World Cup 2019: विश्‍व कप के वो यादगार मुकाबले जिन्‍होंने थाम ली थीं फैंस की सांसें

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : June 25, 2019 08:18:24 AM
बीता हफ्ता क्रिकेट के रोमांच से भर पूर रहा (ICC)

बीता हफ्ता क्रिकेट के रोमांच से भर पूर रहा (ICC) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

विश्‍व कप 2019 के लिए बीता हफ्ता क्रिकेट के रोमांच से भर पूर रहा. पिछले हफ्ते तक कुल 30 मैच खेले जा चुके हैं. अगर बीते हफ्ते की बात करें तो सोमवार को बांग्लादेश ने 322 रनों के लक्ष्य को न केवल हासिल किया बल्‍कि वेस्टइंडीज को 7 विकेट से बुरी तरह रौंद दिया. मंगलवार को इंग्लैंड (England) ने अफगानिस्तान को 150 रनों से करारी शिकस्‍त दी. इस दिन इयोन मोर्गन के 17 छक्‍कों के तूफान में अफगानी गेंदबाज उड़ गए.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

बुधवार को 25वां मैच  न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच बर्मिंघम में खेला गया. जहां न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हरा दिया. गुरुवार को विश्व कप के सबसे रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने द. अफ्रीका को 4 विकेट से हरा दिया. रोमांच का यह दौर शुक्रवार को भी जारी रहा. श्रीलंका ने गजब का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 20 रनों से हरा दिया. वहीं शनिवार को खताब की प्रबल दावेदार टीम इंडिया अफगानिस्‍तान के हाथों हारत-हारते बची.आइए पढ़ें इन मैचों के रोमांचक क्षणों को...

बांग्‍लादेश ने वेस्टइंडीज को रौंदा

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप 2019 (ICC World Cup 2019) के 23वें मैच में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से बुरी तरह रौंद दिया. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 8 विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए थे. बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 322 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर मिला था, जिसे उन्होंने बड़ी ही आसानी से 3 विकेट खोकर 41.3 ओवर में ही हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ेंः World Cup: भारत से हार के बाद पाकिस्तान में हंगामा जारी, इमरान से सरफराज व अन्य खिलाड़ियों पर कार्रवाई की मांग

बांग्लादेश को मैच जीताने में सबसे बड़ी भूमिका शाकिल अल हसन और लिटन दास ने निभाई. उन्होंने इस विश्व कप का लगातार दूसरा शतक जड़ा और टीम को जीत दिलाने तक क्रीज पर डटे रहे. शाकिब ने 99 गेंदों में 124 रन बनाए. लिटन ने भी जबरदस्त बैटिंग करते हुए महज 69 गेंदों में 94 रनों की तूफानी पारी खेली. इतना ही नहीं बांग्लादेश को जीताने में जितनी बड़ी भूमिका शाकिब की थी उतनी ही बड़ी वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने भी निभाई. गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलिया और बांग्‍लादेश के बीच तो रनों की खूब बारिश हुई. कुल 714 रन बने.

ओल्ड ट्रेफर्ड की पिच पर इयोन मोर्गन का तूफान

इंग्लैंड (England) ने मंगलवार को ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर अफगानिस्तान को 150 रनों से करारी शिकस्‍त दी. इंग्लैंड (England) के बल्लेबाजों ने पहले बल्ले से कहर बरपाया और अपने मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण के लिए मशहूर अफगान टीम के सामने 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 397 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. यह इस विश्व कप (World Cup) और इस मैदान पर अभी तक का सर्वोच्च स्कोर भी है.

यह भी पढ़ेंः World Cup: किसके साथ, कब और कहां भगवा जर्सी पहनकर खेलेगी टीम इंडिया, पढ़ें पूरी Details

इंग्लैंड (England) के लिए कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने 148, जॉनी बेयरस्टो ने 90 और जोए रूट ने 88 रन बना. इंग्लैंड (England) के बल्लेबाजों, खासकर इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के तूफानी अंदाज का आलम यह था कि वनडे में वर्ल्ड नंबर-3 राशिद खान ने नौ ओवरों में 110 रन लुटाए और विश्व कप (World Cup) के एक मैच में सबसे खर्चिले स्पिनर का रिकार्ड अपने नाम कर लिया. सप्‍ताह के अंतिम दिन पाकिस्‍तान की टीम जीत की पटरी पर लौटते हुए दक्षिण अफ्रिका को सेमी फाइनल की रेस से बाहर कर दिया.

