logo-image

World Cup: सेमी फाइनल में हारने वाली टीम इंडिया को मिलेंगे इतने रुपए

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के अगर फाइनल में टीम इंडिया पहुंच जाती तो उसे कम से कम करीब साढ़े 8 करोड़ रुपए का नुकसान नहीं होता.

Updated on: 11 Jul 2019, 06:46 PM

नई दिल्‍ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) के अगर फाइनल में टीम इंडिया (Team India) पहुंच जाती तो उसे कम से कम करीब साढ़े 8 करोड़ रुपए का नुकसान नहीं होता. दो दिन तक चले पहले सेमीफाइनल (World cup Semi final) में न्यूजीलैंड (New Zealand ) से हारकर टीम इंडिया (Team India) के बाहर होने से यह नुकसान उठाना पड़ा. इसके साथ ही वो चैंपियन टीम को मिलने वाली 40 लाख डॉलर (27.6 करोड़ रुपये) की इनामी राशि जीतने से भी चूक गई है. उसे सेमीफाइनल (World cup Semi final) में जगह बनाने वाली टीम को दिए जाने वाले 8 लाख डॉलर (5.4 करोड़ रुपये ) से ही संतोष करना होगा.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) की कुल इनामी राशि एक करोड़ डॉलर (69.41 करोड़ रुपये) है, जिसमें जीतने वाली टीम को 40 लाख डॉलर दिए जाएंगे. रनरअप टीम को मिलेंगे 20 लाख डॉलर (13.8 करोड़ रुपये) जबकि सेमी-फाइनल में हारने वाली टीमों को 8-8 लाख डॉलर ( 5.4 करोड़ रुपये) मिलेंगे.

पाकिस्‍तान को मिलेंगे 2.24 करोड़ रुपये

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) में सेमीफाइनल (World cup Semi final) की रेस से बाहर हो चुकी पाकिस्तान क्रिकेट टीम वापस अपने वतन पहुंच चुकी है. महज कुछ नेट रनरेट के फेर की वजह से सेमीफाइनल (World cup Semi final) की दौड़ से बाहर हुई पाकिस्तान क्रिकेट टीम को करोड़ों रुपये की इनामी राशि मिलेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान को विश्व कप में हिस्सा लेने और 5 मैच जीतने के बाद आईसीसी से 2.24 करोड़ रुपये की प्राइज मनी मिलने वाली है. विश्व कप में पाकिस्तान ने खेले गए कुल 9 मैचों में से 5 मैचों में जीत हासिल किया था, जबकि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्‍तान को 3 मैचों में हार और उनका एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था.

यह भी पढ़ेंः World Cup 19: टीम इंडिया की हार पाकिस्‍तान की सेना से लेकर नेता भी खुश

आईसीसी के नियमों के मुताबिक क्रिकेट विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों का बेस प्राइज मनी 70 लाख रुपये है, बेशक उसने एक भी मैच नहीं जीता हो. लीग राउंड में एक मैच जीतने पर आईसीसी उस टीम को 28 लाख रुपये देगा. जबकि मैच रद्द होने की स्थिति में दोनों टीमों में 14-14 लाख रुपये बांटे जाएंगे. इस हिसाब से पाकिस्तान को कुल 2.24 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलने वाली है. पाकिस्तान ने क्रिकेट विश्व कप के लीग राउंड में कुल 5 मैच जीते हैं और एक मैच रद्द हुआ है.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: हर बड़े मैचों में टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर देता है धोखा, देखें इतिहास

5 मैच जीतने के एवज में 1.40 करोड़ रुपये, रद्द हुए मैच के लिए 14 लाख रुपये और हिस्सा लेने के लिए 70 लाख रुपये. इन सभी राशियों को जोड़ दिया जाए तो ये 2.24 करोड़ रुपये होते हैं, जो पाकिस्तान को दिए जाएंगे. वहीं दूसरी ओर विश्व कप जीतने वाली टीम को 28 करोड़ रुपये, विश्व कप के फाइनल में हारने वाली टीम को 14 करोड़ रुपये और सेमीफाइनल (World cup Semi final) में हारने वाली टीमों को 5.5 करोड़ रुपये की इनामी राशि दी जाएगी. बता दें कि इस बार आईसीसी ने रिकॉर्ड इनामी राशि देने का प्लान बनाया है.