logo-image

IPL 12, DC vs CSK: ब्रावो ने बताया आखिर कौन था कोटला की जीत का असली हीरो

अपने पहले ओवर में 17 रन चले जाने के बाद ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने वापसी करते हुए अगले 3 ओवर में 3 विेकेट झटककर दिल्ली कैपिटल्स की कमर तोड़ दी थी.

Updated on: 27 Mar 2019, 05:34 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) 2019 के 5वें मैच में डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सपर किंग्स (Chennai Super Kings)की टीम ने इस साल नए नाम के साथ खेल रही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की लगातार दूसरी जीत दर्ज की. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने दिल्ली के सामने 148 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम ने 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया.

मैच के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए कोटला के मैदान पर हीरो रहे ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने मीडिया से बात करते हुए जीत का श्रेय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को दिया. अपने पहले ओवर में 17 रन चले जाने के बाद ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने वापसी करते हुए अगले 3 ओवर में 3 विेकेट झटककर दिल्ली कैपिटल्स की कमर तोड़ दी थी.

और पढ़ें: IPL 2019: Delhi Capitals के खिलाफ मैच जीतने के बाद ये बोले महेंद्र सिंह धोनी 

जब ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ' दूसरे ओवर में मैंने अपने कप्तान धोनी (MS Dhoni) की बात मानी जिस कारण मुझे विकेट मिली. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने मुझे गेंद की सीधा रखने की सलाह दी और मैंने भी वही कोशिश की. मैंने पहले ओवर में की गई गलतियों से सबक लिया और दूसरे ओवर में लाइन लेंथ पर ध्यान दिया. इसके साथ ही दिल्ली के मौसम ने भी मेरी गेंद का सहायता की और मैं अपनी टीम के लिए विकेट निकाल पाने में कामयाब रहा.'

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने कहा,' यह विकेट मुझे धोनी (MS Dhoni) की सलाह से मिली हैं और दुनिया के सबसे सफल कप्तान के टीम में होने से हमें फायदा मिला है.'

गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की जीत में ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) का बड़ा हाथ रहा जिन्होंने अपने 4 ओवर की गेंदबाजी में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के 3 विकेट झटके.

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने मैच की पहली पारी के 15वें ओवर में पहले ऋषभ पंत और फिर 17वें ओवर में कोलिन इंग्राम का विकेट चटकाकर दिल्ली की टीम को मैच में वापसी करने से रोक दिया. यह चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम के लिए मैच की टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

और पढ़ें: IPL 12, DC vs CSK: जब कोटला के मैदान पर बढ़ी गर्मी, पहले इशांत और फिर रबाडा से भिड़े वॉटसन 

यह ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) की गेंदबाजी का ही कमाल था कि दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम आखिरी के 5 ओवर में महज 29 रन ही बना सकी और 4 विकेट भी खो दिए.

वहीं जब ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) से टीम में उम्रदराज को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कि हमारी टीम में 35 साल के जवान हैं न कि 60 साल के बूढ़े.

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने कहा, 'हम अपनी उम्र से अच्छी तरह वाकिफ हैं. हमारी जो उम्र है वही है और आप गूगल पर सर्च कर सकते हो लेकिन यह कोई मसला नहीं है. हम 60 साल के बूढ़े नहीं है. हम 32 से 35 साल के खिलाड़ी हैं. हम अब भी जवां हैं. हम अपने शरीर का ध्यान रखते हैं और हमें बहुत अधिक अनुभव है.'

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने कहा कि चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए मुश्किल परिस्थितियों में उसका अनुभव और 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तान' का साथ काफी काम आता है.

और पढ़ें: IPL 2019, DC vs CSK: ब्रावो ने दिल्ली की उम्मीदों पर फेरा पानी, सीएसके ने 6 विकेट से हराया 

वेस्ट इंडीज के इस पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने कहा, 'किसी भी खेल में, किसी भी टूर्नामेंट में, आप अनुभव को मात नहीं दे सकते. हम अपनी कमजोरी जानते हैं और हम चतुराई भरा खेल खेलते हैं और हमारी अगुवाई दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान करता है. और वह (धोनी (MS Dhoni)) हमें याद दिलाते रहते हैं कि हमारी टीम सबसे तेज नहीं है लेकिन सबसे अनुभवी टीम है.'

इस जीत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम अंक तालिका में 4 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर पहुंच गई है.

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) से बल्लेबाजी को लेकर रणनीति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा 'हमारी कोई रणनीति नहीं होती है. हम टीम बैठक नहीं करते. हम मैदान पर उतरकर अपना काम करते हैं. धोनी (MS Dhoni) की अपनी शैली है और प्रत्येक खिलाड़ी की अपनी शैली है. हम केवल परिस्थितियों को देखते हैं और उससे तेजी से सामंजस्य बिठाते हैं और यहां अनुभव काम आता है.' 

इससे पहले दिल्ली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के सामने 148 रनों का लक्ष्य रखा. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन आखिरी के 5 ओवर में 4 विकेट खोकर महज 29 रन ही बना सकी जिस कारण दिल्ली की टीम 20 ओर में महज 147 रन बना सकी.

और पढ़ें: IPL 12, DC vs CSK: टॉस के साथ बना इतिहास, आईपीएल में सिर्फ तीसरी बार हुआ यह कारनामा 

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आईपीएल (IPL) का अपना 33वां अर्धशतक पूरा किया. शिखर धवन ने 47 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली जिसमें 7 चौके भी शामिल हैं.

इनके अलावा पृथ्वी शॉ ने 16 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली, वहीं पिछले मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाले ऋषभ पंत ने 13 गेंद में 25 रनों की पारी खेली. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए ड्वेन ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने 3 विकेट चटकाए. वहीं इमरान ताहिर, रविंद्र जडेजा और दीपक चहर ने एक-एक विकेट चटकाया.