BREAKING NEWS
  • Jharkhand Poll: जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस और बीजेपी में होगी कांटे की टक्कर- Read More »
  • Jharkhand Poll: पहले चरण की 13 सीटों में से इन 5 सीटों पर दिलचस्प होगा मुकाबला- Read More »
  • Srilanka Presidentia Election: भारत के लिए राहत की खबर, पूर्व रक्षा मंत्री गोटाबया राजपक्षे ने जीता - Read More »

CWC19: पाकिस्‍तान के इस महासंयोग के बीच ये है दीवार, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये भी जरूरी

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : June 27, 2019 11:39:06 AM
पाकिस्‍तान के फैंस

पाकिस्‍तान के फैंस (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) में बुधवार को अजेय रही न्‍यूजीलैंड को पीट दिया. इस जीत के साथ उसकी वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं, लेकिन 1992 का इतिहास दोहराने की राह पर खड़े पाकिस्‍तान के महासंयोग के बीच ऐसी दीवारें है जिसे तोड़ना उसके लिए जरूरी है. इसके अलावा उसे दूसरी टीमों के प्रदर्शन के भरोसे भी रहना पड़ेगा. ऐसा ही कुछ 1992 के विश्व कप में भी हुआ था जब पहला मैच हारने के बाद छठे मैच से टीम फार्म में आई और अजेय न्‍यूजीलैंड को अपने हराया. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के समर्थकों को अब यह लगने लगा है कि उनकी टीम 1992 की ही तरह एक बार फिर विश्‍व विजेता बन सकती है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

उसे बाकी बचे अपने 2 में से एक भी मैच गंवाया, तो उसका मौजूदा वर्ल्ड कप का सफर वहीं थम जाएगा. पाकिस्तान को बाकी बचे दो मुकाबले अफगानिस्तान (29 जून) और बांग्लादेश (5 जुलाई) के खिलाफ खेलने हैं. दूसरी तरफ उसने अपने दोनों मैचों में जीत हासिल कर भी ली, तो भी यह पक्का नहीं कि वह सेमीफाइनल में स्थान बना पाएगा. यानी पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न सिर्फ अपने बाकी के दो मैच जीतने होंगे, बल्कि दूसरी टीमों के उन नतीजों के लिए दुआ करनी होगी, जो उसे अंतिम चार में पहुंचा दे.पहले तो उसे बाकी बचे अपने दोनों मैच जीतने होंगे. साथ ही उस समीकरण पर नजर डालते हैं, जो उसे सेमीफाइनल में पहुंचाएगा.

  • इंग्लैंड बाकी बचे अपने 2 मैचों में से 1 हार जाए.
  • बांग्लादेश भी बाकी बचे अपने 2 मैचों में से 1 हार जाए
  • श्रीलंका बाकी बचे अपने 3 मैचों में से 1 हार जाए

बता दें पाकिस्तान का इस विश्‍वकप में प्रदर्शन 1992 वर्ल्ड कप के पैटर्न पर है. पाकिस्तान ने 1992 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया था. पाकिस्‍तान इस विश्‍वकप में अब तक 7 मैच खेल चुका है. इनमें से उसे 3 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच रद हुआ है. वह 7 अंक लेकर छठे स्‍थान पर है.

यह भी पढ़ेंः World Cup: पाकिस्तान ने रोका न्यूजीलैंड का विजय रथ, 6 विकेट से हराया

लेकिन अभी तक का सफर कुछ इसी ओर इशारा कर रहा है. ऐसे में पाकिस्तान की टीम का सफर 1992 की तर्ज पर ही आगे भी जारी रहा, तो कौन जानता है, पाकिस्तान दोबारा वर्ल्ड चैम्पियन बन जाए.

वर्ल्ड कप के पहले 7 मैचों में पाकिस्तान का प्रदर्शन
1992 2019
पहला मैच वेस्टइंडीज से हारे वेस्टइंडीज से हारे
दूसरा मैच जीते जीते
तीसरा मैच बेनतीजा बेनतीजा
चौथा मैच हारे हारे
पांचवां मैच हारे हारे
छठा मैच जीते जीते
सातवां जीते जीते

यह भी एक तर्क:  पाकिस्‍तान के फैंस यह भी तर्क दे रहे हैं कि 1992 वर्ल्ड कप में छठे मैच में जीत के नायक थे आमिर सोहेल. इस मैच में 48 रन से जीत मिली थी और 2019 वर्ल्ड कप के भी छठे मैच में पाकिस्तान ने 49 रन से जीत हासिल की है. इस मैच के मैन ऑफ द मैच का सर नेम भी सोहेल (हारिस सोहेल) है. इसके अलावा 1992 में पाकिस्‍तान ने ही न्‍यूजीलैंड का विजय रथ रोका था और एक बार फिर उसने अब तक अजेय रहे कीवियों को धूल चटाई.

First Published: Jun 27, 2019 10:14:02 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो