BREAKING NEWS
  • Delhi Flood Alert: खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुंचा यमुना का जल स्तर, रेस्क्यू टीमें अलर्ट पर- Read More »
  • पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बिगड़े बोल, कश्‍मीर को लेकर दिया यह बयान- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »

IPL12 Final, MI vs CSK: क्या जीत का चौका लगा पाएगी चेन्नई सुपर किंग्स, देखें आंकड़ों की जुबानी, फाइनल भिड़ंत की कहानी

News State Bureau  |   Updated On : May 12, 2019 09:46 PM
IPL12 Final, MI vs CSK: क्या जीत का चौका लगा पाएगी चेन्नई सुपर किंग्स

IPL12 Final, MI vs CSK: क्या जीत का चौका लगा पाएगी चेन्नई सुपर किंग्स

नई दिल्ली:  

आईपीएल (IPL) 2019 के दूसरे क्वालिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हराकर 12वें सीजन के फाइनल में जगह बनाई. इसके साथ ही टूर्नामेंट के फाइनल में उसकी और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की भिड़ंत पक्की हो गई है. इन दोनों ही टीमों के पास खिताबी चौका लगाने का मौका है. पिछले 11 सीजनों में दोनों टीमों ने 3-3 खिताब जीते हैं. फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल स्टेडियम में रविवार को शाम 7.30 खेला जाएगा.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम 8वीं बार और एमएस धोनी (MS Dhoni) नौंवी बार फाइनल खेलने पहुंचे है तो वहीं मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम 5वीं बार इस कारनामे को अंजाम दे रही है. इन दोनों के बीच अब तक 3 फाइनल मुकाबले खेले गए हैं.

आइए एक नजर दोनों के बीच हुए मुकाबले के आंकड़ों पर डालते हैं-

2010: CSK vs Mumbai Indians, Mumbai
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम पहली बार 2010 में फाइनल मुकाबले में भिड़ी जब मुंबई की कमान सचिन तेंदुलकर के हाथों में थी. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुरेश रैना के नाबाद 57 रनों की पारी की बदौलत 168/5 का स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में कप्तान सचिन तेंदुलकर ने 48 रन की पारी खेली लेकिन बाकी कोई भी खिलाड़ी उनका साथ नहीं दे सका. जिसके चलते चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने 22 रनों से मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को हराकर अपना पहला आईपीएल (IPL) खिताब जीता.

और पढ़ें: IPL12: दिल्ली के खिलाफ धोनी ने साबित किया आखिर क्यों हैं वह DRS किंग

2013: CSK vs Mumbai Indians, Kolkata
आईपीएल (IPL) के इतिहास में इन दोनों टीम के बीच दूसरी बार भिड़ंत 2013 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर हुई, जहां किरोन पोलार्ड (60) ने अकेले अपने दम पर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का स्कोर 148/9 तक पहुंचाया. इस मैच में ड्वेन ब्रावो ने मुंबई के 4 विकेट चटकाए थे. हालांकि इस मैच में एम एस धोनी की नाबाद 63 रनों की पारी भी काम नहीं आई और चेन्नई की टीम को 23 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

2015: CSK vs Mumbai Indians, Kolkata
तीसरी और आखिरी बार मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम 2015 में एक बार फिर कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के साथ खिताबी मुकाबले में भिड़ी. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा के 26 गेंद में 50 रन की बदौलत मुंबई ने 202/5 का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में चेन्नई की टीम बुरी तरह लड़खड़ा गई और महज 161 रनों पर ढेर हो गई. इस जीत के साथ मुंबई ने अपना दूसरा आईपीएल (IPL) खिताब जीता.

और पढ़ें: IPL12: दिल्ली को सेमीफाइनल में हराने के बाद जानें क्या बोले महेंद्र सिंह धोनी 

2017: RPS vs Mumbai, Final, Hyderabad
इन सबके अलावा एम एस धोनी और कप्तान रोहित शर्मा की मुलाकात 2017 में भी हुई थी जहां धोनी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेलते हुए फाइनल मुकाबले में पहुंचे थे. यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हुआ था. यह रोमांचक फाइनल मुकाबला एक लो स्कोरिंग गेम था जिसमें पहले खेलते हुए मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने 8 विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाए थे. जिसका पीछे करने उतरी RPS की टीम 6 विकेट खोकर 128 रन ही बना सकी और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने तीसरी बार यह खिताब अपने नाम कर लिया.

रोचक बात है कि अब तक मुंबई ने जो 3 खिताब जीते हैं उसमें से दो बार उसने चेन्नई को हराया है, जबकि एक बार उसे धोनी की टीम से हार का सामना करना पड़ा है.

हालांकि, कप्तान के तौर पर रोहित की जीत 100% रही है, क्योंकि मुंबई ने जो फाइनल 2010 में गंवाया था, उस वक्त टीम के कप्तान सचिन तेंदुलकर थे. यही नहीं, इस सीजन में इनके बीच 3 बार मुकाबला हुआ है और तीनों में रोहित की टीम ने मैदान मारा है.

First Published: Saturday, May 11, 2019 12:58:40 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Chennai Super Kings, Ipl 2019, Ipl Final, Csk, Indian Premier League, Ms Dhoni,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो