logo-image

IPL 12: राजस्थान रॉयल्स का खेल बिगाड़ने आज जयपुर में उतरेंगे गेल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 12) के 12वें संस्करण का चौथा मैच सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा.

Updated on: 25 Mar 2019, 10:14 AM

नई दिल्‍ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 12) के 12वें संस्करण का चौथा मैच सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा. IPL के सभी संस्करणों में दोनों टीमों के बीच अब तक 17 मैच हुए हैं. इनमें से राजस्थान रॉयल्स 10 और किंग्स इलेवन पंजाब 7 को जीतने में सफल रही है. सवाई मान सिंह स्टेडियम पर दोनों के बीच खेले गए सभी 5 मैच राजस्थान की झोली में गए. आजके मैच का आकर्षण क्रिस गेल होंगे. क्रिस गेल ने आइपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं और उनके नाम पर कुल 292 छक्के हैं. 300 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्हें सिर्फ 8 छक्कों की जरूरत है.

यह भी पढ़ेंः मुंबई के खिलाफ मैच से पहले ऋषभ पंत ने जता दिए थे अपने इरादे, विराट कोहली के बारे में कही ये बात

गेल पलट सकते हैं कोई भी मैच

IPL में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम पर है और उन्होंने कुल छह शतक लगाए हैं. आइपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम पर ही है. वर्ष 2013 आइपीएल सीजन में उन्होंने एक पारी में कुल 17 छक्के लगाए थे जो अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है. 

आइपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का शानदार रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम पर ही है. उन्होंने वर्ष 2013 में सिर्फ 30 गेंदों पर शतक लगाया था. गेल ने ये कमाल पुणे वॉरियर्स के खिलाफ किया था. IPL में अब तक कोई भी बल्लेबाज उनसे तेज शतक नहीं लगा पाया है. वहीं इसी वर्ष उन्होंने 175 रन की तूफानी पारी खेली थी और किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर है. गेल का ये रिकॉर्ड भी अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

जहां तक दोनों टीमो की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स ने टूर्नामेंट के पहले संस्करण का खिताब शेन वार्न की अगुआई में जीता था. वह 3 बार प्लेऑफ में भी पहुंची, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पाई. राजस्थान की टीम 2018 और 2015 में चौथे, जबकि 2013 में तीसरे स्थान पर रही थी. 2016 और 2017 में उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था.
राजस्थान रॉयल्स पिछले 5 में 3 मैच में जीत हासिल करने में सफल रही है. उसने पिछले साल 19 मई को जयपुर में आखिरी मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला था. वह मैच उसने 30 रन से जीता था. राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आखिरी भिड़ंत पिछले साल 8 मई को जयपुर में ही हुई थी. वह मैच भी राजस्थान ने 15 रन से जीता था.

यह भी पढ़ेंः IPL 12, KKR vs SRH: डेविड वार्नर के तूफान पर भारी पड़ा आंद्रे रसेल का चक्रवात, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने 2014 में टूर्नामेंट का फाइनल खेला था, लेकिन इसके बाद के चारों संस्करण में वह प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई. 2015 और 2016 में वह 8वें, 2017 में 5वें और पिछले साल 7वें स्थान पर रही थी. किंग्स इलेवन पंजाब अपने पिछले पांचों मैच में हारी है. किंग्स इलेवन पंजाब ने आखिरी जीत पिछले साल 6 मई को इंदौर के होलकर स्टेडियम पर हासिल की थी. उसने तब राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हराया था. उस मैच में राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 152 रन बनाए थे. पंजाब ने 18.4 ओवर में 4 विकेट पर 155 रन बनाकर मैच जीत लिया था.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

राजस्थान रॉयल्स : अंजिक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, कृष्णप्पा गौतम, आर्यमन बिड़ला, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, स्टुअर्ट बिन्नी, शुभमन रंजाने, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, वरुण अरोन, मनन वोहरा, महिपाल लोमरोर, प्रशांत चोपड़ा, ईश सोढ़ी, ओशाने थॉमस, सुधीसन मिथुन.

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, मुजीब उर रहमान, एंड्रयू टॉय, अंकित राजपूत, डेविल मिलर, सरफराज खान, मोएसेस हेनरिक्स, हरप्रीत बरार, सैम कुरन, सिमरन सिंह, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, हार्डुस विलजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नलकांडे, अग्निवेश अयाची.