logo-image

IND Vs NZ: इस विश्‍व कप में न्‍यूजीलैंड से हर क्षेत्र में भारी रही टीम इंडिया, लेकिन डराता है इतिहास

आईसीसी विश्‍वकप 2019 (ICC World Cup 2019) के पहले मुकाबले में न्‍यूजीलैंड का मुकाबला टीम इंडिया से है. 9 जुलाई मंगलवार को मैनचेस्‍टर में अंगर इंद्रदेव की कृपा रही तो एक शानदार मुकाबला देखने को मिलेगा.

Updated on: 08 Jul 2019, 04:11 PM

नई दिल्‍ली:

आईसीसी विश्‍वकप 2019 (ICC World Cup 2019) के पहले मुकाबले में न्‍यूजीलैंड का मुकाबला टीम इंडिया से है. 9 जुलाई मंगलवार को मैनचेस्‍टर में अंगर इंद्रदेव की कृपा रही तो एक शानदार मुकाबला देखने को मिलेगा. अगर इस विश्‍व कप में दोनों टीमों के सफर की बात करें तों भारतीय टीम का प्रदर्शन हर क्षेत्र में न्‍यूजीलैंड से बेहतर है. चाहे वह बल्‍लेबाजी हो या गेंदबाजी या फिर जीते गए मैचों की संख्‍या. टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में 9 में 7 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड को इतने ही मैच में सिर्फ 5 जीत मिली. उसे पिछले 3 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. भारत ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 2295 रन बनाए. न्यूजीलैंड की टीम 1674 रन ही बना सकी. उसने भारत से 621 रन कम बनाए. न्यूजीलैंड के 51 जबकि भारत के 46 विकेट ही गिरे. टीम इंडिया की परेशानी का सबब केवल विश्‍व कप का रिकार्ड है. विश्व कप में हुए अब तक मुकाबलों में न्यूजीलैंड 4-3 से आगे है. आइए जानें दोनों टीमों का अब तक का सफर..

इंडिया का पहला मैच

IND Vs SA: शानदार आगाज के साथ फार्म में विराट सेना

टूर्नामेंट में काफी इंतजार के बाद 5 जून को टीम इंडिया का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका से हुआ और इस मैच में भारतीय टीम ने अपने इरादे जाहिर कर दिए. साउथ अफ्रीका को पहले 227 रन पर रोका और 15 गेंद रहते लक्ष्य हासिल कर लिया, वो भी केवल 4 विकेट खोकर.

न्‍यूजीलैंड का पहला मैच 

NZ Vs SL: श्रीलंकाई चीतों पर टूट पड़े कीवी

न्‍यूजीलैंड की भी शुरुआत शानदार रही. श्रीलंका के खिलाफ कीवियों ने 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे. श्रीलंका को 30वें ओवर में 136 रन पर समेट दिया. वहीं केवल 16 ओवर एक गेंद में न्‍यूजीलैंड ने जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ेंः World Cup: टीम इंडिया के खिलाफ मैदान में उतरेगा ये खतरनाक गेंदबाज, न्यूजीलैंड ने ली राहत की सांस

भारत का दूसरा मैच

IND Vs AUS: हर क्षेत्र में 20 साबित हुई टीम इंडिया

ऑस्‍ट्रेलिया का यह तीसरा और भारत का दूसरा मुकाबला था. यह मुकाबला टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीमों के बीच था और इसमें टीम इंडिया हर क्षेत्र में 20 साबित हुई. 9 जून को हुए इस मुकाबले में भारत ने कंगारुओं को 36 रन से मात दी. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 5 विकेट खोकर 352 रन बनाए. इस मैच में शिखर धवन ने शानदार 117 रन की पारी खेली थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारू 316 रन पर ढेर हो गए.

न्‍यूजीलैंड का दूसरा मैच

NZ Vs BAN: बांग्‍लादेश के टाइगरों से मुश्‍किल से जीते

न्‍यूजीलैंड का दूसरा मैच 5 जून को बांग्‍लादेश से था. इस मैच को जीतने के लिए कीवियों को काफी पसीना बहाना पड़ा. बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 244 रन बनाए और इस लक्ष्य को पाने के लिए न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट गंवाने पड़े. यह मैच न्‍यूजीलैंड ने महज 2 विकेट से जीता.

भारत का तीसरा मैच

IND Vs NZ: तीसरा मैच न्‍यूजीलैंड के साथ था और यह पूरी तरह बारिश में धुल गया.

न्‍यूजीलैंड का तीसरा मैच

NZ Vs AFG:कमजोर अफगानिस्‍तान पर बड़ी जीत

अपने तीसरे मुकाबले में न्‍यूजीलैंड ने अफगानिस्‍तान को 7 विकेट से हराया. इस एकतरफा मुकाबले में न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने अफगानी बल्‍लेबाजी बिखर गई और पूरी टीम 172 रन पर सिमट गई. एक बार फिर न्‍यूजीलैंड ने एक छोटे लक्ष्य को आसनी से पूरा कर लिया.

यह भी पढ़ेंः न्‍यूजीलैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा, जसप्रीत बुमराह टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा

भारत का चौथा मैच

IND Vs PAK: विश्‍व कप में भारत 7-0 से आगे

टीम इंडिया ही नहीं पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों को जिस मुकाबले का इंतजार था उसकी घड़ी आ गई. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 336 रन बनाए. पाकिस्‍तान 40 ओवर में 212 रन ही बना सका और डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारत 39 रनों से यह मुकाबला जीत लिया. इसी के साथ विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ भारत का अजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार रहा. टीम इंडिया सातवीं बार पाकिस्‍तान को धूल चटाने में कामयाब रही.

