logo-image

World Cup: लॉर्डस के मैदान पर शाकिब ने रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर के खास क्लब में हुए शामिल

अपने इस अर्धशतक के साथ शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने महान बल्लेबाजों के एक खास क्लब में एंट्री कर ली है.

Updated on: 06 Jul 2019, 07:13 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी विश्व कप (World Cup) में अपना आखिरी मैच खेल रहे पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने बांग्लादेश के सामने 316 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. दोनों ही टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई हैं और आखिरी मैच में जीत के साथ अपने वतन रवाना होना चाहती हैं. लॉर्डस के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से दिए गए इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम के लिए ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने एक और अर्धशतक जमाया है. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) का यह इस विश्व कप (World Cup) में सातवां अर्धशतक है. अपने इस अर्धशतक के साथ शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने महान बल्लेबाजों के एक खास क्लब में एंट्री कर ली है.

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने इस विश्व कप (World Cup) में अब तक 2 शतक समेत 7 अर्धशतक लगाए हैं. पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ लॉर्डस के मैदान पर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने सातवां अर्धशतक जमाते ही महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

और पढ़ें: World Cup: लसिथ मलिंगा ने एमएस धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान, कही यह बात

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बाद शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एक विश्व कप (World Cup) संस्करण में 7 अर्धशतक लगाए हैं.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने विश्व कप (World Cup) के 2003 संस्करण के दौरान 7 अर्धशतक जमाने का कारनामा किया था जो आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

इसके अलावा शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) विश्व कप (World Cup) इतिहास में 12 अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने श्रीलंका के महान बल्‍लेबाज कुमार संगाकारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं शाकिब अल हसन, होंगे इस खास क्लब में शामिल

कुमार संगकारा विश्व कप (World Cup) इतिहास में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने 12 अर्धशतक जमाए हैं. विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने की इस लिस्‍ट में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम टॉप पर है जिन्होंने 21 अर्धशतक लगाए थे.

इतना ही नहीं शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने इस मैच में 58 रन बनाते ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह विश्व कप (World Cup) के इतिहास में 600 से ज्याद रन बनाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं. इस मामले में भी सचिन तेंदुलकर का नाम पहले स्थान पर है जिन्होंने 2003 विश्व कप (World Cup) में 673 रन बनाए थे. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू हेडन (2007 में 659) दूसरे स्‍थान पर हैं.

और पढ़ें: World Cup: बाबर आजम ने तोड़ा जावेद मियांदाद का 27 साल पुराना रिकॉर्ड

बता दें कि विश्व कप (World Cup) इतिहास में शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने एक एडिशन में 600 से ज्‍यादा रन और 10 से अधिक विकेट लिए हो.