IPL12, RR vs CSK: राजस्थान को हरा कर धोनी ने दर्ज की आईपीएल की 100वीं जीत

News State Bureau  |   Updated On : April 12, 2019 12:05:08 AM
RR vs CSK: राजस्थान को हरा कर धोनी ने दर्ज की आईपीएल की 100वीं जीत

RR vs CSK: राजस्थान को हरा कर धोनी ने दर्ज की आईपीएल की 100वीं जीत

नई दिल्ली:  

आईपीएल 2019 के 25वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम को 4 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की छठी जीत दर्ज कर ली है. इसके साथ ही कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने आईपीएल (IPL) की 100वीं जीत दर्ज कर ली है और वह ऐसा करने वाले आईपीएल (IPL) के पहले कप्तान बन गए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. वहीं पहले बल्लेबाजी करने आई राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन आखिरी ओवर में लिए 18 रन की बदौलत वह 151 रन का स्कोर बना पाने में सफल रही.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का भी हाल कुछ ऐसा ही रहा, चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने पहले 4 ओवर में 3 विकेट खो दिए थे और 6 ओवर की समाप्ति पर महज 24 रन बना कर 4 विकेट खो दिए थे. इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और अंबति रायडु के बीच 95 रनों की साझेदारी हुई जिसने चेन्नई की जीत की आस को एक बार फिर जगा दिया, लेकिन बेन स्टोक्स ने यहां पर अंबति रायडु को श्रेयस गोपाल के हाथों 57 रन के स्कोर पर कैच कराकर आउट करा दिया.

और पढ़ें: IPL12, RR vs CSK: राजस्थान में इतिहास रचने की कगार पर कप्तान धोनी, बना सकते हैं यह रिकॉर्ड 

अंबति रायडु की यह विकेट मैच के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. चेन्नई की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रनों की दरकार थी. स्ट्राइक पर खड़े रविंद्र जडेजा ने बेन स्टोक्स की पहली गेंद पर सामने की तरफ छक्का लगाया. बेन स्टोक्स ने अगली गेंद पर नो बॉल फेंकी जिस पर एक रन लेकर जडेजा ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को स्ट्राइक दे दी. फ्री हिट का सामना कर रहे महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 2 रन लिए. 4 गेंद में चेन्नई को 8 रन की दरकार थी और बेन स्टोक्स ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को बोल्ड कर दिया. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) 43 गेंद में 58 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मिचेल सैंटनर के लिए बेन स्टोक्स ने चौथी गेंद फेंकी जिसे पहले अंपायर ने नो बॉल दिया और बाद में मना कर दिया हालांकि खिलाड़ियों ने 2 रन ले लिए थे. अगली गेंद पर सैंटनर ने फिर से 2 रन लिए. आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रन की दरकार थी लेकिन बेन स्टोक्स ने वाइड गेंद फेंकी जिसके बाद यह 3 रन पहुंच गया.
आखिरी गेंद पर मिचेल सैंटनर ने सामने की ओर छक्का लगाकर चेन्नई के लिए इस सीजन की छठी जीत हासिल की.

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने 43 गेंद में 58 रनों की पारी खेली, वहीं अंबति रायडु ने 47 गेंद में 57 रनोंं की पारी खेली. राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 2 विकेट चटकाए.

और पढ़ें:  IPL 12, KKR vs DC: कुलदीप यादव ने बताया आंद्रे रसेल को आउट करने का तरीका 

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने मेजबान राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 151 रनों पर रोक दिया. श्रेयस गोपाल ने पारी के अंत में सात गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 19 रनों की पारी खेली जिससे टीम अपेक्षाकृत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकी.

इससे पहले, राजस्थान के सभी स्टार बल्लेबाज चेन्नई के गेंदबाजों के सामने चल नहीं पाए. उन्होंने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके.

कप्तान अजिंक्य रहाणे (14) और जोस बटलर (23) ने टीम को तेज शुरुआत दी. यह दोनों हालांकि टीम को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और 31 के कुल स्कोर पर दीपक चाहर ने रहाणे के पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा. बटलर भी 47 के कुल स्कोर पर शार्दूल ठाकुर का शिकार हो गए.

चोट से वापसी करने के बाद इस मैच में उतरे संजू सैमसन सिर्फ छह रन ही बना सके. उन्हें 53 के कुल स्कोर पर मिशेल सैंटनर ने पवेलियन भेजा. राहुल त्रिपाठी (10) एक बार फिर विफल रहे. जडेजा ने उन्हें केदार जाधव के हाथों कैच कराया.

और पढ़ें: IPL 12: देश के लिए कप्तान कोहली में जीत की भूख अलग होती है: कुलदीप यादव 

69 रनों पर अपने चार विकेट खोने वाली राजस्थान की उम्मीदें अब स्टीवन स्मिथ से थीं, लेकिन यह बल्लेबाज भी तेजी से रन बनाने की कोशिश में सीमा रेखा के पास रायडू द्वारा लपके गए. स्मिथ का विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा.

बेन स्टोक्स ने संयम भरी पारी खेलने की कोशिश, लेकिन जब उन्हें लगा कि गियर बदलने चाहिए, वह एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में चूक गए और दीपक की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 26 गेंदों पर एक चौके की मदद से 28 रन बनाए. पदार्पण कर रहे रियान पराग सिर्फ 16 रन ही बना सके.

गोपाल ने आखिरी ओवर में 18 रन लेकर टीम को 150 के पार पहुंचाया. उनके साथ जोफ्रा आर्चर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे. चेन्नई के लिए शार्दूल ठाकुर, दीपक और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए. मिशेल सैंटनर ने एक विकेट लिया.

First Published: Apr 12, 2019 12:01:51 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो