logo-image

IPL 2018: जीत के साथ चेन्नई करना चाहेगी क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल का आगाज, मुंबई का पलड़ा भारी

क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल का आगाज शनिवार से होने जा रहा है और इसकी शुरुआत इंडियन प्रीमियर लीग के एक दशक पुराने इतिहास की सबसे सफल टीमों के बीच होगा।

Updated on: 06 Apr 2018, 08:26 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल का आगाज शनिवार से होने जा रहा है और इसकी शुरुआत इंडियन प्रीमियर लीग के एक दशक पुराने इतिहास की सबसे सफल टीमों के बीच होगा।

आईपीएल के इतिहास की दो सबसे दमदार टीमों के चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस बीच 11वें संस्करण का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

बता दें कि आईपीएल के इतिहास में दोनो टीमें अबतक 24 बार भिड़ी हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी रहा है। जहां मुंबई इंडियंस ने 13 बार वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स ने 11 बार जीत दर्ज की है।

इन दोनो टीमों की आखिरी बार भिड़ंत 24 मई 2015 के फाइनल में हुई थी, जिसमें रोहित शर्मा की दमदार बल्लेबाजी (26 गेंदों में 50 रन की पारी) की बदौलत मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को 41 रन से हराकर दूसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था।

इससे पहले 26 मई 2013 को भी दोनो टीमें फाइनल में भिड़ी थी जिसमें केविन पोलार्ड की शानदार 60 रनों की पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने 23 रनों से जीत दर्ज कर पहली बार खिताब अपने नाम किया था।

हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010 में फाइनल में मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराकर पहला खिताब जीता था।

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने आठ आईपीएल खेले हैं और (2010, 2011) दो बार खिताब अपने नाम किया है। चेन्नई की टीम आठों बार प्लेऑफ में पहुंची है। स्पॉट फिक्सिंग मामले में चेन्नई की टीम पर दो साल का प्रतिबंध लगा था जिस कारण टीम पिछले दो सीजन में भाग नहीं ले रही थी।

यह भी पढ़ें: IPL 2018: क्या विलियमसन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर की कमी को करेंगे पूरा?

वहीं मुंबई ने तीन बार (2013, 2015 और 2017) खिताब अपने नाम कर चुकी है। मुंबई एक बार उपविजेता रही है तो वहीं चेन्नई चार बार खिताब से चूकी है।

हालांकि दो साल के अंतराल के बाद चेन्नई की टीम आईपीएल में वापसी कर रही है और अपने पुराने रुतबे को कायम करना चाहेगी।

मुंबई और चेन्नई की टीमों ने पिछले सीजन में साथ खेले कई खिलाड़ियों को अपने साथ रखा है।

कप्तान धोनी की टीम में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस, वेस्टइंडीज के ड्वायन ब्रावो और मुरली विजय को हाथों में बल्लेबाजी की कमान हैं। वहीं हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम को अपने गेंदबाजी से परेशान करने वाले लुंगी नगिदी भी चेन्नई टीम में हैं। मार्क वुड और शर्दुल ठाकुर के रूप में उभरते हुए शानदार गेंदबाज भी टीम में शामिल है।

रवींद्र जडेजा और शेन वाटसन चेन्नई की टीम को संतुलन प्रदान कर रहे है।

दूसरी ओर मुंबई की पूरी टीम कप्तान रोहित शर्मा के इर्द गिर्द घूम रही हैं। रोहित के अलावा टीम की बल्लेबाजी जेपी ड्यूमिनी, केरन पोलार्ड, ईशान किशन, इविन लुइस के हाथों में रहेगी।

वहीं गेंदबाजी में मुंबई ने अपने सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बनाए रखा है। उनके अलावा आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, मिशेल मैक्लेघन और हार्दिक पांड्या भी एक अच्छे विकल्प के रूप में मौजूद हैं। हालांकि श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय इस बार मुंबई के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

टीमें :
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, राहुल चहर, पैट कमिंस, बेन कटिंग, अकिला धनंजय, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, ईशान किशन, सिद्धेश लाड़, इविन लुइस, शरत लुंबा, मयंक मार्काडे, मिशेल मैक्लेघन, मोहसिन खान, मुस्तफिजुर रहमान, एमडी निदेश, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, केरन पोलार्ड, अनुकूल रॉय, प्रदीप सांगवान, तजिदर सिंह, आदित्य तारे, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), केएम आसिफ, सैम बिलिंग्स, चैतन्य बिश्नोई, ड्वयान ब्रावो, दीपक चहर, फाफ डु प्लेसिस, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, नारायण जगदीसन, क्षितिज शर्मा, मोनू कुमार, लुंगी नगिदी, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, कर्ण शर्मा, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरे, शार्दूल ठाकुर, मुरली विजय, शेन वाटसन और मार्क वुड।

यह भी पढ़ें: डेयरडेविल्स को IPL से पहले बड़ा झटका, चोटिल हुए रबाडा, तीन महीने के लिए बाहर