logo-image

World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ विजय शंकर ने बनाया खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनें

बल्लेबाजी में कुछ खास कमाल न दिखाने के बाद विजय शंकर (Vijay Shankar) ने गेंदबाजी में 2 विकेट झटके और भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

Updated on: 17 Jun 2019, 04:20 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के महामुकाबले में रविवार को भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) को 7वीं बार धूल चटा कर सबसे बड़ी जीत अपने नाम की. भारत के लिए इस मैच में उपकप्तान रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली, कुलदीप यादव और विजय शंकर (Vijay Shankar) जीत के नायक बनें. बल्लेबाजी में कुछ खास कमाल न दिखाने के बाद विजय शंकर (Vijay Shankar) ने गेंदबाजी में 2 विकेट झटके और भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इसके साथ ही विजय शंकर (Vijay Shankar) ने अपने पहले विश्व कप (World Cup) मैच में एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

रविवार को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय टीम ने पांचवें ओवर में इमाम उल हक का विकेट लेकर पहला झटका दिया. दरअसल पैर में चोट लगने के कारण भुवनेश्वर कुमार अपना 5वां ओवर पूरा नहीं कर पाए और मैदान छोड़कर वापस पवेलियन लौटे. इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने विजय शंकर (Vijay Shankar) को बुलाया बाकी का ओवर पूरा करने के लिए.

और पढ़ें: World Cup: अजेय विराट सेना के लिए आई बुरी खबर, 2-3 मैचों के लिए बाहर हुए भुवनेश्वर

विजय शंकर (Vijay Shankar) ने पहली ही गेंद पर इमाम-उल-हक (7) को LBW आउट कर वापस पवेलियन भेज दिया. इसके साथ ही वह विश्व कप (World Cup) की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले गेंदबाज बन गए.

वर्ल्ड कप इतिहास में पहली ही गेंद पर विकेट निकालने वाले गेंदबाजों की बात करें तो पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के इयान हार्वी का नाम आता है जिन्होंने 2003 विश्व कप (World Cup) में पाकिस्तान (Pakistan) के सलीम इलाही (30) को ब्रेट ली के हाथों कैच कराकर पहली बार यह कारनामा किया था.

World Cup Points Table के लिए यहां क्लिक करें

इसके बाद दूसरी बार 2007 के विश्व कप (World Cup) में यह कारनामा बरमूडा के मलाची जोन्स का नाम आता है जिन्होंने भारत के खिलाफ खेले गए मुकाबले में रॉबिन उथप्पा (3) को ड्वेन ल्वरेक के हाथों कैच कराकर अपनी पहली ही गेंद पर शिकार बनाया.

और पढ़ें: INDvPAK: 'हार के भूत' से बुरी तरह डरे हुए थे पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान, सरफराज को दी थी ये सलाह

बता दें कि रविवार को हुए मैच में पाकिस्तान (Pakistan) ने 13 के कुल योग पर अपना पहला विकेट गंवा दिया था। इसके बाद दूसरे ओपनर फखर जमा और बाबर आजम ने पारी को संभाला। लेकिन फिर चहल और कुलदीप ने दोनों को चलता किया। मैच में शंकर ने दो विकेट लिए।