logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IPL 12, DC vs CSK: जब दिल्ली के मैदान पर दिखी 'मांकडिंग', हरभजन ने श्रेयस को किया वार्न

राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए आईपीएल के चौथे मैच में कप्तान आर अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोश बटलर को मंकडिंग रन आउट किया जोकि आईपीएल के इतिहास का इस तरह का पहला रन आउट था.

Updated on: 27 Mar 2019, 07:53 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) 2019 कई चीजों के लिए याद रहेगा लेकिन इनमें से जो सबसे ज्यादा विवादित और यादों में रहेगी वो है 'मांकड़िग (mankading)'. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के खिलाफ खेले गए आईपीएल (IPL) के चौथे मैच में कप्तान आर अश्विन (R Ashwin) ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बल्लेबाज जोश बटलर को मांकड़िग (mankading) रन आउट किया जोकि आईपीएल (IPL) के इतिहास का इस तरह का पहला रन आउट था. पर मांकड़िग (mankading) का यह सिलसिला यही पर नहीं रुका, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच हुए मैच में भी यह देखने को मिला.

मैच के 8वें ओवर में हरभजन सिंह और श्रेयस अय्यर के बीच मांकड़िग (mankading) जैसा कुछ देखने को मिला. मैच के 7वें ओवर की चौथी गेंद पर जब श्रेयस अय्यर क्रीज छोड़कर आगे निकल गए तो हरभजन सिंह ने अपना हाथ रोक लिया और श्रेयस की तरफ देखा. हरभजन की ओर देखते हुए श्रेयस अय्यर वापस क्रीज में आ गए. हरभजन सिंह ने शायद इशारों ही इशारों में श्रेयस अय्यर को मांकड़िग (mankading) की चेतावनी दे दी.

और पढ़ें: IPL 12: आखिर क्या है 'मांकडिंग' जिस पर मचा है बवाल, क्या कहता है ICC का नियम, पढ़ें यहां 

इससे पहले दिल्ली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के सामने 148 रनों का लक्ष्य रखा. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन आखिरी के 5 ओवर में 4 विकेट खोकर महज 29 रन ही बना सकी जिस कारण दिल्ली की टीम 20 ओर में महज 147 रन बना सकी. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आईपीएल (IPL) का अपना 33वां अर्धशतक पूरा किया. शिखर धवन ने 47 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली जिसमें 7 चौके भी शामिल हैं.

इनके अलावा पृथ्वी शॉ ने 16 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली, वहीं पिछले मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाले ऋषभ पंत ने 13 गेंद में 25 रनों की पारी खेली. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए ड्वेन ब्रावो ने 3 विकेट चटकाए. वहीं इमरान ताहिर, रविंद्र जडेजा और दीपक चहर ने एक-एक विकेट चटकाया.

और पढ़ें: IPL 12, KXIP vs RR: जब अश्विन ने बटलर को किया मांकडिंग रन आउट, हो गया विवाद 

आज के मैच में दिल्ली की टीम एक बदलाव के साथ मैदान पर उतरी, उसने ट्रेंट बोल्ट की जगह अमित मिश्रा को टीम में शामिल किया है. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम बिना किसी बदलाव के साथ मैदान पर उतरी है.

इसके साथ ही यह तीसरा मौका बन गया जब किसी आईपीएल (IPL) मैच के दौरान सिर्फ 6 विदेशी खिलाड़ियों ने भाग लिया हो. दिल्ली की ओर से कोलिन इनग्राम, कीमो पॉल और कगिसो रबाडा खेल रहे हैं तो वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की ओर से शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो औऱ इमरान ताहिर खेल रहे हैं.

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीमों के बीच यह सातवीं भिड़ंत है. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और सीएसके दोनों ही टीमों ने आईपीएल (IPL) 2019 का आगाज जीत के साथ किया है.

और पढ़ें: IPL 12, DC vs CSK: मुंबई पर जीत के बाद दिल्ली के इरादे मजबूत, CSK को मिलेगी चुनौती

आईपीएल (IPL) के इतिहास में देखा जाए तो अभी तक दिल्ली और चेन्नई की टीमें कुल 18 बार आमने-सामने हुए हैं, जिनमें से 12 मुकाबले चेन्नई ने जीते हैं तो वहीं दिल्ली को केवल 6 मैचों में जीत मिली है.
वहीं अगर यह आंकड़ा दिल्ली के मैदान पर देखा जाए तो यह 4-2 हो जाता है.