BREAKING NEWS
  • योगी कैबिनेट की बैठक में किन प्रस्तावों पर लगी मुहर, देखें LIVE- Read More »
  • Rani Laxmi Bai Birth Anniversary: पढ़ें अंग्रेजों को धूल चटाने वाली झांसी की रानी की लक्ष्मीबाई की वीरगाथा- Read More »
  • Video: परायी बिल्ली के साथ मौज काट रहा था बिलौटा, फिर अचानक हुआ कुछ ऐसा.. मच गई भगदड़- Read More »

IPL 2020 : 13वें सीजन के लिए जल्‍द शुरू होगी नीलामी, इस बार सैलरी कैप भी बढ़ेगा

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 27, 2019 10:36:34 AM
आईपीएल नीलामी का फाइल फोटो

आईपीएल नीलामी का फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) (IPL) (आईपीएल)के 13वें संस्‍करण के लिए तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. इस बार भी आईपीएल अप्रैल में ही आयोजित होने की संभावना है. इससे पहले खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी, इसकी कवायद शुरू कर दी गई है. जानकारी मिली है कि बहुत संभव है कि दिसंबर में ही खिलाड़ियों की नीलामी हो जाए. बताया यह भी जा रहा है कि इस बार खिलाड़ियों के सैलरी कैप में तीन करोड़ रुपये की बढ़ोत्‍तरी की जाएगी. 

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह का बड़ा बयान, रोहित शर्मा को मिले T-20 की कप्‍तानी, अपने संन्‍यास पर भी किया खुलासा

विश्‍व कप 2019 के कारण पिछला सीजन कुछ जल्‍दी शुरू हो गया था. इस बार भी T-20 विश्‍व कप होना है, लेकिन यह टूर्नांमेंट होना है, लेकिन वह अक्‍टूबर में होगा, उससे पहले आईपीएल खत्‍म हो जाएगा. आईपीएल में एक तरह से विश्‍व कप की तैयारी भी होगी. खिलाड़ी क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप के लिए अपने आप को तैयार भी कर सकेंगे. इस बार उम्‍मीद की जा रही है कि आईपीएल अपने समयनुसार अप्रैल में ही शुरू होगा.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तानी बल्लेबाज शॉट कम और टुक टुक ज्यादा करते हैं? पाकिस्‍तानी कोच ने बेइज्‍जती का यह दिया जवाब

के पिछले यानी 12वें सीजन में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने फाइनल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) को हराकर चौथी बार ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था. अब आईपीएल के अगले सीजन में करीब सात महीने का समय शेष है. हालांकि इसके लिए तैयारियां अभी से शुरू हो रही हैं. आईपीएल फ्रेंचाइजियां ने खिलाड़ियों को खरीदने के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है. इस बार सभी फ्रेंचाइजियों को खर्च करने के लिए टॉप लिमिट करीब 86 करोड़ रुपये की जाने वाली है. टीमों के बीच खिलाड़ियों को ट्रांसफर करने को लेकर बातचीत भी शुरू हो गई है. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस बार कई टीमें अपने खिलाड़ियों को इधर से उधर करेंगी. कई टीमें अपने कप्‍तान में भी बदलाव कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : करारी हार झेलने के बाद नए दमखम से मैदान में उतरेंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी

में कुल आठ टीमों ने 106.80 करोड़ रुपये करीब 60 खिलाड़ियों पर खर्च किए थे. पिछले सीजन में वरुण चक्रवर्ती और जयदेव उनादकट 8.4 रुपये में बिके थे, जो उस सीरीज के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए थे. ये दोनों ही खिलाड़ी भारतीय हैं. वहीं सैम कुरैन सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी थे, जिनकी कीमत 7.2 करोड़ रुपये थी. इस बार यह भी रोचक होगा कि जो सबसे महंगे खिलाड़ी थे, वे इस बार उसी टीम के साथ रहेंगे या फिर उसे हटा दिया जाएगा. क्‍योंकि यह महंगे खिलाड़ी अपनी टीमों के लिए काफी महंगे साबित हुए हैं, उन्‍होंने कोई शानदार प्रदर्शन नहीं किया, न ही कोई मैच जिताऊ पारी खेली.

यह भी पढ़ें ः UPDATE : जसप्रीत बुमराह बांग्‍लादेश के खिलाफ भी नहीं खेलेंगे, जानें किसी सीरीज में करेंगे वापसी

मुंबई से प्रकाशित एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार इस बार टीमों के सैलरी कैप में करीब तीन करोड़ रुपये की बढ़ोत्‍तरी की जाएगी, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्‍टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें ः इस मामले में PM नरेंद्र मोदी से थोड़े ही पीछे हैं धोनी, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर बुरी तरह पछाड़ा

अब तक की अपडेट के अनुसार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने माइक हेसन को टीम का नया डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया है, वहीं साइमन कैटिच को टीम का हेड कोच बनाया गया है. अब तक खेले गए 12 आईपीएल में सबसे निराशाजनक प्रदर्शन रॉलय चैलेंजर्स बेंगलुरु का ही रहा है. टीम की कप्‍तानी विराट कोहली करते हैं, बावजूद इसके टीम प्‍लेऑफ तक में नहीं पहुंच पाई है. इस बार सपोर्ट स्‍टॉफ बदलकर टीम नया इतिहास लिखने के लिए आतुर दिख रही है.

First Published: Sep 27, 2019 10:36:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो