logo-image

IPL Auction 2020 : 15.5 करोड़ रुपये में बिकने के बाद सामने आए पैट कमिंस, जानें क्‍या बोले

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) आईपीएल-2020 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं. पैट कमिंस (Pat Cummins) को दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा.

Updated on: 19 Dec 2019, 09:14 PM

नई दिल्‍ली:

IPL most expensive foreign player : आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) आईपीएल-2020 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं. पैट कमिंस (Pat Cummins) को दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा. इसी के साथ वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. पैट कमिंस ने एक वीडियो जारी कर नाइट राइडर्स के साथ वापस आने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा, दोबारा कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़कर बेहद उत्साहित हूं. मैं कुछ साल पहले यहीं था. ब्रैंडन के साथ काम करने को बेसब्र हूं. कमिंस 2014 सीजन में नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं. उस सीजन हालांकि वह सिर्फ एक मैच खेल पाए थे. बीते तीन साल में कमिंस बड़ा नाम बने हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction 2020 : इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने खोल दिया मोर्चा, जानें उसका नाम

आईपीएल में कमिंस दिल्ली डेयरडेविल्स में 2017 में खेल चुके हैं. पिछले सीजन वह मुंबई इंडियंस में 5.4 करोड़ रुपये में गए थे लेकिन चोट के कारण बाहर हो गए थे. इसी के साथ कमिंस आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने. उन्होंने बेन स्टोक्स को पीछे किया. स्टोक्स को 14.50 करोड़ में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने लिया था. कमिंस दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए थे. कमिंस के पास युवराज को सिंह को पीछे छोड़ आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनने का मौका आया था लेकिन वह चूक गए. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था.

यह भी पढ़ें ः IPL Auctions 2020 : 11 करोड़ के इस खिलाड़ी को किंग्स इलेवन पंजाब ने बनाया अपना कप्तान

उधर, आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल के जेब भी गरम हुई. किंग्स इलेवन पंजाब ने हरफनमौला खिलाड़ी के लिए खूब जद्दोजहद की. इसमें दिल्ली कैपिटल्स भी शामिल थी. अंतत: मैक्सवेल को उनकी पुरानी टीम पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये में अपने नाम किया. मैक्सवेल दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए. पिछले सीजन दिल्ली के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलेंगे. बेंगलोर ने उनके लिए 10 करोड़ खर्च किए हैं. उनकी बेस प्राइस 1.50 करोड़ थी. यह तीनों ही खिलाड़ी अभी तक 10 करोड़ रुपये की सीमा पार करने में सफल रहे हैं. उम्मीद थी कि आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन के नीलामी में बड़ी जंग देखी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने लिन को बेस प्राइस दो करोड़ रुपये में अपने नाम किया. उनके लिए किसी और ने नीलामी में बोली नहीं लगाई.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction : इन बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिला कोई खरीदार, यहां देखें लिस्‍ट

आस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान एरॉन फिंच एक करोड़ की बेस प्राइस के साथ उतरे थे. उनके लिए कोलकाता और बेंगलोर ने जमकर बोली लगाई और अंतत: विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर 4.40 करोड़ रुपये में फिंच को अपने साथ लेने में सफल रही. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के लिए जरूर बोली में जंग देखी गई. 1.5 करोड़ की बेस प्राइस वाले मोर्गन को अंतत: कोलकाता ने 5.25 करोड़ में अपने नाम किया. इंग्लैंड के बॉलिंग ऑलराउंडर सैम कुरेन को 5.50 करोड़ रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा. सैम का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये था. उम्मीद थी कि आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन के नीलामी में बड़ी जंग देखी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने लिन को बेस प्राइस दो करोड़ रुपये में अपने नाम किया.