logo-image

125 करोड़ देशवासियों की उम्‍मीदों को आज पूरा करने उतरेगी TEAM INDIA

भारत की बात करें तो विराट कोहली के लिए यह सबसे बड़ी अग्‍निपरीक्षा है. कप्‍तान के तौर पर यह उनका पहला विश्‍व कप है.

Updated on: 05 Jun 2019, 11:01 AM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप क्रिकेट (World Cup Cricket 2019) में टीम इंडिया (Tam India) आज अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ उतरेगी. टीम इंडिया के ऊपर सवा सौ करोड़ देशवासियों की उम्‍मीदों को पूरा करने की चुनौती होगी. हाल के सालों में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम सबसे बड़े टूर्नामेंट में दो मुकाबले हारकर बेजार हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए एक और बुरी खबर है. उसके तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन कंधे की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं. दूसरी ओर, लुंगी नगिदी भी नहीं खेल पाएंगे. हालांकि उसके बल्‍लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) अभी फिट हैं और भारत के खिलाफ खेलने उतरेंगे.

भारत की बात करें तो विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए यह सबसे बड़ी अग्‍निपरीक्षा है. कप्‍तान के तौर पर यह उनका पहला विश्‍व कप (World Cup) है. इससे पहले 1983 में कपिलदेव और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी भारत को विश्‍व कप दिला चुके हैं. भारत और विराट कोहली के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि विश्‍व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारतीयों पर हमेशा भारी रही है. 1992 से लेकर अब तक 4 बार भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने हुई हैं, जिनमें से 3 में दक्षिण अफ्रीकी टीम विजयी रही है. भारतीय टीम को केवल एक मुकाबले में जीत हासिल हुई है.

मौसम और पिच रिपोर्ट
साउथैंप्‍टम के रोज बाउल स्‍टेडियम में हो रहे भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले के लिए पिच की घास गायब कर दी गई है. इस पिच पर वनडे मैचों में एक पारी का औसत स्‍कोर 311 है. यह इंगलैंड के सबसे बड़े मैदानों में से एक है. मौसम विभाग ने मैच के दौरान बारिश की उम्‍मीद जताई है. ऐसे में जो कप्‍तान टॉस जीतेगा, वह बल्‍लेबाजी का चयन करना चाहेगा, ताकि शुरुआती ओवरों में नई गेंदों से तेज गेंदबाजी का फायदा उठाया जा सके.

साउथैंप्‍टन से ही टाइटेनिक ने शुरू किया था सफर
अपने समय में पानी के सबसे बड़े जहाज टाइटेनिक (Titanic) ने इंगलैंड (England) के साउथैंप्‍टन से ही अपना सफर शुरू किया था. अब विश्‍व की सबसे मजबूत क्रिकेट टीम भी यही से अपना अभियान शुरू करने जा रही है तो उसे दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम से बचना होगा. अगर विराट टीम यह मुकाबला जीत हाती है तो 14 जुलाई को लॉर्ड्स (Lords) तक के फाइनल (World Cup Final) के सफर में उसे खासी दिक्‍कत नहीं होने वाली है.

कैसा रहेगा टीम संयोजन
एक दिन पहले प्रेस कांफ्रेंस में विराट कोहली (Virat Kohli) से पत्रकारों ने अंतिम एकादश के बारे में टोह लेने की कोशिश की लेकिन विराट कोहली से वे कुछ भी उगलवाने में नाकाम रहे. माना जा रहा है कि टॉस से ठीक पहले अंतिम एकादश तय होगा. जिस तरह का मौसम है, उसके हिसाब से विराट कोहली (Virat KOhli) भुवनेश्‍वर कुमार (BHuvaneshwar Kumar) को उतारने की सोच सकते हैं, क्‍योंकि बादलों की लुकाछिपी में भुवनेश्‍वर कुमार की बलखाती गेंदें दक्षिण अफ्रीकी टीम को परेशान कर सकती है. उनके साथ मोहम्‍मद शमी (MOhammad Shammy), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और कलाई के स्‍पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और युवजेंद्र चहल (Yuvjendra Chahal) को भी मौका मिल सकता है. बल्‍लेबाजी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), शिखर धवन (Shikar Dhawan), विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल (KL Rahul), महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra SIngh Dhoni) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का खेलना लगभग तय है.

बचना होगा यॉर्कर से
भले ही दक्षिण अफ्रीकी टीम जीत के लिए जूझ रही है, लेकिन कैगिसो रवादा, एंदिले फेलुकवायो और क्रिस मौरिस की तेज गेंदबाजी भारतीय बल्‍लेबाजों को अपने यॉर्कर (Yorker) से परेशान कर सकती है. इनके अलावा उनके पास ऑलराउंडर प्रिटोरियस को खिलाने का भी विकल्‍प है. रवादा भारतीय बल्‍लेबाजों खासकर रोहित शर्मा और शिखर धवन को परेशान कर सकते हैं. रोहित शर्मा को लेग स्‍पिनर इमरान ताहिर परेशानी में डाल सकते हैं. हालांकि दक्षिण अफ्रीकी टीम को बल्‍लेबाजी में एबी डिविलियर्स की कमी खल सकती है.