logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IPL Auction 2020 : ऑक्‍शन से कुछ ही देर पहले जोड़े गए छह और नाम, अब 338 की होगी नीलामी

इंडिया के त्‍योहार के नाम से मशहूर हो चुके आईपीएल (IPL 2020) के अगले संस्‍करण का ऑक्‍शन अब से कुछ ही देर बाद शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं, हालांकि ऑक्‍शन (IPL auction) से कुछ ही देर पहले एक बड़ा बदलाव किया गया है.

Updated on: 19 Dec 2019, 02:47 PM

New Delhi:

इंडिया के त्‍योहार के नाम से मशहूर हो चुके आईपीएल (IPL 2020) के अगले संस्‍करण का ऑक्‍शन अब से कुछ ही देर बाद शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं, हालांकि ऑक्‍शन (IPL auction) से कुछ ही देर पहले एक बड़ा बदलाव किया गया है. पहले 332 खिलाड़ियों की बोली लगाई जानी थी, लेकिन अब छह और खिलाड़ी इसमें शामिल कर लिए गए हैं, इसलिए अब नीलामी प्रक्रिया से गुजरने वाले खिलाड़ियों की संख्‍या 338 हो गई है. जिन छह खिलाड़ियों के नाम बढ़ाए गए हैं, उसमें चार भारतीय खिलाड़ी हैं और दो खिलाड़ी विदेशी हैं. यह छह खिलाड़ी हैं कौन, यह भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले कुछ और जानकारी हम आपको दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः कुलदीप यादव दस महीने से थे दवाब में, इसे बताया सर्वश्रेष्ठ हैट्रिक

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन की नीलामी आज होने जा रही है, जिसमें कुल 338 खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजियां दांव खेलेंगी. इन 338 खिलाड़ियों को पंजीकृत कराए गए 997 खिलाड़ियों में चुना गया है, जिसमें से 190 भारतीय खिलाड़ी हैं, जबकि 145 विदेशी. मौजूद रकम की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स मोटी रकम लेकर नीलामी में जा रही हैं. पंजाब के पास 42.70 करोड़ रुपये हैं जिनको लेकर वो नीलामी में जाएगी. इन पैसों से टीम अपनी खाली नौ जगहों को भरने की कोशिश करेगी. वहीं दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स 35.65 करोड़ की रकम के साथ नीलामी में हिस्सा लेगी और उसका ध्यान 11 खिलाड़ियों को भरने पर होगा. दिल्ली कैपिटल्स के पास 11 खिलाड़ियों की जगह है जिन्हें खरीदने के लिए वह 27.85 करोड़ रुपये लेकर जा रही है. विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 12 खिलाड़ियों की खाली जगह लेकर नीलामी में जा रही जिन्हें खरीदने के लिए उसके पास 27.90 करोड़ रुपये हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की आक्रामकता पर क्‍या बोले विंडीज कप्‍तान कीरोन पोलार्ड

मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस सात खिलाड़ियों के लिए नीलामी में उतरेगी. उसके बटुए में 13.05 करोड़ रुपये हैं. इसी तरह चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें अपनी टीम में पांच खिलाड़ियों की पूर्ति करनी पर है जिसके लिए उसके पास 14.60 करोड़ रुपये हैं. राजस्थान ने इस साल कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया है. यह टीम 11 खिलाड़ियों की पूर्ति के लिए 28.90 करोड़ रुपये लेकर उतरेगी. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के पास 17 करोड़ रुपये हैं जिनसे वो सात खिलाड़ियों को खरीदना चाहेगी. आखिरी वक्‍त में जिन खिलाड़ियों के नाम शामिल किए गए हैं, उनमें विनय कुमार, अशोक डिंडा, संजय यादव, रॉबिन बिष्ट, जेक वीदराल्ड और मैथ्यू वेड के नाम शामिल हैं. ये सभी खिलाड़ी पहले भी आईपीएल खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction 2020 : आईपीएल नीलामी आज, जो आप जानना चाहें वह सब यहां पढ़ें

सात विदेशी खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी वेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखी है. इनमें पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. इसी साल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से रिलीज कर दिए गए रोबिन उथप्पा इकलौते ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने अपनी बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये रखी है. इतनी ही बेस प्राइस रखने वाले विदेशी खिलाड़ियों में इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, क्रिस वोक्स, एडम जाम्पा, शॉन मार्श, डेविड विले, केन रिचर्डसन और काइल एबोट हैं. पीयूष चावला, युसूफ पठान और जयदेव उनादकट को भी उनकी फ्रेंचाइजियों ने रिलीज कर दिया है. अगामी नीलामी में इन सभी ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखी है. विदेशी मूल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में से नौ ऐसे खिलाड़ी हैं जो 1.5 करोड़ की बेस प्राइस के साथ नीलामी में आएंगे, जबकि 20 ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखी है. 16 खिलाड़ियों ने 75 लाख और 69 खिलाड़ियों ने 50 लाख रुपये बेस प्राइस रखी है.