BREAKING NEWS
  • चित्रकोट उपचुनाव पर सीएम भूपेश बघेल ने दिया बड़ा बयान, कहा-20 हजार वोटों से जीतेंगे- Read More »
  • सरफराज अहमद को पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से हटाया गया- Read More »
  • भोपाल शहर के नगर निगम को दो भागों में बाटने के विरोध में साध्वी प्रज्ञा, कलेक्टर को लिखा खत- Read More »

World Cup 2019 Super Final: वो 18 गेंदें जो सदियों तक रखी जाएंगी याद

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : July 15, 2019 04:12:45 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

विश्‍व कप के 44 साल के इतिहास में ऐसा फाइनल (World Cup Final)कभी नहीं हुआ. 2019 के विश्‍व कप का फाइनल (World Cup Final) मैच रोमांच से भरपूर रहा. पूरे 102 ओवर में भी मैच का फैसला नहीं हो पाया. इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड दोनों का पलड़ा बराबर रहा. फाइनल (World Cup Final) में दो बार रोमांच चरम पर पहुंचा. इस 102 ओवर के खेल में रोमांच शुरू हुआ था इंग्‍लैंड की पारी के 48वें ओवर से लेकिन रोमांच अपने चरम पर 50वें ओवर में पहुंचा. आइए पहले ये जान लें कैसा रहा अंतिम ओवर का रोमांच.

50वें ओवर का रोमांच

पहली गेंद- न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) की गेंद का बेन स्टोक्स(Ben Stokes) ने सामना किया. इस गेंद पर स्टोक्स ने सिंगल नहीं लिया और स्ट्राइक अपने पास रखा.

दूसरी गेंद- अब 5 गेंदों में 15 रनों की जरूरत थी. बोल्ट (Trent Boult) गेंदबाजी कर रहे थे और सामने थे स्टोक्स. बॉल्ट की ये गेंद डॉट रही.

तीसरी गेंद- अब 4 गेंदों में 15 रनों की जरूरत थी. बोल्ट (Trent Boult) की इस गेंद पर स्टोक्स ने शानदार छक्का जड़ा. इस छ्क्के के साथ ही इंग्लैंड को अब 3 गेंदों में 9 रनों की जरूरत थी.

चौथी गेंद- बोल्ट (Trent Boult) की चौथी गेंद फुल टॉस रही. स्टोक्स ने इसका पूरा फायदा उठाया. उन्होंने इसपर शानदार शॉट लगाया और दो रन लिए. हालांकि इस दौरान स्टोक्स को रन आउट करने के चक्कर में गप्टिल ने थ्रो किया और गेंद स्टोक्स के बल्ले से लगकर चार रन के लिए चली गई. इसके साथ ही इंग्लैंड के खाते में 6 रन जुड़े. 6 रन के साथ ही इंग्लैंड को अब 2 गेंदों में 3 रनों की जरूरत थी.

पांचवीं गेंद- बोल्ट (Trent Boult) की गेंद को स्टोक्स ने खेला और दो रन लेने की कोशिश की. इससे पहले कि आदिल राशिद दूसरा रन पूरा करते वो सैंटनर के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए. अब 1 गेंद पर 2 रनों की जरूरत थी.

छठी गेंद- बोल्ट (Trent Boult) गेंदबाजी कर रहे थे और सामने थे स्टोक्स. स्टोक्स ने गेंद खेली और दो रन लेने की एक बार फिर कोशिश की. हालांकि वो दो रन तो नहीं ले पाए, लेकिन एक रन जरूर उनके खाते में जुड़ा और इस तरह से मैच सुपर ओवर तक पहुंचा.

सुपर ओवर का रोमांचः न्यूजीलैंड की पारी

सुपर ओवर में जोफ्रा आर्चर ने थामी गेंद. न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गप्टिल और जिमी नीशाम बल्लेबाजी के लिए उतरे.

  • जोफ्रा आर्चर की पहली गेंद पर वाइड.
  • दूसरी गेंद पर 2 रन आए. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 5 गेंद पर 13 रनों की जरूरत.
  • तीसरी गेंद पर न्यूजीलैंड के नीशाम ने छक्का लगाया. 4 गेंद में 7 रनों की जरूरत.
  • चौथी गेंद पर भी 2 रन आए. 3 गेंद में 5 रनों की जरूरत.
  • पांचवीं गेंद पर भी 2 रन चुरा लिए. अब 2 गेंदों पर 3 रनों की जरूरत.
  • छठी गेंद पर एक रन
  • अंतिम गेंद पर न्यूजीलैंड को 2 रनों की जरूरत थी लेकिन न्यूजीलैंड की टीम 1 ही रन ले पाई और मैच टाई हो गया.

सुपर ओवर में इंग्लैंड की ऐसी रही पारी

  • सुपर ओवर में बोल्ट (Trent Boult) की पहली गेंद पर स्टोक्स ने 3 रन लिए.
  • सुपर ओवर की दूसरी गेंद पर बटलर (Jos Buttler) ने लिया सिंगल. इंग्लैंड का स्कोर 4 रन.
  • तीसरी गेंद पर बेन स्टोक्स(Ben Stokes) ने चौका लगाया. इंग्लैंड का स्कोर 8 रन.
  • चौथी गेंद पर सिंगल आया. इंग्लैंड का स्कोर 9 रन.
  • पांचवीं गेंद पर दो रन लिए और छठी गेंद पर चौका जड़ दिया. यहां से न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 16 रनों की जरूरत.

बता दें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 241 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. नियमित अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे, लेकिन पांचवें विकेट के लिए जोस बटलर (Jos Buttler) और बेन स्टोक्स(Ben Stokes) के बीच हुई 110 रनों की साझेदारी ने मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया.

यह भी पढ़ेंः इंग्‍लैंड के कप्‍तान मोर्गन और न्‍यूजीलैंड के विलियम्सन इस बाउंड्री नियम से खुश नहीं

इंग्लैंड की तगड़ा झटका तब लगा जब जोस बटलर (Jos Buttler) के रूप में उसका छठा विकेट गिरा. इसके बाद उसे लगातार झटके लगते रहे, लेकिन बेन स्टोक्स(Ben Stokes) ने एक छोर को संभाले रखा. उन्होंने शानदार पारी खेलते हुए नाबाद 84 रन बनाए और मैच को आखिरी ओवर तक ले गए. आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 15 रनों की जरूरत थी. इंग्लैंड की ओर से क्रीज पर बेन स्टोक्स(Ben Stokes) और आदिल राशिद क्रीज पर थे.

यह भी पढ़ेंः वर्ल्ड कप में टीम इंडिया इसलिए है टॉप पर, विश्व विजेता इंग्लैंड भी रहा पीछे

दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों का मानना है कि ऐसा फाइनल (World Cup Final)  इंडिया और पाकिस्‍तान के बीच होता तो कई लोग इस दुनिया से उठ गए होते और कई अस्‍पताल के आईसीयू में नजर आते. यह ऐसा मैच था कि एक ही दिन में दो बार टाई हुआ और पारी के दौरान लगाए गए बाउंड्री के आधार पर इंग्‍लैंड पहली बार विश्‍व चैंपियन बना. न्‍यूजीलैंड लगातार दूसरी बार उपविजेता रहा.

First Published: Jul 15, 2019 02:26:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो