BREAKING NEWS
  • देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का दावा, महाराष्ट्र में बीजेपी जल्द बनाएगी स्थिर सरकार- Read More »
  • महाराष्ट्र में दोबारा चुनाव नहीं चाहते हैं, कांग्रेस के साथ बैठक के बाद लिया जाएगा उचित निर्णय: शरद पवार- Read More »

भारत से हार के एक हफ्ते बाद आज साउथ अफ्रिका के सामने होगा पाकिस्‍तान

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : June 23, 2019 08:23:10 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

विश्व कप के 30वें मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी. मैच लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. पाकिस्तान के लिए ये टूर्नामेंट का छठवां और दक्षिण अफ्रीका के लिए सातवां मैच होगा. हालांकि दोनों को ही अब तक सिर्फ 1-1 मैच में जीत मिली है. ऐसे में अगले दौर में पहुंचने की संभावना बनाए रखने के लिए पाकिस्तान को ये मैच हर हाल में जीतना ही होगा. वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम की अगले राउंड में पहुंचने की संभावनाएं पहले ही लगभग खत्म हो चुकी हैं. अंक तालिका में दक्षिण अफ्रीकी टीम 3 अंकों के साथ आठवें और पाकिस्तानी टीम भी इतने ही अंकों के साथ नौवें स्थान पर है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

इस विश्‍व कप में दक्षिण अफ्रीका का सफर

दक्षिण अफ्रीका ने अबतक 6 मैच खेले हैं, उसे सिर्फ अफगानिस्तान के खिलाफ जीत मिली थी. वहीं इंग्लैंड, भारत, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड ने उसे हराया था. वेस्‍टविंडीज के खिलाफ मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका था.  

इस विश्‍व कप में पाकिस्‍तान का सफर

पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में अबतक 5 मैच खेले हैं और उसे भी सिर्फ एक में ही जीत मिली है. इंग्लैंड को उसने 14 रन से हराया था. जबकि विंडीज, ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ वो हार गई थी. श्रीलंका के खिलाफ मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका था.

ये भी पढ़ें- World Cup: भारत से हारने के बाद नहीं शांत हो रहा फैंस का गुस्सा, शख्स ने सरफराज को कहा 'मोटा सूअर'

इन दोनों टीमों में एक बात हालांकि आम रही है और वो चिंता का विषय भी है. दोनों टीमों की बल्लेबाजी कमजोर है और इसी कारण टीम में संतुलन नहीं बन पा रहा है. गेंदबाजों ने बल्लेबाजों की अपेक्षा काफी अच्छा किया है लेकिन कई मौकों पर वह भी निराशा देकर गए हैं. दक्षिण अफ्रीका को देखें तो उसकी बल्लेबाजी अभी तक क्विंटन डि कॉक और कप्तान फाफ डु प्लेसिस के इर्द-गिर्द ही घूमती रही है. हाशिम अमला ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में अर्धशतक जरूर बनाया था, लेकिन सवाल यह है कि क्या अमला अपनी फॉर्म को जारी रख पाते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ेंः World Cup: साउथैम्पटन में मोहम्मद शमी की हैट्रिक, 11 रनों से जीता भारत

गेंदबाजी में लुंगी नगिडी की वापसी से दक्षिण अफ्रीका को मजबूती मिली है. नगिडी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी ओवरों में अहम विकेट चटका कर रोमांच ला दिया था. वह हालांकि टीम को जीत नहीं दिला पाए थे. दक्षिण अफ्रीका को बाकी के मैचों को लेकर सतर्क रहना होगा क्योंकि अब हर मैच में जीत ही उसके लिए सेमीफाइनल के रास्ते खोल सकती है. वहीं अगर पाकिस्तान की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी के साथ उसकी फील्डिंग उस पर भारी पड़ी है. टीम के फील्डर अहम कैच छोड़ते आए हैं और रन बचाने में भी सफल नहीं हुए हैं. पाकिस्तान ने औसतन 30-40 रन हर मैच में अतिरिक्त दिए हैं और इसकी भरपाई उसके बल्लेबाज नहीं कर पाए हैं.

ये भी पढ़ें- महिला हॉकी: भारत ने चिली को 4-2 से हराया, ओलंपिक क्वालीफायर में जगह पक्की

इमाम उल हक, फखर जमन को दक्षिण अफ्रीका के नगिडी और कागीसो रबाडा के सामने अच्छी शुरुआत देनी होगी तो वहीं मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, बाबर आजम, सरफराज अहमद को इमरान ताहिर की फिरकी के अलावा क्रिस मॉरिस और एंडिले फेह्लुक्वायो से भी निपटना होगा. वहीं गेंदबाजी में पाकिस्तान की उम्मीदें मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज से होंगी. इन दोनों ने अभी तक अच्छी गेंदबाजी की है. इन दोनों टीमों का एक-एक मैच बारिश की भेंट चढ़ चुका है और इस मैच में भी बारिश के आसार बने हुए हैं. अभी तक हालांकि यहां बारिश नहीं हुई है और इसलिए पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ेंः  VIDEO: भारत से हार के बाद पाकिस्‍तान में हाहाकार, टूट रहे टीवी सेट

पाकिस्तान की प्लेइंग XI(संभावित)

इमाम उल हक, फखर जमान, बाबर आजम, मो. हाफीज, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), हरिस सोहैल, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर.

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग XI(संभावित)

क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्करम, वैन डर डसेन, डेविड मिलर, एंडिल फेहलुक्वायो, क्रिस मोरिस, कैगिसो रबाडा, इमरान ताहिर और लुंगी एन्गिडी.

First Published: Jun 23, 2019 08:17:38 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो