World Cup 2019 : रोहित शर्मा रहे सर्वोच्च स्कोरर, केन विलियम्सन मैन ऑफ द टूर्नामेंट

IANS  |   Updated On : July 15, 2019 08:00:28 AM
केन विलियम्‍सन (IANS)

केन विलियम्‍सन (IANS) (Photo Credit : )

लंदन:  

रोहित शर्मा आईसीसी विश्व कप-2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे लेकिन इस विश्व कप में सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड टूट नहीं सका. साथ ही न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है. रोहित ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 648 रन बनाए और वह सचिन के एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकार्ड को तोड़ नहीं पाए. सचिन ने 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए.

यह भी पढ़ें : World Cup 2019 Final: न्यूजीलैंड में जन्म लेने वाले बेन स्टोक्स ने ऐसे बनाया इंग्लैंड को विश्व चैंपियन

न्यूजीलैंड ने भारत को सेमीफाइनल में मात दे दी थी और इसी के साथ रोहित, सचिन का रिकार्ड तोड़ने की रेस से बाहर हो गए थे. रोहित ने नौ मैचों में 81 के औसत से 648 रन बनाए. उन्होंने इस विश्व कप में पांच शतक लगाए और इसी के साथ वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने. उनका सर्वोच्च स्कोर 140 रहा. उनके बाद बचे थे आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर जो सचिन का रिकार्ड तोड़ सकते थे. इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को दूसरे सेमीफाइनल मैच में मात दे वार्नर से भी यह मौका छीन लिया.

यह भी पढ़ें : World Cup: सुपर ओवर में मैच हुआ टाई, इंग्लैंड ने जीता खिताब, न्यूजीलैंड ने जीता दिल

वार्नर इस विश्व कप में 10 मैचों में 71.88 के औसत से 647 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे. वार्नर ने तीन शतक और तीन अर्धशतक जमाए. शाकिब अल हसन ने आठ मैचों में 86.57 की औसत से कुल 606 रन बनाए. उन्होंने इस विश्व कप में दो शतक और पांच अर्धशतक जमाए. वह इस विश्व कप के सर्वोच्च स्कोरर की सूची में तीसरे स्थान पर रहे. इन तीनों के अलावा कोई और बल्लेबाज इस विश्व कप में कुल 600 रन नहीं बना सका.

फाइनल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने थीं और इन दोनों टीमों के एक-एक बल्लेबाज के पास सचिन और रोहित दोनों को पछाड़ने का मौका था. फाइनल में उतरने से पहले सचिन का रिकार्ड तोड़ने के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को 126 रनों की दरकार थी लेकिन वह फाइनल में 30 रन ही बना सके.

यह भी पढ़ें : यूं तो क्रिकेट का जनक, लेकिन ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड को करना पड़ा 44 साल इंतजार

फाइनल खेलने के बाद विलियम्सन ने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान के साथ टूर्नामेंट का अंत किया है. विलियम्सन ने 10 मैचों में 82.57 की औसत से 578 रन बनाए. कीवी कप्तान ने दो शतक और पांच अधर्शतक जमाए. वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए.

इंग्लैंड के जोए रूट सचिन का रिकार्ड तोड़ने के लिए 125 रन चाहिए थे. फाइनल में रूट सिर्फ सात रन ही बना पाए. वह इस विश्व कप के सर्वोच्च स्कोरर की सूची में पांचवें स्थान पर रहे. रूट ने इस विश्व कप में 11 मैचों में 61.77 की औसत से 556 रन बनाए. इस विश्व कप में रूट ने तीन अर्धशतर और दो शतक जमाए.

First Published: Jul 15, 2019 07:57:36 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो