BREAKING NEWS
  • सियासत भले ही लड़ाए, मगर यहां हिंदू-मुस्लिम मिलकर बनाएंगे गाय का अस्पताल- Read More »
  • वित्‍त मंत्री के तोहफे से झूम उठा शेयर बाजार, 828 अंकों की उछाल के साथ खुला- Read More »
  • पाकिस्तान जितनी बुराई करेगा, उतना ही ऊंचा होगा भारत का कद, जानिए किसने कही ये बात- Read More »

IPL 2019 Final: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स पर भारी पड़ रहे मुंबई इंडियंस के ये रिकॉर्ड

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : May 12, 2019 03:08:46 PM
IPL Final

IPL Final

ख़ास बातें

  •  पहले मैच में मुंबई से चेन्‍नई को 37 रन से हार का सामना करना पड़ा.
  •  मुंबई और चेन्नई के बीच सीजन का दूसरा मैच भी मुंबई के नाम रहा
  •  16 बार मुंबई इंडियंस और 11 दफा चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने बाजी मारी है

नई दिल्‍ली:  

आज क्रिकेट प्रेमियों के लिए एतिहासिक दिन है. आज Super Sunday है और आईपीएल का फाइनल मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्‍टेडियम में शाम 7:30 बजे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा. आईपीएल में मुंबई और चेन्नई की टीमें 40 दिन में चौथी बार भिड़ेंगी. मुंबई (Mumbai Indians) और चेन्नई (Chennai Super Kings) दोनों ही आईपीएल का खिताब तीन-तीन बार जीत चुके हैं. अब यह देखना होगा कि चौथा खिताब जीतने का रिकॉर्ड मुंबई के नाम दर्ज होगा या चेन्नई के नाम. आईपीएल के इतिहास में टॉस ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है. पिछले 11 फाइनल में से 8 में टॉस जीतने वाली टीम ने जीत हासिल की है.

बता दें आईपीएल के इतिहास में दोनों टीमें कुल 27 बार भिड़ चुकी हैं और इसमें 16 बार मुंबई इंडियंस और 11 दफा चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने बाजी मारी है. जहां तक फाइनल की बात है तो CSK का सामना मुंबई से तीन बार हुआ है, जिसमें मुंबई इंडियंस 2 और चेन्नई सुपर किंग्स 1 बार सफल रही है. वहीं मौजूदा सीजन में ये दोनों टीमें तीन बार भिड़ चुकी हैं. तीनों ही बार मुंबई की टीम जीती है. चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) दबाव के मैचों में अपनी टीम से बेहतर प्रदर्शन करवाने के लिए जाने जाते हैं. वे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली मुंबई के खिलाफ भी ऐसा कर पाएंगे या नहीं, यह रविवार को ही पता चलेगा. आईपीएल-12 के वे तीन मैच, जिनमें चेन्नई हारी है.

हार्दिक, सूर्य कुमार और रोहित ने चटाई धूल


1. पहला मैच मुंबई के नाम

मुंबई और चेन्नई के बीच इस सीजन का पहला मैच तीन अप्रैल को मुंबई में खेला गया. मुंबई की टीम ने अपने घरेलू मैदान पर खेले गए इस मैच में सूर्यकुमार यादव (59) के अर्धशतक की मदद से पांच विकेट पर 170 रन बनाए. चेन्नई की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 133 रन ही बना सकी. इस तरह उसे 37 रन से हार का सामना करना पड़ा. चेन्नई की ओर से सबसे अधिक 58 रन केदार जाधव ने बनाए, जो चोट के कारण फाइनल नहीं खेल पाएंगे. हार्दिक पांड्या मैन ऑफ द मैच चुने गए. उन्होंने 8 गेंदों पर 25 रन बनाए और तीन विकेट भी झटके.

2. मुंबई ने 46 रन से रौंदा

मुंबई और चेन्नई के बीच इस सीजन का दूसरा मैच 26 अप्रैल को चेन्नई में खेला गया. मुंबई ने इस बार चेन्नई के घरेलू मैदान पर चार विकेट पर 155 रन बनाए. इस बार कप्तान रोहित शर्मा ने फ्रंट से लीड किया. उन्होंने 67 रन की पारी खेली. 156 रन का लक्ष्य बहुत बड़ा नहीं था. लेकिन चेन्नई की टीम आश्चर्यजनक तरीके से समर्पण कर बैठी. वह 17.4 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई. कप्तान रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच चुने गए.


3. छह विकेट से क्वालिफायर-1 जीता मुंबई

मुंबई और चेन्नई के बीच इस सीजन का तीसरा मैच सात मई को खेला गया. चेन्नई की टीम घरेलू मैदान पर खेले गए इस मैच में चार विकेट पर 131 रन ही बना सकी. लक्ष्य आसान था और मुंबई ने इसे आसानी से हासिल भी कर लिया. उसने महज 18.3 ओवर में चार विकेट खोकर मैच जीत लिया. मुंबई के सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने 71 रन की नाबाद पारी खेली.

First Published: May 12, 2019 02:59:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो