logo-image

SOUTH AFRICA Vs AFGHANISTAN: पहली जीत की तलाश में आज मैदान पर भिड़ेंगी दोनों टीमें

विश्व कप क्रिकेट 2019 (ICC World Cup 2019) में शनिवार को 2 मैच खेले जाएंगे. इनमें से एक मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान (SA Vs AFG) के बीच है.

Updated on: 15 Jun 2019, 01:46 PM

नई दिल्‍ली:

विश्व कप क्रिकेट 2019 (ICC World Cup 2019) में शनिवार को 2 मैच खेले जाएंगे. इनमें से एक मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान (SA Vs AFG) के बीच है. विश्व कप (ICC World Cup 2019) में इन दोनों ही टीमों ने 3-3 मैच खेले हैं और दोनों को ही किसी में भी जीत नहीं मिली. इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत के हाथों लगातार तीन हार के बाद साउथ अफ्रीका का वेस्टइंडीज के खिलाफ उसका चौथा मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. उलटफेर के लिए मशहूर अफगानिस्तान की टीम ने अभी तक एक भी जीत हासिल नहीं की है. अफगानिस्तान को मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा.

भारतीय समय के अनुसार ये शाम 6 बजे से कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स में खेला जाएगा. आज दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में अपनी जीत हासिल करने उतरेंगी. अंकतालिका में सबसे निचले स्थान काबिज ये दोनों टीमें जानती हैं कि इस क्रिकेट महाकुंभ में पहली जीत हासिल करने का यह उनके पास सर्वश्रेष्ठ मौका है. वहीं लगातार तीन मैच हार चुकी दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बनाए रखने के लिए आगे के सारे मैच जीतने होंगे. डु प्लेसिस भी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है. उन्होंने कहा, “हम पांच मैच जीतने हैं और हम यही स्पष्टता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. ”

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019: विश्व कप में आज साउथ अफ्रीका से मुकाबला में अफगानिस्तान कर सकता है बड़ा उलटफेर

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं. बल्लेबाजी उसका कमजोर पक्ष है. दक्षिण अफ्रीका की अनुभवहीन बल्लेबाजी और अफगानिस्तान की बेहतरीन गेंदबाजी. इसके अलावा कुछ खिलाड़ियों के चोटिल होने से साउथ अफ्रीका की परेशानी बढ़ी है.

यह भी पढ़ेंः IND vs PAK: शोएब अख्तर को टीम इंडिया से नहीं बल्कि इस बात का सता रहा सबसे ज्यादा डर

अफगानिस्तान की राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान की स्पिन तिकड़ी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर हावी हो सकती है. अनुभवी हाशिम अमला खराब फार्म में चल रहे हैं. ऐसे में कप्तान फाफ डुप्लेसिस और क्विंटन डिकॉक की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. इन दोनों को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलना होगा.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसी (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्करम, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, हाशिम अमला, रासी वान डेर डुसेन,  एंडिले फेलुकवायो, जेपी डुमिनी, ड्वाइन प्रीटोरियस, ब्यूरोन हेंड्रिक्स, कैगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी

यह भी पढ़ेंः World Cup: अंगूठे में भयानक चोट के बाद भी ये मुश्किल काम करते दिखे शिखर धवन, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

अफगानिस्तान: गुलबदीन नायब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जाजई, रहमत शाह (विकेटकीपर), असगर अफगान, हशमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह ज़ादरान, समीउल्लाह शिनवारी, दौलत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन,मोहम्मद नबी, राशिद खान,  मुजीब उर रहमान, इकराम अली