logo-image
Live

IPL 12, CSK vs RCB: चेन्नई सुपर किंग्स ने किया चैंपियन की तरह आगाज, आरसीबी को 7 विकेट से हराया

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान हों, लेकिन वह अपने प्रशंसकों के लिए किसी भगवान से कम नहीं हैं. घरेलू मैदान होने के चलते लीग का पहला मैच पूरी तरह से 'येल्लो नाइट' होने की उम्मीद है.

Updated on: 24 Mar 2019, 06:40 AM

नई दिल्ली:

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शनिवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. चेन्नई की टीम इस मैच में तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ जबकि बेंगलोर चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतर रही है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान हों, लेकिन वह अपने प्रशंसकों के लिए किसी भगवान से कम नहीं हैं. घरेलू मैदान होने के चलते लीग का पहला मैच पूरी तरह से 'येल्लो नाइट' होने की उम्मीद है.

IPL 2019 Live Cricket Score Streaming Online, CSK vs RCB Match Live Cricket Score: लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 23:06 (IST)
shareIcon

आरसीबी की टीम को 7 विेकेट से हराकर चेन्नई की टीम ने आईपीएल 12 के पहले मैच का विजयी आगाज किया है. चेन्नई के लिए रविंद्र जडेजा ने विजयी रन बनाए. हालांकि आरसीबी की टीम ने भी इतना कम रन बनाते हुए भी सीएसके की टीम को आसानी से नहीं जीतने दिया.

calenderIcon 23:03 (IST)
shareIcon

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है

calenderIcon 22:49 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज ने आरसीबी को तीसरी सफलता दिलाई, अंबति रायडु को बोल्ड किया.

calenderIcon 22:26 (IST)
shareIcon

अब बल्लेबाजी करने केदार जाधव आए हैं, मोइन अली ने यहां पर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई. सीएसके ने 10 ओवर की समाप्ति पर 42 रन बना लिए हैं 2 विकेट के नुकसान पर. सीएसके को अब जीत के लिए 29 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 22:22 (IST)
shareIcon

इस बीच सुरेश रैना ने आईपीएल में अपने 5 हजार रन पूरे कर लिए हैं. वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वह सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर हैं.


first player to get to 5000 runs in IPL.

calenderIcon 22:15 (IST)
shareIcon

मोइन अली की गेंद पर सुरेश रैना ने लगातार 2 चौके जड़े और इसी के साथ 8 ओवर की समाप्ति पर सीएसके का स्कोर 33/1

calenderIcon 22:00 (IST)
shareIcon

वाॅटसन के बाद क्रीज पर सुरेश रैना

calenderIcon 22:02 (IST)
shareIcon

CSK को झटका, चहल ने वाॅटसन को भेजा पवेलियन, बिना खाता खोले आउट, स्कोर: 11-1



calenderIcon 21:24 (IST)
shareIcon

ड्वेन ब्रावो की गेंद पर पार्थिव पटेल केदार जाधव को कैच पकड़ाया और इसी के साथ आरसीबी की टीम अपने दूसरे न्यूनतम स्कोर पर एक बार फिर से ऑल आउट हो गई. आरसीबी की टीम के लिए पार्थिव पटेल ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए.

calenderIcon 21:19 (IST)
shareIcon

आरसीबी को यहां पर 9वां झटका लगता हुआ, रविंद्र जडेजा की गेंद पर उमेश यादव पूरी तरह से चूक गए और बोल्ड हो गए. उमेश यादव 10 गेंद में 1 रन बनाकर आउट हो गए.

calenderIcon 21:08 (IST)
shareIcon

इमरान ताहिर ने यहां पर एक और विकेट चटकाया, युजवेंद्र चहल शॉट मारने के चक्कर में हरभजन सिंह को कैच थमा दिया. आरसीबी को 8वां झटका लगा.

calenderIcon 21:02 (IST)
shareIcon

13 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और आरसीबी की टीम पर 100 रन के अंदर ऑल आउट होने का खतरा मंडरा रहा है. आरसीबी का स्कोर 59/7

calenderIcon 20:58 (IST)
shareIcon

यहां पर विकेटों की झड़ी लगा दी है सीएसके की टीम ने, इमरान ताहिर की गेंद पर एक और डेब्यूटेंट नवदीप सैनी 2 रन बनाकर आउट हो गए. यहां पर आरसीबी ने अपना 7वां विकेट खोया. इमरान ताहिर की गेंद पर LBW की अपील की गई, हालांकि गेंद बल्ले का किनारा लेकर शेन वॉटसन के हाथों में गई थी, धोनी ने DRS का इस्तेमाल किया और फैसला उनके पक्ष में.

