logo-image

World Cup 2019: विश्व कप 2019 में कल के मैच के लिए टीम इंडिया तैयार, ये हैं खास तैयारी

साउथ अफ्रीका लगातार दो मुकाबले हारने के बाद कल टीम इंडिया के सामने होगी.

Updated on: 04 Jun 2019, 10:11 AM

highlights

  • टीम इंडिया की पहली भिडंत दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से है.
  • ये मैच Rose Bowl Cricket Ground पर इंडियन स्टैंडर्ड टाइम के हिसाब से 3 बजे खेला जाएगा.
  • टीम इंडिया अपने ओपनिंग जोड़ी पर काफी हद तक निर्भर करेगी.

नई दिल्ली:

विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में शुक्रवार को टीम इंडिया (Team India) अपना पहला मैच खेलने जा रही है. टीम इंडिया की पहली भिडंत दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से है. ये मैच Rose Bowl Cricket Ground पर इंडियन स्टैंडर्ड टाइम के हिसाब से 3 बजे खेला जाएगा. इस मैच के लिए टीम इंडिया काफी तैयार दिख रही है. इंडियन टीम साउथैंप्टन पर पहले से ही मैच की प्रैक्टिस कर रही है लेकिन दक्षिण अफ्रीका सोमवार को ही यहां पहुंची है. बता दें कि साउथ अफ्रीका लगातार दो मुकाबले हारने के बाद टीम इंडिया के सामने होगी. जहां दक्षिण अफ्रीका पर मैच जीतने का दबाव होगा वहीं कोहली की टीम इंडिया विश्व कप में अपना पहला मैच किसी भी तरह से हारना नहीं चाहेगी.

आइये जानते हैं कि कल के मैच में क्या खास हो सकता है-

टीम इंडिया के ओपनिंग जोड़ी पर होगी नजर
टीम इंडिया अपने ओपनिंग जोड़ी पर काफी हद तक निर्भर करेगी. एक अच्छा स्टार्ट मिलने के बाद टीम इंडिया अच्छा स्कोर खड़ा कर सकती है लेकिन इसके लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को अच्छी ओपनिंग पार्टनर्शिप करनी होगी. दोनों को काफी संभलकर खोलना होगा क्योंकि पहले अभ्यास मैच के दौरान 10 रन बोर्ड पर लगते ही दोनों वापस पवेलियन लौट चुके थे. जबकि दूसरे अभ्यास मैच में भी 50 के कुल योग पर ही दोनों आउट हो गए थे. दोनों ही मैचों में तेज गेंदबाजों ने इन दोनों को अपना शिकार बनाय है.
Toss भी होगा Important
इस विश्व कप में देखा गया है कि सभी टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हैं. क्योंकि सुबह के मौसम ठंडा रहता है तो पिच पर माइस्चर होने के कारण तेज गेंदबाजों को ज्यादा सपोर्ट मिलता है. खासकर जब तेज गेंदबाज अपना पहला स्पैल कर रहे हों तो ओपनिंग जोड़ी को ही टीम को संभालना होता है.
Fielding होगी Important
विश्व कप 2019 में फील्डिंग काफी इंपार्टेट होगी. किसी भी टीम के लिए विश्व कप में फील्डिंग की फैक्टर साबित हो सकता है. हालांकि टीम इंडिया फील्डिंग प्रैक्टिस करती नजर आ रही है.


Batting में इन बल्लेबाजों पर होगी नजर
बैटिंग में ओपनिंग बल्लेबाजों के अलावा मीडिल आर्डर के बल्लेबाजों पर भी नजर होगी. अगर ओपनिंग जोड़ी टूट जाती है तो मिडिल आर्डर के बल्लेबाजों पर सारा दारोमदार आ जाएगा. ऐसे विराट कोहली से सबको बेहतर पर्फारमेंस की आस होगी.  इसके अलावा टीम इंडिया के पास Finisher के तौर पर MS Dhoni भी काफी कारगर साबित हो सकते हैं.


Bowler हो सकते हैं खतरनाक साबित
अगर टीम इंडिया के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लेती है तो जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार और स्पिन में रविंद्र जडेजा काफी कारगर साबित हो सकते हैं.


बारिश की है संभावना साउथैंप्टन में बारिश की काफी संभावना बुधवार को दिख रही है. मौसम विभाग के अनुसार, टीम इंडिया के पहले ही मैच में बारिश की संभावना 60 फीसदी है. अगर बारिश होती है तो डकवर्थ लुइस मैथड से भी मैच हो सकता है. लेकिन अच्छी बात है कि Rose Bowl Cricket Ground का ड्रेनेज सिस्टम काफी अच्छा है.