logo-image

IPL auction 2020 : क्रिस लिन गए मुंबई इंडियंस, बाल बाल बचा युवराज सिंह का रिकार्ड

उम्मीद थी कि आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन (Chris Lynn) के नीलामी में बड़ी जंग देखी जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस (Chris Lynn Mumbai Indians) ने लिन को बेस प्राइस दो करोड़ रुपये में अपने नाम किया.

Updated on: 19 Dec 2019, 04:55 PM

कोलकाता:

उम्मीद थी कि आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन (Chris Lynn) के नीलामी में बड़ी जंग देखी जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस (Chris Lynn Mumbai Indians) ने लिन को बेस प्राइस दो करोड़ रुपये में अपने नाम किया. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के लिए जरूर बोली में जंग देखी गई. 1.5 करोड़ की बेस प्राइस वाले मोर्गन को अंतत: कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5.25 करोड़ में अपने नाम किया. पिछले सीजन कोलकाता के लिए खेलने वाले रोबिन उथप्पा 1.50 करोड़ बेस प्राइस के साथ नीलामी में आए थे और राजस्थान रॉयल्स ने तीन करोड़े देकर उन्हें अपने नाम कर लिया.

चेतेश्वर पुजारा और पिछले सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले हनुमा विहारी को कोई खरीददार नहीं मिला. दोनों का बेस प्राइस 50 लाख रुपये था, दिल्ली ने विहारी की जगह इंग्लैंड के बल्लेबाज उनकी बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. आस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान एरॉन फिंच एक करोड़ की बेस प्राइस के साथ उतरे थे. उनके लिए कोलकाता और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने जमकर बोली लगाई और अंतत: विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर 4.40 करोड़ रुपये में फिंच को अपने साथ लेने में सफल रही.
आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल और पैट कमिस पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2020 की नीलामी में जमकर पैसा बरसा. कमिंस कें लिए दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की बीच कड़ी टक्कर चली जिसमें बाद में कोलकाता नाइट राइडर्स भी शामिल हो गई और 15.50 करोड़ रुपये में अपने साथ ले गई. इसी के साथ कमिंस आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने. उन्होंने बेन स्टोक्स को पीछे किया. स्टोक्स को 14.50 करोड़ में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने लिया था. कमिंस दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए थे.
कमिंस के पास युवराज को सिंह को पीछे छोड़ आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनने का मौका आया था लेकिन वह चूक गए. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. पंजाब ने हरफनमौला खिलाड़ी मैक्सवेल के लिए खूब जद्दोजहद की. अंतत: मैक्सवेल को उनकी पुरानी टीम पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये में अपने नाम किया. मैक्सवेल दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए. इंग्लैंड के क्रिस वोक्स को दिल्ली कैपिटल्स ने 1.50 करोड़ रुपये में खरीदा. वहीं हरफनमौला खिलाड़ी युसूफ पठान को कोई खरीददार नहीं मिला. वह पिछले सीजन सनराइजर्स हैदराबाद में खेले थे। कोलिन डी ग्रांडहोम को भी किसी ने नहीं खरीदा. इंग्लैंड के बॉलिंग ऑलराउंडर सैम कुरेन को 5.50 करोड़ रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा। सैम का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये था.