calenderIcon 20:51 (IST)
shareIcon

10 ओवर के बाद आरसीबी ने 5 विकेट खोकर 49 रन बनाए हैं. यहां पर 11वें ओवर के लिए रविंद्र जडेजा को बुलाया गया है और अभी-अभी मैदान पर आए डि ग्रैंडहोम गेंद को समझ नहीं पाए और धोनी को कैच थमा दिया. आरसीबी को छठा झटका लगा यहां पर.

calenderIcon 20:48 (IST)
shareIcon

कप्तान धोनी ने 10वें ओवर के लिए इमरान ताहिर को बुलाया है और यहां पर ताहिर ने टीम को 5वीं सफलता दिलाई. अपना डेब्यू मैच खेल रहे शिवम मावी (2) स्लिप पर वॉटसन को कैच थमा बैठे.

calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

धोनी ने पारी का 9वां ओवर करने के लिए सुरेश रैना को बुलाया, उन्होंने अपने ओवर में महज 5 रन दिए. 9 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 45/4. इसी के साथ स्ट्रेटेजिक टाइम आउट हो गया.

calenderIcon 20:40 (IST)
shareIcon

अपना पहला मैच खेलने आए हेटमेयर भी कुछ खास नहीं कर पाए और रन लेने के चक्कर में सुरेश रैना के हाथों रन आउट हो गए. हेटमेयर अपना खाता खोले बिना आउट हो गए. आरसीबी इस समय बैकफुट पर है और 8 ओवर की समाप्ति पर स्कोर 39/4

calenderIcon 20:38 (IST)
shareIcon

हरभजन सिंह अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं और यहां एक और विकेट की तलाश होगी सीएसके की टीम को. पहली ही गेंद पर एक बड़ी सफलता मिल सकती थी लेकिन इमरान ताहिर कैच पकड़ने में नाकाम रहे और डिविलियर्स को जीवनदान मिला. लेकिन अगली ही गेंद पर वैसा ही शॉट खेला और इस बार जडेजा ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की और आरसीबी को तीसरा झटका लगा.

calenderIcon 20:34 (IST)
shareIcon

इसी के साथ ही हरभजन सिंह ने अपने नाम एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. हरभजन सिंह आईपीएल के इतिहास में अपनी ही गेंद पर सबसे ज्यादा कैच लेने का कारनामा अपने नाम किया है. हरभजन ने अब तक 11 कॉट एंड बोल्ड किया.


Most caught & bowled dismissals in IPL:
11 Harbhajan
10 D Bravo
7 S Narine
6 K Pollard

calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

6 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और यहां पर आरसीबी पर हरभजन सिंह की गेंदबाजी हावी नजर आ रही है. आरसीबी ने 33 रन पर दो विकेट खो दिए हैं. 

calenderIcon 20:24 (IST)
shareIcon

हरभजन सिंह ने यहां पर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई है, अपने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर मोईन अली का खुद ही कैच पकड़ कर दूसरा झटका दिया. मोइन अली 8 गेंद में 9 रन बनाकर आउट हुए.

calenderIcon 20:19 (IST)
shareIcon

विराट कोहली के जाने के बाद अब बल्लेबाजी करने मोइन अली आए हैं, उन्होंने आते ही अपने तेवर साफ कर दिए हैं. हरभजन सिंह की आखिरी गेंद पर उठा कर मारा और आईपीएल 12 का पहला छक्का लगाया. 4 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 22/1

calenderIcon 20:16 (IST)
shareIcon

हरभजन सिंह एक बार फिर चौथे ओवर की शुरुआत करते हुए. पहली गेंद थोड़ी रुक कर आई, पार्थिव जल्दी खेल गए पर भाग्य शाली रहे कि कोई फील्डर वहां पर मौजूद नहीं था. अगली ही गेंद पर विराट कोहली ने शॉट मारने की कोशिश की लेकिन गेंद सीधा रविंद्र जडेजा के हाथ में, और यहां पर आरसीबी को पहला झटका लगा. उन्होंने 12 गेंदों में 6 रन बनाए.

calenderIcon 20:13 (IST)
shareIcon

चहर की यह गेंद खराब फेंकी, सीधे महेंद्र सिंह धोनी के पास पहुंची और इसी के साथ आईपीएल 12 की पहली फ्री हिट मिली. हालांकि विराट कोहली इसका फायदा उठा पाने में नाकाम रहे. 3 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 14/0

calenderIcon 20:11 (IST)
shareIcon

दीपक चहर अपना दूसरा ओवर लेकर आ गए हैं. आरसीबी ने पहले दो ओवर में 6 की औसत से 12 रन बनाए हैं. यहां पर चहर ने अब तक अच्छी गेंदबाजी करते हुए पहली 5 गेंद में महज 2 रन दिए हैं.

