logo-image

IPL Auction 2020 : आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात, अब तक पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी में सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए. कोलकाता नाइट राडडर्स ने उन पर 15.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम से जोड़ा.

Updated on: 19 Dec 2019, 04:34 PM

New Delhi:

नीलामी में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा रहा, जहां अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये की बोली लगा कर अपनी टीम में लिया. ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच को रायल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4.4 करोड़ रुपये में खरीदा. इंग्लैंड के विश्व विजेता कप्तान इयोन मोर्गन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5.25 करोड़ रुपये की सर्वाधिक बोली लगाई. भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को आईपीएल के पहले सत्र के विजेता राजस्थान रॉयल्स ने तीन करोड़ रुपये में खरीदा. इस नीलामी में भारतीय टेस्ट विशेषज्ञों चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी को निराशा हाथ लगी जिनके लिए किसी भी प्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई. इस बोली प्रक्रिया में कुल 338 खिलाड़ी शामिल हैं. 

आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल और पैट कमिस पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2020 की नीलामी में जमकर पैसा बरसा. कमिंस के लिए दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की बीच कड़ी टक्कर चली जिसमें बाद में कोलकाता नाइट राइडर्स भी शामिल हो गई और 15.50 करोड़ रुपये में अपने साथ ले गई. इसी के साथ कमिंस आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने. उन्होंने बेन स्टोक्स को पीछे किया. स्टोक्स को 14.50 करोड़ में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने लिया था। कमिंस दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए थे. कमिंस के पास युवराज को सिंह को पीछे छोड़ आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनने का मौका आया था लेकिन वह चूक गए. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. पंजाब ने हरफनमौला खिलाड़ी मैक्सवेल के लिए खूब जद्दोजहद की. अंतत: मैक्सवेल को उनकी पुरानी टीम पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये में अपने नाम किया. मैक्सवेल दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए. इंग्लैंड के क्रिस वोक्स को दिल्ली कैपिटल्स ने 1.50 करोड़ रुपये में खरीदा. वहीं हरफनमौला खिलाड़ी युसूफ पठान को कोई खरीदार नहीं मिला. वह पिछले सीजन सनराइजर्स हैदराबाद में खेले थे. कोलिन डी ग्रांडहोम को भी किसी ने नहीं खरीदा. इंग्लैंड के बॉलिंग ऑलराउंडर सैम कुरेन को 5.50 करोड़ रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा. सैम का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये था.

किस फ्रेंचाइजी के पास कितनी रकम और खाली स्‍थान
किंग्स इलेवन पंजाब : 42.70 करोड़ रुपये : नौ खाली स्‍थान
कोलकाता नाइट राइडर्स : 35.65 करोड़ रुपये : 11 खाली स्‍थान
दिल्ली कैपिटल्स : 27.85 करोड़ : 11 खाली स्‍थान
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : 27.90 करोड़ रुपये : 12 खाली स्‍थान
मुंबई इंडियंस : 13.05 करोड़ रुपये : 7 खाली स्‍थान
चेन्नई सुपर किंग्स : 14.60 करोड़ रुपये : 5 खाली स्‍थान
राजस्थान रॉयल्‍स : 28.90 करोड़ रुपये : 11 खाली स्‍थान
सनराइजर्स हैदराबाद : 17 करोड़ रुपये : 7 खाली स्‍थान