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच शानदार मुकाबला

कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 103) और हरफनमौला खिलाड़ि कोलिन डि ग्रैंडहोम (60) के बीच हुई साझेदारी के दम पर बुधवार को एजबेस्टन मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हरा दिया. बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ और इसी कारण प्रति पारी 49 ओवरों का मैच कर दिया गया. दक्षिण अफ्रीका ने रासी डैर डुसेन और हाशिम अमला की संघर्षपूर्ण अर्धशतकीय पारियों के दम पर 49 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए.

यह भी पढ़ेंः World Cup: भारत से हारने के बाद पाकिस्तान में मचा हाहाकार, PCB ने किया ये ऐलान

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने हालांकि कीवी टीम के लिए मुसीबतें पैदा कीं लेकिन खराब फील्डिंग और विलियमसन-कोलिन की जोडि ने न्यूजीलैंड को 48.3 ओवरों में छह विकेट खोकर लक्ष्य तक पहुंचा दिया.लुंगी नगिडी ने 48वें ओवर में डि ग्रैंडहोम को आउट कर मैच में रोमांच लाया लेकिन आखिरी ओवर में विलियमसन ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और फिर एक रन लेकर टीम को जीत दिलाई.

बांग्लादेश के टाइगरों ने ली कंगारुओं की परीक्षा

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 में गुरुवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए मैच में जुझारू बांग्लादेश (Bangladesh) को 48 रनों से हरा दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 10 टीमों की अंकतालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया. मौजूदा विजेता के अब छह मैचों में 10 अंक हो गए हैं. उसके हिस्से पांच जीत और एक हार आई हैं.

यह भी पढ़ेंः Ind Vs Afg: धोनी ने शमी के कान में फूंका यह मंत्र और हारी हुई बाजी जीत गई टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस विश्व कप (World Cup) की विशाल स्कोर की परंपरा को निभाया और 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 381 रन बोर्ड पर टांग दिए.

यह भी पढ़ेंः World Cup: ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश मैच में बना यह खास रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

बांग्लादेश (Bangladesh) ने काफी संघर्ष किया, लेकिन फिर भी वो 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 333 रन ही बना सकी. इसके साथ ही इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड कायम हो गया है. विश्व कप (World Cup) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब एक मैच में 714 रन बनें हैं. विश्व कप (World Cup) के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (Australia) -बांग्लादेश (Bangladesh) के नाम हो गया है.

श्रीलंकाई चीतों ने अंग्रेजों को दबोचा

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप 2019 (ICC World Cup 2019) का 27वां मैच इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच लीड्स के हेडिंग्ले मैदान में खेला गया, जिसमें श्रीलंका ने गजब का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 20 रनों से हरा दिया. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 232 रन ही बना सका. इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 233 रनों का आसान लक्ष्य मिला था. लेकिन इंग्लैंड की पूरी टीम 47 ओवर में महज 212 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

अफागानी लड़ाकों ने ला दिया विराट की सेना के माथे पर पसीना

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने शनिवार को द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में आखिरी ओवर में हैट्रिक लगाकर मोहम्मद नबी की 52 रनों की बेहतरान पारी पर पानी फेर भारत को अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ 11 रनों से जीत दिला दी. इसके साथ ही भारत ने विश्वकप में अपनी 50वीं जीत दर्ज कर ली है.

यह भी पढ़ेंः World Cup: साउथैम्पटन में एमएस धोनी हुए स्टंप आउट, करियर में दूसरी बार किया यह काम

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इसी के साथ विश्व कप (World Cup) में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले 1987 में चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी. बता दें कि मोहम्मद मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) विश्व कप (World Cup) में हैट्रिक लेने वाले 11वें गेंदबाज बन गए हैं.

जीत की पटरी पर लौटे पाकिस्‍तानी

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 30वें मैच में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने हैरिस सोहेल की शानदार बल्लेबाजी के दम पर लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम को 49 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने हैरिस सोहेल (89) और बाबर आजम (69) की पारियों के दम पर साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम के सामने 309 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया.

यह भी पढ़ेंः World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ इमरान ताहिर ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम कुछ खास नहीं कर पाई और पिछले 6 मैचों से चल रही खराब फार्म एक बार फिर इस मैच में देखने को मिली.

First Published: Jun 24, 2019 07:59:59 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो