logo-image

20 साल पहले रिजर्व डे पर धमाल मचा चुकी है टीम इंडिया, क्‍या इस बार दोहरा पाएगी इतिहास

मैच वहीं से शुरू होगा, जहां से रुका था. मैच होने या न होने पर भी भारत के लिए हालात अनुकूल माने जा रहे हैं.

Updated on: 10 Jul 2019, 09:43 AM

highlights

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच 1999 में भी खेला गया था रिजर्व डे मैच
  • केन्‍या-जिम्‍बाब्‍वे और न्‍यूजीलैंड जिम्‍बाब्‍वे के बीच खेला गया था रिजर्व डे मैच 
  • न्‍यूजीलैंड- जिम्‍बाब्‍वे के बीच रिजर्व डे मैच में भी नहीं निकला था नतीजा

नई दिल्‍ली:

मैनचेस्‍टर में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मंगलवार को खेला गया सेमीफाइनल बारिश के चलते पूरा नहीं खेला जा सका. अब रिजर्व डे यानी बुधवार को यह मैच खेला जाएगा. मैच वहीं से शुरू होगा, जहां से रुका था. मैच होने या न होने पर भी भारत के लिए हालात अनुकूल माने जा रहे हैं. बता दें कि रिजर्व डे के मैच में 20 साल पहले टीम इंडिया धमाल मचा चुकी है.

यह भी पढ़ें : World Cup, IND vs NZ: यदि रिजर्व डे पर भी होती रही बारिश तो ऐसे आएगा मैच का नतीजा

1999 वर्ल्ड कप में खेले गए उस मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को मात दी थी. हालांकि, वो सेमीफाइनल नहीं, बल्‍कि लीग मैच था. बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए उस मैच में टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले फील्डिंग की थी. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट पर 232 रन बनाए थे. भारत की तरफ से राहुल द्रविड़ ने 53 रन और सौरव गांगुली ने 40 रनों की पारी खेली थी.

भारत के 232 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 20.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 73 रन बनाए थे, तभी मौसम खराब हो गया और मैच रिजर्व डे के लिए स्‍थगित कर दिया गया था. जिस समय मैच रुका, उस समय इंग्लैंड की टीम को 180 गेंद में 160 रन बनाने थे.

यह भी पढ़ें : बंदूक के दम पर विधायकों का अपहरण, कर्नाटक कांग्रेस के नेता ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

अगले दिन इंग्लैंड 45.2 ओवर में 169 रन पर ऑल आउट हो गया और भारत ने 63 रनों से मैच जीत लिया. मैच में सौरव गांगुली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था, क्योंकि उन्होंने मैच में 40 रन बनाए थे और 8 ओवरों में 27 रन देकर 3 विकेट लिए थे.

ये टीमें खेल चुकी हैं रिजर्व डे मैच
भारत और इंग्लैंड के अलावा आईसीसी वर्ल्ड कप के मुकाबलों में जिम्‍बाब्‍वे और केन्‍या के खिलाफ 1996 में 25 फरवरी को पटना में मैच खेला गया था. 15.5 ओवरों के बाद रोक दिया गया. इसके बाद यह मुकाबला नए सिरे से 27 फरवरी को खेला गया.

वहीं, 1999 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे के बीच लीड्स में खेला गया मैच भी रिजर्व डे पर खेला गया था. हालांकि बारिश के कारण दूसरे दिन भी कोई नतीजा नहीं निकल पाया.