logo-image

IPL 12, RCB vs SRH: हेटमायर और गुरकीरत की पारियों ने बिगाड़ा हैदराबाद का खेल, 4 विकेट से जीता बैंगलोर

बैंगलोर की इस विजयी विदाई की हीरो शिमरॉन हेटमायर और गुरकीरत सिंह रहे. इन दोनों ने टीम को बैंहद खराब स्थिति में बाहर निकालते हुए चौथे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी की.

Updated on: 05 May 2019, 06:55 AM

बेंगलुरू:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन का आगाज हार के साथ करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लीग का अंत जरूर जीत के साथ किया. बैंगलोर ने शनिवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए अपने आखिरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हरा दिया. इस हार ने हैदराबाद की प्लेऑफ में जाने की स्थिति को और मुश्किल कर दिया. हैदराबाद ने अपने कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 70) की टिकाऊ पारी के दम पर बैंगलोर के सामने 176 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा जिसे मेजबान टीम ने चार गेंद शेष रहते हासिल कर लिया है. यह हैदराबाद का भी लीग दौर का आखिरी मैच था. उसके 14 मैचों में छह जीत और आठ हार के साथ 12 अंक हैं. अब प्लेऑफ में जाने के लिए हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स की हार की दुआ करनी होगी.

बैंगलोर की इस विजयी विदाई की हीरो शिमरॉन हेटमायर और गुरकीरत सिंह रहे. इन दोनों ने टीम को बैंहद खराब स्थिति में बाहर निकालते हुए चौथे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी की. हेटमायर ने 47 गेंदों पर चार चौके और आठ छक्कों की मदद से 75 रन बनाए. गुरकीरत ने 48 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए. अंत में हालांकि इन दोनों के आउट होने से बैंगलोर की चिंता बढ़ गई थी लेकिन उमेश यादव (नाबाद 9) ने आखिरी ओवर में दो चौके मार अपनी टीम को जीत दिलाई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर को अच्छी शुरुआत तो नहीं मिली. उसने 20 के कुल स्कोर तक पार्थिव पटेल (0), विराट कोहली (16) और अब्राहम डिविलियर्स (1) के विकेट खो दिए थे.

अब तक बैंगलोर संकट में थी, लेकिन इस सीजन में शुरुआती मौकों में विफल रहने वाले हेटमायर ने इस आखिरी मौके को पूरी तरह से भुनाया. उन्होंने इस मैच में बैंहतरीन अर्धशतक लगाया. दूसरे छोर से उन्हें गुरकीरत का अच्छा साथ मिला. हेटमायर ने 11वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मार अपना अर्धशतक पूरा किया. गुरकीरत ने भी 16वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगा अपने पचास रन पूरे किए. इन दोनों के रहते बैंगलोर की जीत की राह पर आसानी से बढ़ रही थी, लेकिन राशिद खान ने हेटमायर और खलील अहमद ने गुरकीरत को आउट कर मैच में रोमांच ला दिया. खलील ने वॉशिंगटन सुंदर (0) को भी पवेलियन में भेज बैंगलोर की मुश्किलों को और बढ़ा दिया.

आखिरी ओवर में बैंगलोर को जीत के लिए छह रनों की दरकार थी. उमेश ने मोहम्मद नबी की शुरुआती दो गेंदों पर दो चौके मार बैंगलोर को इस सीजन की पांचवीं जीत दिलाई. बैंगलोर ने सीजन का अंत 13 मैचों में पांच जीत और आठ हार से मिले 10 अंकों के साथ अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें स्थान पर रहते हुए किया. हैदराबाद के लिए खलील ने तीन, भुवनेश्वर ने दो और राशिद ने एक विकेट लिए.

इससे पहले, आठवें ओवर में मैदान पर कदम रखने वाले विलियम्सन ने विकटों के गिरते सिलसिले के बीच एक छोर संभाले रखा और शानदार अर्धशतकीय पारी खेल हैदराबाद टीम को निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 175 रनों का मजबूत स्कोर दिया. उन्होंने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया, और पांच चौके व चार छक्के जड़े. विलियम्सन ने आखिरी ओवर में 28 रन जोड़े. बैंगलोर के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिए. नवदीप सैनी के हिस्से दो विकेट आए. हैदराबाद की सालमी जोड़ी रिद्धिमान साहा और मार्टिन गुप्टिल ने तेज शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 46 रन टांगे. 11 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रन बनाने वाले साहा के विकेट के साथ इस साझेदारी का अंत सैनी ने किया.

गुप्टिल की पारी पर ब्रेक ऑफ स्पिनर सुंदर ने लगाया. सुंदर ने किवी बल्लेबाज को 60 के कुल स्कोर पर कोहली के हाथों कैच कराया. गुप्टिल ने 23 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 30 रन बनाए. पिछले मैच के हीरो मनीष पांडे नौ रन ही बना सके. वह 61 के कुल योग पर सुंदर का दूसरा शिकार बने. विजय शंकर अच्छा खेल रहे थे. हैदराबाद को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होने लगी थी, तभी सुंदर ने शंकर को कोलिन डी ग्रांडहोम की मदद से पवेलियन में बैठा दिया. शंकर ने 18 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 27 रनों की पारी खेली. युसूफ पठान सिर्फ तीन रन बनाकर युजवेंद्र चहल का शिकार बने. मोहम्मद नबी और राशिद खान भी जल्दी पवेलियन लौट लिए. दोनों ने क्रमश: चार और एक रन बनाया.

यहां से विलियम्सन ने तेजी दिखाई. आखिरी पांच ओवरों में मेहमान टीम ने तीन विकेट खोते हुए 53 रन जुटाए. सुंदर और सैनी के अलावा बैंगलोर के लिए चहल और कुलवंत खेजरोलिया ने एक-एक विकेट लिए.