 न्‍यूजीलैंड का चौथा मैच

NZ Vs IND:चौथा मैच भारत के साथ था और यह पूरी तरह बारिश में धुल गया.

भारत का पांचवां मैच

IND Vs AFG: लो स्‍कोरिंग मैच में अटक गई सांस

अपने पांचवें मैच में भी भारतीय टीम ने जीत का क्रम जारी रखा. हालांकि अफगानिस्‍तान के गेंदबाजों ने भारतीय बल्‍लेबाजों की जमकर खबर ली और उन्‍हें 224 रन पर रोक दिया. लो स्‍कोरिंग मैच में एक समय ऐसा लग रहा था कि अफगान लड़ाके भारत को हरा देंगे, लेकिन भला हो मोहम्‍मद शामी का जिन्‍होंने हैट्रिक लेकर मैच इंडिया की झोली में डाल दिया. टीम इंडिया यह मुकाबला केवल 11 रन से जीत सकी.

न्‍यूजीलैंड का पांचवां मैच

NZ Vs SA:साउथ अफ्रीका को हराकर विजय रथ आगे बढ़ाया

अपने पांचवें मुकाबले में न्‍यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर विजय रथ आगे बढ़ाया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने न्‍यूजीलैंड के सामने 241 रन का लक्ष्य रखा. 9 गेंद शेष रहते न्‍यूजीलैंड ने यह मुकाबला 4 विकेट से जीता.

भारत का छठा मैच

IND Vs WI: वेस्‍टइंडीज पर एकतरफा जीत

अपने छठे मैच में टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज पर आसानी से जीत दर्ज की. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय बल्‍लेबाजों ने 7 विकेट खोकर कुल 268 रन बनाए. 269 रनों के लक्ष्य का पीछा करती हुई वेस्‍टइंडीज की टीम 143 रन पर ढेर हो गई. यह मुकाबला भारत ने 125 रनों से जीता.

न्‍यूजीलैंड का छठा मैच

NZ Vs PAK:पाकिस्‍तान ने रोका विजय रथ

न्‍यूजीलैंड का यह छठा मुकाबला पाकिस्‍तान से था और इस मैच में पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड का विजय रथ रोक दिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने 6 विकेट खोकर 237 रन बनाए. इस लक्ष्य को पाकिस्‍तान ने 5 गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

भारत का सातवां मैच

IND Vs ENG: टीम इंडिया का विजय रथ इंग्‍लैंड ने रोका

सातवें मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया का विजय रथ इंग्‍लैंड ने रोक दिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों ने भारतीय स्‍पिनरों को जमकर धोया. इस धुलाई से हमारे तेज गेंदबाज भी नहीं बच पाए और इंग्‍लैंड ने 7 विकेट पर 337 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. टीम इंडिया के बैट्समैन शुरू के 10 और आखिरी 10 ओवरों में सरेंडर कर दिया. टीम इंडिया 5 विकेट खोकर केवल 306 रन ही बना सकी. इंग्‍लैंड की टीम 31 रनों से विजयी रही.

न्‍यूजीलैंड का सातवां मुकाबला

NZ Vs WI: जीतते-जीतते हार गई वेस्‍टइंडीज

अपने सातवें मुकाबले में न्‍यूजीलैंड ने वेस्‍टइंडीज को 5 रन से हराया. या यूं कहें वेस्‍टइंडीज जीतते-जीतते हार गई. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने 291 रन बनाए और वेस्‍ट इंडीज को 286 रन पर समेट दिया.

भारत का आठवां मुकाबला

IND Vs BAN: भारत 28 रनों से विजयी रहा

टीम इंडिया का 8वां मुकाबला बांग्‍लादेश से था. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 9 विकेट खोकर 314 रनों का स्‍कोर खड़ा किया और बांग्‍लादेश को 286 रन पर समेट दिया. भारत 28 रनों से विजयी रहा.

न्‍यूजीलैंड का आठवां मुकाबला

NZ Vs WI:ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 86 रन से हार

अपने आठवें मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 86 रन से हार का सामना करना पड़ा. ऑस्‍ट्रेलिया ने 9 विकेट खोकर 243 रन बनाया और न्‍यूजीलैंड को 157 रन पर ढेर कर दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने जिम्मी नीशम की 97 रनों की पारी की बदौलत 50 ओवर में 237 रन बनाए थे, जिसे पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने महज 4 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.

भारत का नौवां मैच

IND Vs SL: रोहित ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के आखिरी लीग मैच में भारत ने श्रीलंका (Sri lanka) को 7 विकेट से हराकर जीत के साथ सेमीफाइनल की ओर बढ़ गए हैं. टॉस जीतकर श्रीलंका (Sri lanka) ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और भारत के सामने 265 रनों का लक्ष्य रखा. भारत की ओर से रोहित शर्मा (103) ने इस विश्व कप (World Cup) का 5वां शतक लगाया और केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की. केएल राहुल ने भी अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया और भारत को 43.3 ओवर्स में 7 विकेट से जीत दिलाई.

न्‍यूजीलैंड का का नौवां मैच

NZ Vs AUS: इंग्‍लैंड के पहाड़ नीचे दब कए कीवी

अपने आखिरी और 9वें मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को इंग्‍लैंड के हाथों हार मिली. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड 305 रनों का स्‍कोर खड़ा किया और न्‍यूजीलैंड को 186 रन पर समेट दिया. आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 37वें मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक ली. इसी के साथ ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं. बोल्ट द्वारा ली गई ये हैट्रिक विश्व कप 2019 की दूसरी हैट्रिक है.

ट्रेंट बोल्ट से पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ डिफेंड करते हुए आखिरी ओवर में हैट्रिक चटकाई थी. अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में मोहम्मद शमी ने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया था.