BREAKING NEWS
  • Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर पति की जिद के आगे झुका पुलिस महकमा, देनी पड़ी सिपाही को छुट्टी- Read More »

IND Vs NZ: रद हो सकता है भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच कल होने वाला मैच, ये है वजह

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : June 13, 2019 06:54:06 AM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

आईसीसी (ICC) क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2019) में कल यानी गुरुवार को नॉटिंघम में भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच होने वाला विश्व कप का मुकाबला रद हो सकता है. यहां लगातार दो दिन से यहां बारिश हो रही है. दोनों टीमों का अभ्यास भी लगातार बारिश की वजह से रद हो गया. मौसम विभाग के अनुसार नॉटिंघम में अगले दो दिन बहुत तेज बारिश हो सकती है. तेज बारिश गुरुवार दोपहर तक चलेगी. बीबीसी वेदर के अनुसार गुरुवार को कुछ चटख धूप भी होगी और साथ ही तेज बारिश की भी संभावना है.

बता दें भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ इंग्लैंड (England) के मैदान पर 3 एकदिवसीय मैच खेले हैं और उसे तीनों ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है. विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम हार के इस शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ कर कीवी टीम के खिलाफ इंग्लैंड (England) में अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी.

13 दिन के अंदर बारिश के कारण तीन मैच रद्द

इंग्लैंड और वेल्स की मेजबानी में शुरू हुए वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में अब तक 3 मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं. आईसीसी विश्व कप-2019 के आगाज के 13 दिन के अंदर बारिश के कारण तीन मैच रद्द हो गए.काउंटी ग्राउंड पर बुधवार को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जाने वाले मैच बिना एक भी गेंद फेंके बारिश के कारण रद्द कर दिया गया.इसी के साथ दोनों टीमों को एक-एक अंक साझा करने पड़े.  

श्रीलंका का दुर्भाग्‍य

यह श्रीलंका का दूसरा मैच है जो बारिश के कारण रद्द हुआ है.इससे पहले सात जून को पाकिस्तान और श्रीलंका का मैच भी बारिश के कारण रद्द हो गया था.मंगलवार के मैच से मिले एक अंक के दम पर श्रीलंका अब चौथे स्थान पर आ गई है.चार मैचों में उसके चार अंक हैं.बांग्लादेश के चार मैचों में तीन अंक हैं और वह सातवें स्थान पर है.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK World Cup 2019 : पाकिस्‍तान को विराट कोहली, चहल, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह से नहीं, इससे लग रहा है डर

10 जून यानी को सोमवार साउथेम्प्टन में साउथ अफ्रीका-वेस्टइंडीज का मैच 7.3 ओवरों से आगे खेला नहीं जा सका और यह मुकाबला ही रद्द कर दिया गया. इस विश्व कप में अभी तक सबसे ज्यादा मैच बारिश के कारण रद्द हुए हैं.इससे पहले किसी और विश्व कप में इतने मैच बारिश के कारण रद्द नहीं हुए थे.  

यह भी पढ़ेंः जानिए टीम इंडिया के लिए क्‍यों बड़ा झटका है शिखर धवन का CWC19 से बाहर होना

बारिश की वजह से 4 जून को कार्डिफ में श्रीलंका-अफगानिस्तान के मैच के लिए 41-41 ओवर ही निर्धारित किए जा सके.

बारिश में फाइनल मुकाबला धुल जाता है तो क्या होगा..?

  • बारिश की वजह से सेमीफाइनल और फाइनल बाधित होने पर रिजर्व डे रखा गया है, हालांकि यह मैच नए सिरे से नहीं शुरू होगा. ग्रुप मुकाबलों को लिए कोई रिजर्व डे नहीं है.
  • बारिश के कारण सेमीफाइनल मुकाबला धुल जाने पर लीग चरण के दौरान उनमें से ऊंची रैंक वाली टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी.
  • फाइनल के लिए आरक्षित दिन (रिजर्व डे) भी धुल जाने पर फाइन में पहुंची दोनों टीमें ट्रॉफी साझा करेंगी.

अगर खेल हुआ तो टीम इंडिया के सामने ये है चुनौती

आईसीसी (ICC) क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2019) में कल यानी गुरुवार को जब टीम इंडिया अपना तीसरा मैच खेलने उतरेगी तो उसे न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक अनचाहे रिकॉर्ड से भी बचना होगा. इस मुकाबले से पहले तक भारत के खिलाफ विश्व कप (World Cup)में न्यूजीलैंड (New Zealand) का रिकॉर्ड बेहतर है. विश्व कप (World Cup) में भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच अब तक 7 बार भिड़ंत हुई है जिसमें से भारत को 4 बार हार और 3 बार जीत हासिल हुई है. चार में से 3 मुकाबले न्‍यूजीलैंड ने जून में जीता है. अब फिर से मुकाबला 13 जून को नॉटिंगम में होगा और यह देखना दिलचस्प रहेगा कि कोहली की टीम हार के क्रम को तोड़ती है या केन विलियमसन की टीम अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखने में सफल रहती है.

विजेता टीम  जीत का अंतर  स्‍थान  तारीख
न्‍यूजीलैंड 4 विकेट  मैनचेस्टर जून 14, 1975
न्‍यूजीलैंड  8 विकेट  लीड्स  जून 13, 1979
भारत   16 रन बेंगलुरू  अक्‍टूबर 14, 1987
भारत  9 विकेट  नागपुर अक्‍टूबर 31, 1987
न्‍यूजीलैंड 5 विकेट नााटिंघम  जून 12, 1999
भारत  7 विकेट  सेंचुरियन  मार्च 14, 2003
न्‍यूजीलैंड  4 विकेट  ड्यनेडिन  मार्च 12, 1992

First Published: Jun 12, 2019 01:18:03 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो