logo-image

World Cup: लीडस में हिटमैन ने तोड़ा खुद का यह बड़ा रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

बांग्लादेश के खिलाफ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए विश्व कप (World Cup) के किसी भी संस्करण में सबसे बड़ी साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड बनाया था

Updated on: 07 Jul 2019, 11:41 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 12वें संस्करण में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले का धमाल जारी है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) शर्मा ने विश्व कप (World Cup) में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए विश्व कप (World Cup) के किसी भी संस्करण में सबसे बड़ी साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड बनाया था. इस दौरान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)-केएल राहुल की जोड़ी ने 180 रनों की साझेदारी की थी. जिसे आज के मैच में फिर इसी जोड़ी ने तोड़ दिया है.

आज के मैच में भारतीय टीम की इस सलामी जोड़ी ने 189 रनों की साझेदारी की है. इस साझेदारी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 103 रन और केएल राहुल ने 91 रन का योगदान दिया.

और पढ़ें: World Cup: रोहित शर्मा के शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका को दी पटखनी, 7 विकेट से हराया

इससे पहले विश्व कप (World Cup) में पहले विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन के नाम था, जो उन्होंने 2015 के विश्व कप (World Cup) में हेमिल्टन में आयरलैंड के खिलाफ बनाया था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर ने उस मैच में पहले विकेट के लिए 174 रनों की साझेदारी निभाई थी.

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और अजय जडेजा की पारी आती है जिन्होंने 1996 विश्व कप (World Cup) के दौरान पहले विकेट के लिए 163 रन जोड़े थे. वहीं 2003 विश्व कप (World Cup) के दौरान जोहान्सबर्ग में खेली गई सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग की 153 रनों की पारी चौथे नंबर पर काबिज है.

और पढ़ें: World Cup: लीड्स के मैदान पर रोहित शर्मा ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कुछ और रिकार्ड अपने नाम किए. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 94 गेंदों पर 14 चौके और दो छक्कों की मदद से 103 रन बनाए. यह उनका इस विश्व कप (World Cup) में पांचवां शतक है. इसी के साथ वह एक विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के ही पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा को पीछे किया जिनके नाम एक विश्व कप (World Cup) में चार शतक का रिकार्ड है. 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) साथ ही सचिन तेंदुलकर की बराबरी करने में भी सफल रहे. सचिन विश्व कप (World Cup) इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1992 से 2011 तक छह विश्व कप (World Cup) में छह शतक जमाए हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस सूची में सचिन के बराबरी का स्थान हासिल कर लिया है. उनके हिस्से कुल छह विश्व कप (World Cup) शतक हो गए हैं. इस विश्व कप (World Cup) में पांच शतक के अलावा उन्होंने 2015 में भी एक शतक जमाया था.

और पढ़ें: World Cup: आखिर क्यों बैट पर अलग-अलग कंपनी का स्टीकर लगा रहे हैं धोनी, राज से उठ गया पर्दा

वहीं राहुल का यह पहला विश्व कप (World Cup) है और उनका यह पहला विश्व कप (World Cup) शतक भी है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और राहुल ने पहले विकेट के लिए 189 रन जोड़े और इसी के साथ विश्व कप (World Cup) में भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के अपने ही पुराने रिकार्ड को तोड़ा.