BREAKING NEWS
  • जम्मू-कश्मीर में नजरबंद नेताओं पर बोले चिदंबरम, कहा-उम्मीद है कोर्ट एक्शन लेगा- Read More »
  • काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, जानिए क्या है कारण- Read More »
  • देश के सबसे लंबे आदमी ने CM योगी से लगाई गुहार, इलाज के लिए मांगी आर्थिक मदद- Read More »

IPL12,MI vs SRH: आईपीएल के दूसरे सुपर ओवर में जीती मुंबई, प्लेऑफ में किया क्वालिफाई

News State Bureau  |   Updated On : May 03, 2019 07:31 AM
 IPL12,MIvSRH: सुपर ओवर में हैदराबाद को हरा प्लेऑफ में पहुंची मुंबई

IPL12,MIvSRH: सुपर ओवर में हैदराबाद को हरा प्लेऑफ में पहुंची मुंबई

नई दिल्ली:  

आईपीएल (IPL) 2019 के 51वें मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इंडियंस ने सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम को सुपर ओवर के मुकाबले में हरा कर प्ले ऑफ के क्वालिफाई कर लिया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने क्विंटन डी कॉक (नाबाद 69) के अर्धशतक के दम पर सनराइजर्स सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के सामने 163 रनों की चुनौती रखी. जिसका पीछा करते हुए सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम को आखिरी ओवर में 17 रन की दरकार थी.

रोहित शर्मा ने गेंदबाजी के लिए हार्दिक पांड्या को बुलाया. पहली ही गेंद पर नबी ने 1 रन लिया, दूसरी गेंद पर पांडे ने भी शॉट लगाया लेकिन 1 रन ही ले पाए. तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी ने सामने की ओर छक्का लगाया. चौथी गेंद पर वाइड फेंकी गेंद जिस पर नबी ने शॉट लगाया लेकिन सूर्यकुमार यादव को कैच थमा बैठे. आखिरी गेंद पर मनीष पांडे ने छक्का लगाकर स्कोर को बराबर कर दिया, जिसके बाद मैच का रिजल्ट जानने के लिए हमें सुपर ओवर का इंतजार करना पड़ा.

और पढ़ें: IPL12: दिल्ली को छकाने के बाद एमएस धोनी ने खोला तेज स्टंपिंग के पीछे का राज 

सुपर ओवर में सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की ओर से मनीष पांडे और मोहम्मद नबी बल्लेबाजी करने आए जबकि गेंदबाजी के लिए जसप्रीत बुमराह को बुलाया गया. पहली ही गेंद पर मनीष पांडे 2 रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. दूसरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने 1 रन लिए. तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी ने छक्का लगाया और अगली ही गेंद पर बुमराह ने नबी को बोल्ड मारकर सुपर ओवर में ऑल आउट कर दिया. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को जीत के लिए 9 रनों की दरकार थी.

सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने इस लक्ष्य के बचाव की जिम्मेदारी राशिद खान को सौंपी जबकि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की ओर से हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड मैदान पर आए. हार्दिक पांड्या ने राशिद खान की पहली ही गेंद पर छक्का लगाया और जीत की नींव रख दी. अगली 2 गेंदों पर आसानी से 3 रन लेकर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने मैच को जीत लिया और प्लेऑफ में क्वालिफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई.

इससे पहले मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इंडियंस की टीम ने सधी शुरुआत की थी. लग रहा था कि वह एक मजबूत स्कोर खड़ा करेगी लेकिन मध्य के ओवरों में सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के गेंदबाजों ने ज्यादा रन नहीं लुटाए और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) बड़ा स्कोर नहीं बना सकी.

आखिरी पांच ओवरों में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने दो विकेट खोकर 49 रन बनाए और 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 162 रनों का सम्मानजनक स्कोर हासिल किया.

और पढ़ें: World Cup से पहले आईसीसी ने जारी की रैंकिंग, टेस्ट में भारत तो वनडे में इंग्लैंड की बादशाहत कायम 

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा (24) के रूप में गिरा. वह खलील अहमद का शिकार बने. यहां से सूर्यकुमार यादव और डी कॉक ने दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की. खलील ने ही सूर्यकुमार को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा. सूर्यकुमार ने 17 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए.

एविन लुइस (1) मोहम्मद नबी की फिरकी में फंस गए. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को कई मैचों में तेज तर्रार पारी खेल विशाल स्कोर दिलाने वाले हार्दिक पांड्या का बल्ला इस मैच में सिर्फ 18 रन ही बना सका. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार ने 119 के कुल स्कोर पर हार्दिक की पारी पर ब्रेक लगाते हुए मेजबान टीम को चौथा झटका दिया.

डि कॉक हालांकि एक छोर पकड़े थे लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण वह धीमी बल्लेबाजी करने को मजबूर हो गए. केरन पोलार्ड से आतिशी पारी की उम्मीद थी, लेकिन खलील ने उन्हें नौ गेंदों पर एक छक्के की मदद से बनाए गए 10 रनों से आगे नहीं जाने दिया.

और पढ़ें: लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर सुप्रीम कोर्ट ने फिर से टाली BCCI मामले की सुनवाई, जानें क्यों 

डि कॉक अंत में अकेले लड़ते रहे. अपनी नाबाद पारी में उन्होंने 58 गेंदें खेली जिन पर छह पर चौका और दो पर छक्के मारे. उनके साथ क्रुणाल पांड्या तीन गेंदों पर एक छक्के की मदद से नौ रन बनाकर नाबाद लौटे. सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए खलील ने तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर और नबी को एक-एक सफलता मिली.

First Published: Friday, May 03, 2019 12:29 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

वीडियो