BREAKING NEWS
  • भारत में घुसपैठ रोकने के लिए अब 'आकाश' से होगी पाकिस्तान-चीन सीमा की रखवाली- Read More »

World Cup: बर्मिंघम में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

News State Bureau  |   Updated On : July 03, 2019 07:44:20 AM
बर्मिंघम में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बनें

बर्मिंघम में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बनें (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आईसीसी विश्व कप (World Cup)-2019 में मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे मैच में शतक जड़कर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) की बराबरी कर ली है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जमाया जो उनका इस विश्व कप (World Cup) में चौथा शतक है और इसी के साथ वह एक विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) के बराबर पहुंच गए हैं.

कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) ने 2015 विश्व कप (World Cup) में लगातार 4 शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था, हालांकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने लगातार तो नहीं लेकिन 4 शतक जड़ने के मामले में कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) विश्व कप के एक सीजन में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

और पढ़ें: World Cup: केएल राहुल- रोहित शर्मा ने बर्मिंघम में रचा इतिहास, बनाया सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि महज 9 रन के निजी स्कोर पर तमीम इकबाल ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का कैच छोड़ा. नतीजा यह हुआ कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस विश्व कप (World Cup) का चौथा और ओवर ऑल पांचवा शतक पूरा किया. बता दें कि इस विश्व कप (World Cup) में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का जब भी कैच छूटा है उन्होंने 50 रन से ज्यादा की पारी खेली है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में उनका कैच 1 रन पर छूटा वहां उन्होंने नाबाद 122 रन बनाए. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 रन पर कैच छूटने के बाद 57 रन की पारी खेली.

इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का कैच 4 रन पर छूटा था वहां रोहित ने 102 रनों की पारी खेली और आज के मैच में भी 104 रन बनाए. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एकदिवसीय मैचों में अब तक कुल 26 शतक बना चुके हैं.

और पढ़ें: Cricket World Cup 2019: घायल विजय शंकर का स्थान लेगा ये खिलाड़ी

इसी के साथ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 2019 में वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं. वह इतने कम समय में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वह इस साल वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच (1138), उस्मान ख्वाजा (1067) ने भी वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन बनाए. इससे पहले रोहित ने विश्व कप (World Cup) में भारत के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन बनाए थे. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 140 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 102 रनों की पारियां खेली थीं.

First Published: Jul 02, 2019 07:09:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो