs KKR: हैदराबाद की गेंदबाजी के सामने KKR की बल्लेबाजी का होगा टेस्ट

हैदराबाद की टीम को वॉर्नर और विलियमसन के अलावा मार्टिन गप्टिल, मनीष पांडे और यूसुफ पठान जैसे बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी और विजय शंकर तो गेंदबाजी की जिम्मेदारी राशिद खान, बिली स्टेनलेक, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल और बासिल थम्पी जैसे गेंदबाजों के कंधे पर होंगी.

ये है टीमें

कोलकाता: दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, जो डेनली, लॉकी फर्ग्यूसन, क्रिस लिन, श्रीकांत मुंडे, निखिल नाइक, पृथ्वी राज रोबिन उथप्पा, हैरी गर्ने, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, संदीप वॉरियर, केसी करियप्पा, शुभमन गिल और प्रसिद्ध कृष्ण.

यह भी पढ़ेंः IPL 12, SRH vs KKR: मैच से पहले हैदराबाद को लगा बड़ा झटका, विलियमसन चोटिल

हैदराबाद: केन विलियमसन, डेविड वॉर्नर, खलील अहमद, रिकी भुई, बासिल थम्पी, श्रीवत्स गोस्वामी, मार्टिन गप्टिल, अभिषेक शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद नबी, शाहबाज नदीम, टी. नटराजन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, राशिद खान, ऋद्धिमान साहा, संदीप शर्मा, विजय शंकर, शाकिब अल हसन और बिली स्टेनलेक.

First Published: Mar 24, 2019 09:09:55 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो