logo-image

IND Vs Pak: विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ टॉस का बॉस रहा है भारत, इस बार कौन बनेगा

पाकिस्‍तान की टीम का वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 0-6 का है. टॉस के मामले में भारत की तकदीर हमेशा उसके साथ रही है.

Updated on: 15 Jun 2019, 08:17 PM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप (World Cup) 2019 (Cricket World Cup 2019) में ओल्‍ड ट्रैफर्ड मैदान पर 16 जून यानी रविवार को क्रिकेट के इस महाकुंभ का महामुकाबला है. मैनचेस्‍टर में मौसम बेईमान बना हुआ है. ऐसे में अगर बारिश खलल डालती है तो टॉस अहम होगा. जहां तक भारत-पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप (World Cup) में अब तक हुए छह मुकाबलों की बात करें तो टॉस का बॉस भारत ही रहा है. केवल एक बार पाकिस्‍तान की टीम टॉस जीतने में सफल रही है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

(इस मैच की हर खबर की अपडेट केवल एक क्‍लिक पर... जानें Score CardPoints tableFixtureरोचक तथ्‍य और बहुत कुछ..)

पाकिस्‍तान की टीम का वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 0-6 का है. 1992 से लेकर 2015 तक के सात विश्‍व कप (World Cup) में पाकिस्‍तान को हर बार टीम इंडिया ने धूल चटाई है. इन मैचों के दौरान टॉस के मामले में भारत की तकदीर हमेशा उसके साथ रही है.

विश्‍व कप टॉस जीता विजेता जीत का अंतर
1992 भारत भारत 43 रन
1996 भारत भारत 39 रन
1999 भारत भारत 47 रन
2003 पाकिस्‍तान भारत 6 विकेट
2011 भारत भारत 29 रन
2015 भारत भारत 76 रन

1992: कप्‍तान अजहरुद्दीन ने टॉस के साथ मैच भी जीता

1992 के विश्‍वकप में दोनों टीमें ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी में आमने सामने थीं. विश्‍व कप (World Cup) के इतिहास में यह पहला मौका था जब भारत-पाकिस्‍ता एक दूसरे के खिलाफ भिड़ रहे थे. टीम इंडिया की ओर से कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दी और पाकिस्‍तान के कप्‍तान इमरान खान टॉस के लिए आए. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और 49 ओवर में 7 विकेट खोकर सिर्फ 216 रन का ही स्‍कोर खड़ा किया. अजय जडेजा ने 46 रन बनाए. पांचवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे सचिन तेंदुलकर नाबाद *54 (62) रन बनाए. वो अपनी इस पारी में केवल 3 चौके लगाए और अंत तक आउट नहीं हुए.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पीछे पड़ा यह 'भूत', कई तांत्रिक भी इसे नहीं भगा पाए

आमिर सोहेल 62 (95) और जावेद मियांदाद 40 (110) की धीमी बल्‍लेबाजी और मनोज प्रभाकर (2/22)की किफायती गेंदबाजी ने पाकिस्‍तान को हार के मुंह में ढकेल दिया. कपिल देव ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 30 रन देकर दो विकेट झटके. पाकिस्‍तान की पूरी टीम 173 रन पर ढेर हो गई. इंडिया यह मुकाबला 43 रन से जीता.

1996:इस बार पाकिस्‍तान ने कप्‍तान बदला पर नहीं बदली किस्‍मत

इस विश्‍वकप में भी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ही थे, लेकिन इमरान खान के संन्‍यास लेने के बाद पाकिस्‍तान की कमान आमिर सोहेल के हाथ में थी, दूसरे क्‍वार्टर फाइनल में टीम इंडिया और पाकिस्‍तान की भिड़ंत बेंगलुरू के चिन्‍ना स्‍वामी स्‍टेडियम में Mar 9 1996 को हुई. इस मैच में भी पाकिस्‍तान ने टॉस के साथ मैच भी हारा. टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 287 रन बनाया. भारत की ओर से सबसे अधिक रन 93 नवजोत सिंह सिद्धू ने बनाए. 288 रन का पीछा करती हुई पाकिस्‍तान की टीम निर्धारित ओवरों में 9 विकेट खोकर केवल 248 रन ही बना सकी. टीम इंडिया ने यह मैच 39 रन से जीता. मैन ऑफ द मैच रहे नवजोत सिंह सिद्धू.