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

हरभजन सिंह की गेंद पर पार्थिव के खाते में दो रन 

calenderIcon 20:04 (IST)
shareIcon

क्रीड पर विराट कोहली(1) और पार्थिव पटेल (4), स्कोर- 5-0

calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

क्रीज पर रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली, बनाए 1 रन : स्कोर-5-0   

calenderIcon 19:45 (IST)
shareIcon

दूसरी ओर, टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने वाले CSK के कप्तान धोनी ने कहा, 'मेरे ख्याल से यह सबसे बेहतरीन कमबैक है। हमारे सामने चुनौती थी और हमने खिताब जीता। टूर्नमेंट का यह पहला मैच है। हमें मैदान के बारे में बहुत अधिक नहीं पता है, इसलिए इस मैच के लिए हमने कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है।' 

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

शिमरॉन हेटमायर बैंगलोर टीम के लिए डेब्यू करेंगे। विराट कोहली ने टॉस के दौरान कहा कि प्लेइंग इलेवन चुनना चुनौती है। इस मैच में वेस्ट इंडीज के शिमरॉन हेटमायर हमारे लिए डेब्यू करेंगे।

calenderIcon 19:42 (IST)
shareIcon

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) (Playing XI): अंबति रायडु, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, एम एस धोनी(w/c), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर.

calenderIcon 19:40 (IST)
shareIcon


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) (Playing XI): पार्थिव पटेल (w), विराट कोहली(c), मोइन अली, एबी डिविलियर्स, शेमरान हेटमेयर, शिवम दुबे, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी.



calenderIcon 19:38 (IST)
shareIcon

आरसीबी के लिए चारों विदेशी खिलाड़ी जो आज के मैच में खेलेंगे वो हैं, एबी डिविलियर्स, शेमरान हेटमेयर, मोइन अली और कॉलिन डि ग्रैंडहोम हैं.

calenderIcon 19:37 (IST)
shareIcon

वहीं कप्तान विराट कोहली टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करेंगें. विराट कोहली आरसीबी के लिए ओपनिंग करने उतरेंगें, उनका साथ पार्थिव पटेल देंगें.

calenderIcon 19:36 (IST)
shareIcon

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. चेन्नई की टीम ने तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का फैसला किया है, इसमें शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो और इमरान ताहिर शामिल हैं.

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

पुलवामा आंतकी हमले के कारण इस बार आईपीएल का उद्घाटन समारोह नहीं होगा और इस पर खर्च होने वाले पैसे हमले के शहीदों के परिजनों को दिया जाएगा। 

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजी में अगर बेंगलोर के पास उसका रन मशीन कोहली है तो चेन्नई के पास अनुभवी धोनी है। धोनी ने बेंगलोर के खिलाफ अब तक 710 रन बनाए हैं, जो बेंगलोर के खिलाफ चेन्नई के किसी भी बल्लेबाज का सबसे ज्यादा रन है।

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

चेन्नई के पास दीपक चहर जैसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बनाया था। इसके अलावा उसके पास सुरेश रैना और केदार जाधव जैसे पार्ट टाइम स्पिनर भी है। 

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

बेंगलोर के लिए अच्छी खबर यह है कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स फिट हैं। इसके अलावा उसके पास शिमरोन हेटमेयर भी है। 

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

पिछले सीजन में दोनों टीमों ने अपना आखिरी मैच पुणे में खेला था, जहां चेन्नई ने बाजी मारी थी। 

calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

जहां तक रिकॉर्ड की बात है तो बेंगलोर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक सात मैच खेले हैं जिसमें से छह में उसे हार मिली है। चेन्नई और बेंगलोर ने अब तक एक-दूसरे से कुल 22 मैच खेले हैं, जिसमें सात में ही बेंगलोर को जीत हासिल हुई है। 

calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 12वां सीजन कुछ ही घंटों के बाद शुरू हो जाएगा. क्रिकेट के महाकुंभ के 12वें सीजन का पहला मैच शनिवार को चेन्नई और बैंगलोर के बीच रात 8 बजे से चेन्नई के एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा.