logo-image

IPL 2020 : कोरोना वायरस से आईपीएल की मार्केट वेल्‍यू एक अरब डॉलर घटने की आशंका

आईपीएल को लेकर तस्‍वीर साफ नहीं है. 2020 का आईपीएल 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन अब इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. कोविड-19 के कारण अब यह 15 अप्रैल के बाद भी हो पाएगा, इसकी भी संभावना कम है.

Updated on: 23 Mar 2020, 10:27 AM

New Delhi:

आईपीएल को लेकर अब तक तस्‍वीर कुछ साफ नहीं हो सकी है. इस साल यानी 2020 (IPL 2020) का आईपीएल 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन अब इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. हालांकि कोरोना वायरस (Corona virus) यानी कोविड-19 (covid-19) के कारण अब यह 15 अप्रैल के बाद भी हो पाएगा, इसकी भी संभावना बहुत ही कम दिख रही है. इस बीच खबर यह है कि कल यानी 24 मार्च को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये एक बैठक होनी है, जिसमें आईपीएल के भविष्‍य को लेकर फैसला किया जाएगा. हालांकि इतनी देर से अगर आईपीएल होगा भी तो भी इसकी मार्केट वेल्‍यू में जबरदस्‍त गिरावट आई है. अगर आईपीएल हुआ ही नहीं तो कंगाली में और भी आटा गीला होगा. फिलहाल कल यानी 24 मार्च की बैठक पर सबकी नजर है. चलिए अब बात करते हैं कि आईपीएल की मार्केट वेल्‍यू है कितनी और इस पर क्‍या असर पड़ने वाला है, इस बार. 

यह भी पढ़ें ः ... तो क्‍या इस बार नहीं होंगे टोक्‍यो ओलंपिक, कनाडा ने नाम लिया वापस, अब क्‍या होगा

दुनियाभर में लीग क्रिकेट का चेहरा बदलकर रख देने वाली इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के बाजार मूल्यांकन में कोरोना वायरस महामारी से एक अरब डॉलर की गिरावट आ सकती है. वैश्विक परामर्श कंपनी डफ एंड फेल्प्स ने अपनी एक रपट में यह बात कही है. रपट के अनुसार आईपीएल के 12वें सत्र के दौरान 2019 में उसका बाजार मूल्यांकन 6.8 अरब डॉलर था. यदि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) खाली स्टेडियम में इसके मैच कराता है तो इसमें 20 से 35 करोड़ डॉलर की गिरावट आएगी. वहीं पूरा सत्र रद होने पर आईपीएल का मूल्यांकन 70 करोड़ से 100 करोड़ डॉलर तक घट सकता है. परामर्श एजेंसी ने दो स्थितियों को रखकर यह आकलन किया है. पहली स्थिति में मैच के दौरान स्टेडियम में आधी सीटों के भरने और दूसरी स्थिति में स्टेडियम के पूरी तरह से खाली रहने पर या टिकटों की कोई बिक्री नहीं होने से जुड़ी है.

यह भी पढ़ें ः रॉस टेलर बनाम ब्रैंडन मैकुलम, क्‍यों हुआ था दोनों में मतभेद, यहां जानिए पूरा खुलासा

बीसीसीआई ने अभी आईपीएल-13 को रद करने का कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. यह 15 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है. इस तरह के खेल आयोजनों के रद होने से नुकसान उठाने वाला भारत इकलौता देश नहीं होगा. दुनिया भर ने पहले ही टोक्यो ओलंपिक खेलों को रोकने की घोषणा कर दी है. इससे पहले खेल आयोजनों पर इस तरह की रोक द्वितीय विश्व युद्ध के समय लगी थी. उस समय भी ओलंपिक खेल रद हो गए थे.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, जानिए अब किसने कही यह बात

हालांकि अभी हाल फिलहाल इस बात की संभावना बहुत ही कम है कि अप्रैल में भी आईपीएल हो पाए. इस बीच खबरें इस तरह की भी सामने आ रही है कि बीसीसीआई इस पर भी विचार कर रहा है कि आईपीएल हो जुलाई से सितंबर के बीच कराया जाए. हालांकि अभी यह महज विचार ही है और इसकी पुष्‍टि भी अब तक नहीं हो पाई है. वहीं जुलाई से सितंबर के बीच आईपीएल कराना इतना आसान भी नहीं होने वाला. बीसीसीआई पांच से छह विकल्‍पों पर विचार कर रहा है, इन्‍हीं में से किसी एक पर अंतिम मोहर लगने की संभावना है. अब तो हालत यह हो गई है कि पूरा देश करीब करीब लॉकडाउन होने लगा है. रविवार यानी 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगा था और अब लॉकडाउन हो गया है. ऐसे में इस बार की वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये कुछ नया निकल कर सामने आए, इसकी की भी संभावना बहुत ही कम दिख रही है.

(इनपुट भाषा)