1999 : मैनचेस्‍टर में भी टॉस की बाजी टीम इंडिया के हाथ लगी

पाकिस्‍तान का टॉस के साथ-साथ मैच हारने का सिलसिला मैनचेस्‍टर (Manchester)में भी नहीं टूटा. अपने पिछले कप्‍तानों की तरह इस बार वसीम अकरम भी अनलकी रहे. भारतीय टीम के कप्‍तान मोहम्‍मद अजरुद्दीन ने टॉस जीत कर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया. राहुल द्रविड़ 61 (89) और मोहम्‍मद अजहरुद्दीन 59 (77) के अर्ध शतकों की बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 227 रन बनाए.

यह भी पढ़ेंः World Cup: भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले PCB के इस फैसले से नाराज हुआ यह पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी

लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद की शानदार गेंदबाजी के आगे यह छोटा सा दिखने वाला स्‍कोर पहाड़ बन गया और इसके नीचे पाकिस्‍तान की टीम दब गई. प्रसाद के पंजे (5/27) में फंसकर पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजी ताश के पत्‍तों की तरह बिखर गई. पूरी पाकिस्‍तानी टीम 180 रन पर ढेर हो गई और टीम इंडिया ने यह मैच 47 रन से जीत लिया. मैन ऑफ द मैच रहे वेंकटेश प्रसाद.

2003: पाकिस्‍तान ने जीता टॉस और भारत ने मैच

इस बार टॉस के मामले में पाकिस्‍तान लकी रहा. टीम इंडिया के कप्‍तान सौरभ गांगुली टॉस हार गए और पाकिस्‍तान के कप्‍तान वकार युनूस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया लेकिन यह सही साबित नहीं हुआ. पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरी पाकिस्‍तान की टीम ने सलामी बल्‍लेबाज सईद अनवर के शतक के बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 273 रन का स्‍कोर खड़ा किया. 274 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 276 रन बनाकर मैच अपनी झोली में डाल ली. जबकि 26 गेंदें अभी शेष थीं. भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने 98 (75) और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने नाबाद 50 रन बनाए. मैन ऑफ द मैच रहे मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर.

2011: एक बार फिर टॉस का बॉस बना इंडिया

2011 के विश्‍व कप (World Cup) के दूसरे सेमी फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान से था. टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया. पाकिस्‍तान के कप्‍तान थे शाहीद अफरीदी. 30 मार्च 2011 को मोहाली में हुए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने 9 विकेट पर 260 रन बनाए. विरेंद्र सहवाग 38 (25) की छोटी लेकिन विस्‍फोटक पारी ने शनदार शुरुआत दी.

यह भी पढ़ेंः World Cup: भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले PCB के इस फैसले से नाराज हुआ यह पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने संभलकर खेलते हुए सबसे ज्‍यादा 85 (115) रन बनाकर आउट हुए. भारत ने पाकिस्‍तान को 261 रन का लक्ष्य दिया. जवाब में उतरी पाकिस्‍तान की पूरी टीम 231(49.5 OVERS) रन पर ढेर हो गई. भारत की ओर से जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने दो-दो विकेट चटकाए. मैन ऑफ द मैच रहे सचिन तेंदुलकर.

2015: एडिलेड में भी टॉस भारत के हक में रहा

2015 के विश्‍व कप (World Cup) में एक बार फिर भारत के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीत कर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 300 रन बनाए. विराट कोहली के शानदार शतक और कोहली के संग धवन व रैना की शतकीय साझेदारियों की बदौलत टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को मुश्‍किल लक्ष्य दिया. धवन ने 73 और सुरेश रैना ने धमाकेदार 74 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा कर रहे पाकिस्‍तान ने अपना पहला विकेट 11 रन पर ही गंवा दिया.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: ओल्ड ट्रेफर्ड पर 2 साल पहले पाकिस्तान ने दिया था गहरा जख्‍म, बदला लेने को तैयार विराट की सेना

वर्षा से बाधित मैच में मिस्‍बाउल हक (76) और अहमद सज्‍जाद (47) ही थोड़ा संघर्ष कर सके. मोहम्‍मद शमी की कहर बरपाती गेंदों के सामने पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज रनों के लिए तरस गए. निर्धरित ओवरों में पाकिस्‍तान 224(47 OVERS) रन ही बना सका और टीम इंडिया यह मैच 76 रनों से जीत गई. शानदार शतक के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला.

यह भी पढ़ेंः सचिन तेंदुलकर की जुबानी जानें पाकिस्‍तान के खिलाफ उनकी बेहतरीन पारी

वर्ल्ड कप 2019 (Cricket World Cup 2019) का महामुकाबला ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में 16 जून को होगा, जब चिर प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान (India Vs Pakistan) आमने-सामने होंगे. अब देखना ये है कि इस बार टॉस का बॉस कौन बनेगा, हालांकि हर बार मैच टीम इंडिया ने ही जीता है.