World Cup का सेमीफाइनल, भारत बनाम न्‍यूजीलैंड और ये अजब संयोग...

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : July 10, 2019 02:16:16 PM
विराट कोहली और केन विलियम्‍सन (फाइल फोटो)

विराट कोहली और केन विलियम्‍सन (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

11 साल बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल (World cup Semi final)में न्‍यूजीलैंड और भारत (IND Vs NZ) एक बार फिर आमने-सामने थे. 2008 में मलेशिया में हुए अंडर-19 विश्‍व कप के सेमीफाइनल (World cup Semi final)में भारत का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से था और बारिश ने खलल डाल दी. जिस तरह इस विश्‍व कप में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीता उसी तरह 11 साल पहले भी भारत के खिलाफ टॉस जीत कर पहले बल्‍लेबाजी चुनी. इसके अलावा और भी कई संयोग हैं जैसे...

संयोग एक- विराट कोहली और केन विलियम्‍सन

पहला संयोग दोनों टीमों के कप्‍तानों का है. तब टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली थे और न्‍यूजीलैंड के कैप्‍टन थे केन विलियम्‍सन. इस बार भी अपनी-अपनी टीमों का दोनों नेतृत्‍व कर रहे हैं. कप्‍तान केन विलियम्‍सन को 37 के स्‍कोर कर स्‍टंपिग कराकर कोहली ने जोरदार झटका दिया. न्‍यूजीलैंड की ओर से केवल एंडरसन ने ही दमदार पारी खेली. उन्‍होंने 70 रन बनाए. न्‍यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 205 रनों का स्‍कोर खड़ा किया.

संयोग दो- बारिश का खलल

11 साल पहले मलेशिया के कुआलालंपुर में हुए सेमीफाइनल (World cup Semi final)में भी बारिश ने खलल डाला था. फर्क सिर्फ इतना है कि उस समय टॉस जीत कर न्‍यूजीलैंड अपनी बैटिंग पूरी कर चुकी थी और जब भारत बैटिंग कर रहा था तो सातवें ओवर में बारिश आ गई. डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को अब नया लक्ष्य मिला. उसे 43 ओवर में 191 रन बनाने थे.

संयोग 3-अच्‍छी नहीं रही न्‍यूजीलैंड की शुरुआत

न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन ने टॉस जीत कर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. न्‍यूजीलैंड की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और उसके ओपनर बल्‍लेबाज जीएच वर्कर 3 रन बनाकर आउट हो गए. इस बार मार्टिन गुप्‍टिल आउट हो गए.

संयोग-4, पहले 10 ओवर में रन रेट 3 से नीचे

इस विश्‍व कप के सेमी फाइनल में न्‍यूजीलैंड की टीम पहले 10 ओवर में केवल 27 रन बना पाई और उसने एक विकेट भी गंवाया. कमोवेश यही हाल 2008 के अंडर-19 विश्‍व कप के सेमीफाइनल (World cup Semi final)में भी था. पहले 10 ओवरों में रन रेट 3 से नीचे था और न्‍यूजीलैंड 1 विकेट गंवा चुकी थी.

संयोग 5- उस टीम में भी जडेजा ने एक विकेट लिया था

न्‍यूजीलैंड की टीम में इस बार विश्‍वकप में खेल रही टीम के 4 खिलाड़ी थे. केन विलयम्‍सन, मार्टिन गुप्‍टिल, टीम साउदी, ट्रेंट बोल्‍ट अंडर-19 विश्‍वकप के इस सेमीफाइनल (World cup Semi final)में थे और संयोग देखिए ये चारों खिलाड़ी मौजूदा टीम के भी हिस्‍से हैं.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: बल्‍लेबाजों को बांधकर रखने वाले जसप्रीत बुमराह नहीं, यह खिलाड़ी है यार्कर किंग

भारत की ओर से विराट कोहली के अलावा उस मैच में रविंद्र जडेजा भी थे. इस बार की तरह जडेजा ने 11 साल पहले भी प्रति ओवर केवल साढ़े तीन रन देकर मार्टिन गुप्‍टिल को आउट किया था. इस बार जडेजा के शिकार बने हेनरी निकोलस. जडेजा ने इस बार भी 3.5 रन प्रति ओवर से कम खर्च किया.

यह भी पढ़ेंः India Vs Newzealand: पूरे 50 ओवर का नहीं हुआ मैच तो जानें क्या रहेगा भारत का टारगेट

बता दें विश्व कप 2019 का पहला सेमिफाइनल का मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगवलार को शुरू हुआ लेकिन बारिश के चलते पूरा नहीं हो पाया. ऐसे में आज यानी बुधवार को दोनों टीमों के बीच मैच पूरा होगा. लेकिन अगर बुधवार को भी बारिश की वजह से मैच पूरे 50 ओवर का नहीं हुआ तो भारत को कितने का टारगेट दिया जाएगा, ये सवाल अहम है. मंगलवार को न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच खेलेगा यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, ख्वाजा की जगह शामिल

ऐसे में माना जा रहा है कि भारत को 46 ओवरों में 237 रन का टारगेट दिया जा सकता है. वहीं अगर 40 ओवर का मैच हुआ तो भारत के सामने 223 रन का टारगेट हो सकता है. इसी तरह अगर 35 ओवर में 209, 30 ओवर में 192, या 25 ओवर में 172 रनों का टारगेट भारत को दिया जा सकता है.

First Published: Jul 10, 2019 02:16:16 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो