BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

IPL12, DC vs RR: रबाडा की गैर मौजूदगी में दिल्ली के सामने राजस्थान की चुनौती

News State Bureau  |   Updated On : May 04, 2019 11:12:10 AM
DC vs RR: रबाडा की गैर मौजूदगी में दिल्ली के सामने राजस्थान की चुनौती

DC vs RR: रबाडा की गैर मौजूदगी में दिल्ली के सामने राजस्थान की चुनौती (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) में बीते छह साल की तुलना में इस सीजन में अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) टीम 12वें संस्करण के अपने आखिरी ग्रुप मैच में शनिवार को अपने घर फिरोज शाह कोटला मैदान पर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का सामना करेगी. प्लेऑफ में जगह बनाने के बाद दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) कैपिटल्स अब आईपीएल (IPL) के अपने आखिरी मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) रायल्स को बड़े अंतर से हराकर शीर्ष दो में जगह बनाने के इरादे से उतरेगी.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) कैपिटल्स को अपने तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा की कमी खलेगी जिन्हें सीएसए ने विश्व कप (World Cup) से पहले एहतियात बरतते हुए उन्हें स्वदेश बुला लिया है. इससे रबाडा आईपीएल (IPL) के बचे हुए सत्र में नहीं खेल पायेंगे. वह कमर में जकड़न के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहला मैच नहीं खेले थे.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) सात साल में पहली बार प्लेऑफ खेलेगी. चेन्नई के हाथों 80 रन से हारने के बाद दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को मनोबल बढाने के लिये बड़ी जीत की जरूरत है. इससे वह अंकतालिका में भी दूसरे स्थान पर पहुंच जायेगी.

और पढ़ें: ENG vs IRE: बेन फोक्स की बदौलत हार से बाल-बाल बची इंग्लैंड, इस गेंदबाज ने मचाया धमाल

फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) 13 मैचों में 16 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है. मुंबई इंडियंस के 16 और चेन्नई के 18 अंक है. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) पर जीत से दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के पहले क्वालीफायर में खेलने की उम्मीद बढेगी जिससे उसे 12 मई को होने वाले फाइनल में खेलने के दो मौके मिलेंगे.

रबाडा की गैर मौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की गेंदबाजी कमजोर लग रही है लेकिन कप्तान श्रेयस अय्यर को उससे ज्यादा चिंता बल्लेबाजों के एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने की होगी. चेन्नई के चार विकेट पर 179 रन के जवाब में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम 99 रन पर आउट हो गई थी जिसमें से अय्यर के 44 रन थे. पृथ्वी साव, शिखर धवन, ऋषभ पंत और कोलिन इंगराम भी चेन्नई के खिलाफ खराब प्रदर्शन को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे.

वहीं, राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) भी अपने आखिरी ग्रुप मैच में जीत हासिल करने के और प्लेऑफ में जाने की अपनी संभावनओं को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. अपने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को बारिश से बाधित मैच के कारण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से अंक साझा करने पड़े थे. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) 13 मैचों में 11 अंक होने के बावजूद तकनीकी रूप से टूर्नामेंट में बना हुआ है. उसे दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को हराने के साथ बाकी मैचों में अनुकूल नतीजों की उम्मीद करनी होगी.

और पढ़ें: IPL12: आखिरी चरण में रोमांच टॉप पर, प्लेऑफ में 1 स्थान के हैं 4 दावेदार, जानें क्या है गणित 

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को हराने से उसके 13 अंक हो जायेंगे. रायल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ उसका पिछला मैच बारिश के कारण धुल गया था. कप्तान स्टीव स्मिथ विश्व कप (World Cup) की तैयारी के लिये ऑस्ट्रेलिया लौट चुके हैं लिहाजा अजिंक्य रहाणे फिर कमान संभालेंगे.

स्मिथ की जगह एश्टोन टर्नर अंतिम ग्यारह में हो सकते हैं . स्मिथ, जोस बटलर और बेन स्टोक्स के जाने से राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की बल्लेबाजी कमजोर हुई जिससे रहाणे, संजू सैमसन और लियाम लिविंगस्टोन पर दबाव आ गया है.

स्मिथ और रबाडा की चर्चा इस मैच से पहले काफी की जा रही है लेकिन एक और खिलाड़ी है जिस पर सभी की निगाहें रहेंगी, वो है श्रेयस गोपाल. विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स को अपनी फिरकी पर नचा चुके गोपाल के सामने इस बार शिखर धवन, ऋषभ पंत का विकेट लेना चुनौती होगा. इसमें हालांकि कोटला की धीमी पिच उनकी मदद कर सकती है.

और पढ़ें: शाहिद अफरीदी ने गौतम गंभीर पर किया तीखा हमला, कही यह विवादित बात 

पिछली बार जब दोनों टीमें भिड़ी थीं तब गोपाल ने धवन और पृथ्वी शॉ को अपना शिकार बनाया था, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने 36 गेंदों पर 78 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई है. वहीं राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की ओर से अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक जमाया था.

First Published: May 04, 2019 11:12:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो